Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Remedies For Ringworm: बरसात के मौसम में परेशान कर रही है दाद, खाज और खुजली की समस्या, इन घरेलू उपायों से मिलेगा आराम

Daad Khujli Ka Gharelu Upchar: दाद, खाज और खुजली की समस्या हाथ, पैर, गर्दन और प्राइवेट पार्ट्स के आस-पास हो सकती है. इसे घरेलू उपाय से दूर कर सकते हैं.

Latest News
Remedies For Ringworm: बरसात के मौसम में परेशान कर रही है दाद, खाज और खुजली की समस्या, इन घरेलू उपायों से मिलेगा आराम

Ringworm Itching

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Ringworm Itching Home Remedy: गर्मी और बारिश का मौसम स्किन से जुड़ी समस्याओं को दावत देता है. पसीने और नमी के कारण दाद, खाज और खुजली जैसी परेशानी (Monsoon Skin Problems) होती हैं. इन दिनों स्किन इन्फेक्शन छोटी सी जगह से और भी फैल सकता है. दाद, खाज और खुजली की समस्या हाथ, पैर, गर्दन और प्राइवेट पार्ट्स के आस-पास हो सकती है. इसे आप दवा की मदद से दूर करने के अलावा इस समस्या में घरेलू नुस्खों (Remedies For Ringworm) से भी आराम पा सकते हैं. चलिए आपको इनके कारण और उपायों के बारे में बताते हैं.

दाद, खाज और खुजली के कारण

- इन स्किन की समस्याओं से बचने रहने के लिए आपको इनके कारणों के बारे में जानना चाहिए. पसीना आने और बैक्टीरिया पनपने के कारण यह समस्या हो सकती है.
- गीले या गंदे कपड़े पहनने से भी स्किन प्रॉब्लम का सामना करना पड़ सकता है. अगर बरसात में भीग जाए तो तुरंत कपड़े बदल लें.
- घर-परिवार में किसी को दाद, खाज खुजली की समस्या हो तो उसके सीधे संपर्क में न आएं. उससे संबंधित वस्तुएं जैसे कपड़े आदि इस्तेमाल न करें.


किडनी फेलियर से बचने के लिए एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए?


दाद, खाज और खुजली दूर करने के लिए घरेलू उपाय
हल्दी और दही

स्किन के लिए हल्दी बहुत ही फायदेमंद होती है. इसके अलावा दही में प्रोबायोटिक्स गुण होते हैं. आप दही और हल्दी को मिक्स करके प्रभावित स्किन पर लगाएं. करीब 20 मिनट बाद स्किन को अच्छे से धो लें.

नीम की पत्तियां

नीम की पत्ती एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर होती है. इन पत्तियों का पेस्ट बनाकर आप स्किन पर लगा सकते हैं. इसका पेस्ट लगाएं और सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें.

मुल्तानी मिट्टी

त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी बहुत ही उपयोगी होती है. स्किन की खुजली और रेडनेस को दूर करने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी को मिलाकर लगा सकते हैं. इसके लिए मुल्तानी मिट्टी को पीसकर इसमें गुलाब जल मिक्स करके लगाएं. सूखने के बाद त्वचा को साफ करें.

नारियल तेल और कपूर

स्किन के लिए कपूर अच्छा होता है. दाद, खाज, खुजली दूर करने के लिए आप नारियल तेल में कपूर मिक्स करके त्वचा पर लगा सकते हैं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement