Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अपने लाडले की बढ़ानी है Height तो आज से रोज कराएं ये Activity, तेजी से बढ़ेगा कद

Activity For Kids Height: आप खानपान, फिजिकल एक्टिविटीज समेत इन चीजों पर ध्यान देकर अपने बच्चे की हाइट को बढ़ा सकते हैं. इससे आपके बच्चे का कद तेजी से बढ़ेगा...

Latest News
अपने लाडले की बढ़ानी है Height तो आज से रोज कराएं ये Activity, तेजी से बढ़ेगा कद

बच्चों की हाइट कैसे बढ़ाएं

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आजकल पेरेंट्स को अपने बच्चों की हाइट (Child Height Growth) को लेकर काफी चिंता रहती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं की बच्चों की हाइट या उनकी लंबाई काफी हद तक जीन पर निर्भर करती है और आमतौर पर इससे ही बच्चों की हाइट (Height) कम या ज्यादा होती है. हालांकि, आप खानपान और अन्य कुछ चीजों पर ध्यान देकर अपने बच्चे की हाइट को थोड़ा बढ़ा भी सकते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक लंबाई (Activity For Kids Height) बढ़ाने के लिए बच्चों की डाइट में हरी ताजी सब्जियों के साथ प्रोटीन से भरपूर चीजें शामिल करनी चाहिए और साथ ही उनसे कुछ फिजिकल एक्टिविटीज करवानी चाहिए.

बच्चों की लंबाई बढ़ाने करें ये काम

लटकने से बढ़ेगी हाइट  

बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए रोजाना उन्हें थोड़ी देर के लिए लटकने वाली एक्सरसाइज करने को कहें, ऐसा करने से रीढ़ की हड्डी लचीली बनेगी और इससे लंबाई बढ़ाने में मदद मिलेगी. इसके लिए आप बच्चों को पार्क या घर पर किसी जगह पर लटका सकते हैं. 

रस्सी कूदना 

इसके अलावा बढ़ती उम्र के बच्चों को रस्सी कूदना जरूर सिखाएं, क्योंकि इससे हड्डियां मजबूत होती हैं और लंबाई भी बढ़ती है. इतना ही नहीं रस्सी कूदने से शरीर फिट और मजबूत बना रहता है. 


यह भी पढ़ें- आधी से ज्यादा बीमारियों की जड़ है आपकी केवल 1 आदत, इसका रखेंगे ध्यान तो नहीं पड़ेंगे बीमार


 

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबि स्वस्थ शरीर पाने के लिए अच्छी नींद सबसे ज्यादा जरूरी है. अच्छी नींद लेने से बच्चों के शरीर की ओवरऑल अच्छी ग्रोथ होती है. इसलिए बच्चों को टीनएज में 8-10 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए. इससे हार्मोंस बैलेंस ठीक रहता है और लंबाई बढ़ाने में मदद मिलती है. 

योगासन

लंबाई बढ़ाने के लिए बच्चों को रोजाना यागोसान भी कराएं, इससे शरीर स्वस्थ रहता है और लंबाई बढ़ाने में भी मदद मिलती है. इसके लिए बच्चों को ताड़ासान, पश्चिमोत्तानासन, भुजंगासन जैसे योगाभ्यास करा सकते हैं, इससे आपके बच्चे की लंबाई बढ़ सकती है. 


यह भी पढ़ेंः दुबले-पतले लोगों के लिए ये है Weight Gain का हेल्दी ऑप्शन, शरीर पर चढ़ने लगेगा मांस


हेल्दी खानपान 

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक बच्चों को हेल्दी डाइट देना बहुत ही जरूरी है, इसके लिए बचपन से ही बच्चों को फल और सब्जियां खिलानी चाहिए. साथ ही डाइट में प्रोटीन से भरपूर चीजें शामिल करनी चाहिए और  कैल्शियम रिच फूड खिलानी चाहिए. इससे शरीर को जरूरी न्यूट्रीशियन मिलते हैं और ग्रोथ अच्छी होती है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement