Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Benefits Of Drinking Water: खराब पाचन, बीपी समेत इन बीमारियों को रखना है दूर? रोज सुबह बासी मुंह पिएं 2 गिलास पानी

Drinking Water Early Morning Benefits: सुबह बांसी मुंह पानी पीने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं, इससे पाचन ठीक रहता है और अन्य कई गंभीर समस्याएं दूर होती हैं...

Latest News
Benefits Of Drinking Water: खराब पाचन, बीपी समेत इन बीमारियों को रखना है दूर? रोज सुबह बासी मुंह पिएं 2 गिलास पानी

रोज सुबह बासी मुंह पानी पीने के फायदे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

हम में से ज्यादातर लोग सुबह उठकर चाय-काॅफी पीना पसंद करते हैं, हालांकि कई लोग सेहत को ध्यान में रखते हुए सुबह ग्रीन टी या फिर अन्य हेल्दी ड्रिंक का सेवन करते हैं. लेकिन, आपको बता दें सुबह उठकर बासी मुंह पानी पीना सेहत के लिए कई गुना ज्यादा फायदेमंद होता है. बता दें कि रोज सुबह बिना ब्रश किए बासी मुंह (Drinking Water Early Morning) पानी पीने से कई गंभीर बीमारियां दूर होती हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार यह ओवरऑल हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है. आइए जानते हैं रोज सुबह बासी मुंह पानी पीने के फायदे क्या (Stale Mouth Drinking Water Benefits) हैं और इससे किन बीमारियों से छुटकारा मिलता है... 

सुबह बासी मुंह कितना पानी पीना चाहिए

सुबह बासी मुंह पानी पीना बहुत ही फायदेमंंद होता है. लेकिन, आपको बासी मुंह 2 गिलास से ज्यादा पानी नहीं पीना चाहिए. दरअसल इस दौरान शरीर उठ रहा होता है और ऐसे में ज्यादा पानी पीने से आपको मतली और उल्टी भी हो सकती है. वहीं अगर आप संतुलित तरीके से बासी मुंह पानी पीते हैं तो इससे पित्त कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है और पाचन क्रिया भी संतुलित रहती है.  इतना ही नहीं इससे टॉक्सिन्स का सफाया होता है और पेट साफ करने में मदद मिलती है. 


यह भी पढे़ं-  Diabetes मरीजों के लिए कौन सी दाल है बेस्ट? जानें किससे बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल


जानें क्या हैं बासी मुंह पानी पीने के फायदे

 हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक एसिडिटी, खट्टा डकार, पेट में दर्द जैसी कई गंभीर समस्याएं अपने आप कम होने लगती हैं. इतना ही नहीं इससे इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मददद मिल सकती है. इतना ही नहीं, इससे पाचन संबंधी समस्याएं दूर होती हैं. साथ ही वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है और चेहरे पर चमक आती है. ऐसे में इन तमाम कारणों से आपको बासी मुंह पानी पीना चाहिए. 


यह भी पढे़ं-  खराब पाचन से इम्युनिटी बढ़ाने तक, रोज Black Tea पीने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे


हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक सोते समय मुंह में बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं और जब हम पानी पीते हैं तो इससे उन बैक्टीरिया को भी निगल लेते हैं जो इम्यूनिटी को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं. ऐसे में ये पाचन में सुधार करता है और अपच जैसी समस्या को कम करने में मदद करता है. इतना ही नहीं इससे दिनभर बीपी बैलेंस करने में भी मदद मिलती है. 

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement