Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर से नसे तन कर फटने के कागार पर पहुंच गई हैं तो ये 2 चीजें तुरंत लो करेंगी बीपी

Blood Pressure Control Remedy: हाई ब्लड प्रेशर विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है. आहार में बड़े बदलाव करने से कुछ हद तक बीपी को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है.

Latest News
Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर से नसे तन कर फटने के कागार पर पहुंच गई हैं तो ये 2 चीजें त�ुरंत लो करेंगी बीपी

बीपी कम कैसे करें तुरंत

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल जीवनशैली से जुड़ी प्रमुख बीमारियां बनती जा रही हैं. आहार में बड़े बदलाव अक्सर इन बीमारियों का कारण होते हैं. हालाँकि सभी बीमारियाँ खतरनाक होती हैं, हाई ब्लड प्रेशर से अधिक गंभीर समस्याएँ पैदा होने की संभावना अधिक होती है. अनियंत्रित ब्लड प्रेशर धमनियों को नुकसान पहुंचा सकता है और हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है.
   
जीवनशैली, अस्वास्थ्यकर खान-पान, अत्यधिक तनाव और व्यायाम की कमी ये सभी हाई ब्लड प्रेशर के प्रमुख कारण हैं. ब्लड प्रेशर को स्वस्थ बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है. जीवनशैली में कुछ साधारण बदलाव ब्लड प्रेशर को कम करने में काफी मदद कर सकते हैं. संतुलित आहार से लेकर स्वस्थ जीवनशैली तक इसे प्रबंधित करने में मदद कर सकती है. बहुत से लोग यह नहीं जानते कि ब्लड प्रेशर को स्वाभाविक रूप से कम करने के लिए क्या खाना चाहिए.

चुकंदर
चुकंदर हर घर में बहुत आसानी से मिल जाता है. चुकंदर का उपयोग तोरण और करी बनाने में किया जाता है. इसमें मौजूद नाइट्रेट ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं. चुकंदर के रस को स्मूदी के रूप में सेवन करने या इसे सलाद में शामिल करने से ब्लड प्रेशर को कुछ हद तक कम करने में मदद मिल सकती है.

लहसुन
लहसुन के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. लहसुन एंटीफंगल और एंटीबायोटिक गुणों से भरपूर होता है. यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में भी काफी मदद करता है. लहसुन कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए भी अच्छा है.

शकरकंद
शकरकंद के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. शकरकंद फाइबर, पोटेशियम और मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं. यह ब्लड प्रेशर कम करने के लिए बहुत अच्छा है.

पत्तेदार साग
हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं. बहुत से लोग हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से कतराते हैं. लेकिन हरी पत्तेदार सब्जियों के फायदों को कम करके नहीं आंका जा सकता. पत्तेदार सब्जियाँ ब्लड प्रेशर को कम करने और हृदय की कार्यप्रणाली में सुधार के लिए बहुत अच्छी होती हैं. अपने आहार में पालक को शामिल करने का प्रयास करें.

गाजर
गाजर विटामिन ए का स्रोत है. गाजर आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए मशहूर है. गाजर में कई लाभकारी पौधे-आधारित यौगिक होते हैं जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने सहित कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकते हैं. गाजर को करी के रूप में, सलाद के साथ या अकेले भी खाया जा सकता है.

ब्रोकोली
ब्रोकली को अपने आहार में शामिल करना हाई बीपी को नियंत्रित करने का एक प्रभावी तरीका है. ब्रोकोली में एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन सी, पोटेशियम, विटामिन के, प्रोटीन और फाइबर भी होते हैं.

समझें कि केवल अपना आहार बदलने से आपका ब्लड प्रेशर कम नहीं होगा. नमक का सेवन और उचित व्यायाम ब्लड प्रेशर को कम करने के कुछ तरीके हैं. हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों को डॉक्टर द्वारा बताए गए आहार का बिल्कुल पालन करना चाहिए.
 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement