Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

जोड़ों के दर्द का कारण बनता है High Uric Acid, इन घरेलू नुस्खों से दूर होगी दिक्कत

Joint pain Remedies: हाई यूरिक एसिड जोड़ों में दर्द और सूजन का कारण बन सकता है. इसे कम करने और दर्द से राहत के लिए आपको यहां बताए उपायों को अपनाना चाहिए.

Latest News
जोड़ों के दर्द का कारण बनता है High Uric Acid, इन घरेलू नुस्खों से दूर होगी दिक्कत

Uric Acid Remedies

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Uric Acid Reducing Tips: खानपान से जुड़ी गलतियों के कारण हाई यूरिक एसिड की समस्या हो सकती है. यह प्यूरीन के अधिक सेवन के कारण होता है. हाई प्यूरीन फूड्स खाने से यह शरीर में यूरिक एसिड को बढ़ाता है. प्यूरीन शरीर में जाकर टूटता है जो यूरिक एसिड में बदल जाता है.

यूरिक एसिड को किडनी फिल्टर करके निकाल देती है लेकिन अधिक बनने पर इसके क्रिस्टल्स जोड़ों में जमने लगते हैं. ऐसे में जोड़ों में दर्द और सूजन की समस्या हो सकती है. इसके कारण गाउट की दिक्कत भी हो जाती है. आप यहां बताए नुस्खों से यूरिक एसिड लेवल कम कर सकते हैं.

यूरिक एसिड के घरेलू उपाय

- जोड़ों में जमा यूरिक एसिड को कम करने के लिए नींबू के रस का सेवन कर सकते हैं. इसमें मौजूद सिट्रिक एसिड यूरिक एसिड के क्रिस्टल्स को गला देता है. नींबू के साथ ही आप डाइट में विटामिन सी से भरपूर चीजों को शामिल करें.


दिमाग के लिए ठीक नहीं है तनाव लेना, Stress Free रहने के लिए लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव


- यूरिक एसिड और जोड़ों के दर्द को कम करने के लिए आहार में हाई फाइबर फूड्स को शामिल करें. इससे आपको फायदा मिलेगा. आहार में ओट्स, ज्वार, बाजरा, अमरूद केला सेब और सेब का सिरका आदि को शामिल करें.

- जोड़ों के दर्द से राहत के लिए अदरक और हल्दी का सेवन करना चाहिए. इससे यूरिक एसिड लेवल कम होता है और साथ ही जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है.

- दर्द से तुरंत राहत के लिए आप गर्म या ठंडी सिकाई कर सकते हैं. इससे दर्द के साथ ही सूजन से भी राहत मिलेगी. इसके अलावा एक्सरसाइज करना भी फायदेमंद साबित होगा.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement