Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

क्या है Gangrene? कब इस घातक बीमारी में काटना पड़ जाता है प्रभावित अंग, जानें किन लोगों को है ज्यादा खतरा

Diabetes के मरीजों और स्मोकर्स में Gangrene का खतरा अधिक होता है. यह एक गंभीर स्थिति हैं, जिसमें कई बार प्रभावित अंग को काटकर निकालना पड़ जाता है...

Latest News
क्या है Gangrene? कब इस घातक बीमारी में काटना पड़ जाता है प्रभावित अंग, जानें किन लोगों को है ज्यादा खतरा

Gangrene In Diabetes

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

गैंगरीन (Gangrene) एक ऐसी घातक बीमारी है, जो ब्लड सर्कुलेशन में बाधा उत्पन्न होने से होती है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक यह स्थिति तब पैदा होती है जब किसी तरह का घाव या चोट लगने से उस हिस्से तक ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) बंद हो जाता है. इसके कारण टिश्यू धीरे-धीरे डैमेज होने लगते हैं, जिससे शरीर का प्रभावित अंग (Gangrene Risks) काम करना बंद कर देता है. डायबिटीज (Diabetes) पेशेंट्स और स्मोकर्स में इस समस्या का खतरा अधिक होता है. अगर समय रहते इसका इलाज न किया जाए तो मरीज का प्रभावित अंग काटना भी पड़ सकता है. ऐसे में इस घातक बीमारी के बारे में आपको जानकारी होना बेहद जरूरी है.

क्या है Gangrene?
बता दें कि गैंगरीन रोग की स्थिति तब पैदा होती है, जब एक्सिडेंट, चोट या किसी इंफेक्शन के कारण किसी अंग विशेष तक ब्लड सर्कुलेशन पूरी तरह से खत्म हो जाता है, ब्लड न पहुंचने से वह अंग मर जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक यह समस्या मुख्य रूप से हाथ और पैरों में देखने को मिलती है. वहीं  शरीर की मांसपेशियों और अंदुरूनी अंग जैसे कि गॉलब्लैडर को भी यह रोग चपेट में ले सकता है. 


यह भी पढ़ें: Leprosy: पहला कुष्ठ रोग मुक्त देश बना Jordan, जानें भारत में क्या है इस गंभीर बीमारी की स्थिति


क्यों डायबिटीज के मरीजों और स्मोकर्स को होता है अधिक खतरा?
जैसा कि डायबिटीज के मरीजों और धूम्रपान व शराब का अधिक सेवन करने वाले लोगों में गैंगरीन होने का खतरा अधिक होता है. बता दें कि डायबिटीज लंबे समय तक कंट्रोल में न रहे तो यह शरीर के किसी भी अंग में गैंगरीन पैदा कर सकता है. दरअसल इससे उस अंग विशेष की ब्लड वैसल्स धीरे धीरे ब्लॉक होने लगती है. ऐसी स्थिति में ब्लड सर्कुलेशन पर भी दबाव पड़ता है, जो इसका कारण बनता है.  

कब पड़ती है सर्जरी की जरूरत?
इस स्थिति में त्वचा में नीला या काला रंग दिखाई देने लगता है और प्रभावित हिस्सा सुन्न हो जाता है. इसकी जांच के लिए डॉक्टर मरीज को एक्स-रे व एमआरआई टेस्ट कराने की सलाह दे सकते हैं. इससे गैंगरीन की वजह से अंग के कितने हिस्से पर दुष्प्रभाव पड़ा है, इसका पता लगाया जाता है. बता दें कि इस स्थिति में समस्या का सही समय पर पता चलने के बाद आप इसका इलाज कर सकते हैं. 


यह भी पढ़ें: सावधान! दुनिया के 27 देशों तक फैला कोरोना का नया XEC वेरिएंट, जानें क्या हैं इसके लक्षण


हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक गैंगरीन दो प्रकार की होती हैं, पहला ड्राई और दूसरा वेट. ड्राई में इंफेक्शन नहीं होता. वहीं वेट में इंफेक्शन की समस्या हो सकती है. डाॅक्टर कई बार हाथ या पैर में नलियां खोलने की कोशिश करते हैं पर कई मामलों में अंग विशेष को काट कर निकालना ही विकल्प रहता है..

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement