Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

High Uric Acid: ज्वाइंट्स में भर गया है यूरिक एसिड तो डाइट में शामिल करें ये 3 फूड्स, जल्द मिल जाएगा आराम

शरीर में हाई यूरिक एसिड जोड़ों का दर्द बढ़ाने से लेकर किडनी फैलियर की वजह बनता है.इसे दवाईयों के साथ ही खानेपीने के पदार्थों से बाहर निकाला जा सकता ह

High Uric Acid: ज्वाइंट्स में भर गया है यूरिक एसिड तो डाइट में शामिल करें ये 3 फूड्स, जल्द मिल जाएगा आराम

सर्दियों में इन चीजों के सेवन से बढ़ जाती है यूरिक एसिड की समस्या

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: यूरिक एसिड शरीर में मौजूद अवशिष्ट पदार्थ है जो प्यूरिन नाम के प्रोटीन के टूटने पर बनता है. यूरिक एसिड किडनी में फिल्टर होते हुए पेशाब के रास्ते शरीर के बाहर निकल आता है, लेकिन हमारे खराब खानपीन और शरीर में होते बदलावों के बीच यूरिक एसिड की मात्रा तेजी से बढ़ जाती है. इसके टुकड़े खून में मिलकर हड्डियों के बीच जोड़ों में जमा हो जाते हैं. इसी के बाद जोड़ों में सूजन, दर्द से लेकर गठिया, गाउट और ऑर्थराइटिस जैसी समस्या हो जाती है. इतना ही नहीं इसकी अधिकता किडनी को फैल तक कर सकती है. इसे डाइट में कुछ  बदलावों के साथ कम किया जा सकता है. आइए जानते हैं कैसे 

इन चीजों को करना चाहिए सेवन

हर दिन इतने कप पिएं कॉफी 

आपके भी ज्वाइंट में दर्द है और तो इसकी एक बड़ी वजह यूरिक एसिड हो सकती है. इसके कण ज्वाइंट्स में जमा हो जाते है. ऐसी स्थिति में कॉफी का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है. कॉफी में कैफीन होता है. ऐसे में दो से तीन कप कॉफी पीने से ज्वाइंट पेन में देता है. हालांकि ज्यादा कॉफी नुकसान भी पहुंचा सकती है. अगर आप किसी अन्य बीमारी से भी ग्रस्त हैं तो इस नुस्खे को अपनाने पर पहले डॉक्टर का परामर्श जरूर लें. 

ज्यादा से ज्यादा पानी का करें सेवन

शरीर में यूरिक एसिड जमा होने पर ज्वाइंट्स में दर्द शुरू हो जाता है. यह किडनी को भी प्रभावित करते हैं. ऐसे में  ज्यादा से ज्यादा पानी और लिक्विड का सेवन करें. इसके अधिक सेवन से पेशाब के रास्ते यूरिक एसिड शरीर से बाहर निकल जाएगा. 

फाइबर फूड्स 

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने से लेकर बाहर निकालने के लिए चने, ब्राउन राइस, दाल, ब्रोकली, पालक, सेब और अखरोट को डाइट में शामिल करें. इनके अलावा विटामिन सी से भरपूर संतरे, किन्नू, कीवी और स्ट्रॉबेरी भी ले सकते हैं. यह यूरिक एसिड को बाहर निकाल देगा. इससे जोड़ों के दर्द में आराम भी मिलेगा.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement