Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

इन 3 बातों का रखेंगे ध्यान तो बढ़ती उम्र में भी हेल्दी रहेगा Heart, नहीं होगी दिल की बीमारी 

Healthy Heart Tips: आज हम आपको ऐसी कुछ चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिनपर ध्यान देकर आप बढ़ती उम्र में भी दिल को सेहतमंद रख सकते हैं और दिल से जुड़ी बीमारियों का जोखिम कर सकते हैं. 

Latest News
इन 3 बातों का रखेंगे ध्यान तो बढ़ती उम्र में भी हेल्दी रहेगा Heart, नहीं होगी दिल की बीमारी 

Heart को हेल्दी कैसे रखें? 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आजकल की बदलती जीवनशैली, खराब खानपान, फिजिकल एक्टिविटी की कमी और अन्य कई कारणों से दिल से जुड़ी गंभीर बीमारियों (Heart Problem) का खतरा लोगों में तेजी से बढ़ रहा है. वहीं बढ़ती उम्र के कारण भी लोगों का दिल कमजोर होता जाता (Heart Health) है. ऐसे में युवाओं और बुजुर्गों को अपने दिल (Heart) को हेल्दी और मजबूत बनाए रखने के लिए कुछ खास बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है.
  
आज हम आपको ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिनपर ध्यान देकर आप बढ़ती उम्र में भी दिल को सेहतमंद रख सकते हैं (Healthy Heart Tips) और दिल से जुड़ी बीमारियों का जोखिम (How To Keep Heart Healthy) कर सकते हैं. 

खाएं पोषण से भरपूर खाना
हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक हार्ट को हेल्दी रखने के लिए डाइट पर ध्यान देना सबसे ज्यादा जरूरी है. इसके लिए आपको अपने खानपान में हरी सब्जियों, फलियों, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और हेल्दी फैट्स को भरपूर मात्रा में शामिल करना चाहिए. बता दें कि फल व सब्जियां विटामिन्स, मिनरल्स और एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं और ये  सूजन और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करते हैं. बता दें कि हार्ट से जुड़ी समस्याओं के लिए इन दोनों को ही जिम्मेदार माना जाता है.  

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक साबुत अनाज, जैसे- ओट्स, किनुआ और ब्राइन राइस में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने के साथ ब्लड प्रेशर को मेंटेन रखते हैं और इससे आपका हार्ट भी हेल्दी रहता है. 

सोडियम और शुगर लेवल रखें कम 
बता दें कि ज्यादा सोडियम का सेवन हाई ब्लड प्रेशर की वजह बनता है और यह हार्ट प्रॉब्लम्स का प्रमुख रिस्क फैक्टर होता है. ऐसे में भोजन में ऊपर से नमक डालकर खाने की आदत तो बहुत ज्यादा नुकसानदायक है. वहीं शुगर का सेवन भी मोटापे, डायबिटीज और इन्फ्लेमेशन का कारण बन सकता है, जो आपके हार्ट के लिए बिल्कुल भी सही नहीं. ऐसे में चीनी और नमक से भरपूर चीजों, प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन कम करके आप अपने हार्ट को हेल्दी रख सकते हैं. 

हेल्दी Vs अनहेल्दी फैट्स में समझें फर्क 
अपने दिल को हेल्दी और मजबूत बनाए रखने के लिए हेल्दी और अनहेल्दी फैट्स के बीच का फर्क समझना जरूरी है. बता दें कि ऑलिव ऑयल, एवॉकाडो, फैटी फिश, सूखे मेवों में हेल्दी फैट्स होते है और यह सभी चीजें हार्ट के लिए नुकसानदायक नहीं होते.  ऐसे ही ओमेगा-3 फैटी एसिड्स हैं जो इन्फ्लेमेशन कम करने और एरिथमिया (दिल की अनियमित धड़कन) का रिस्क कम करते हैं. 

इसके अलावा तली-भुनी चीजों, प्रोसेस्ड फूड्स, रेड मीट अनहेल्दी फैट्स से भरपूर होते हैं, जो शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं और इससे हार्ट से जुड़ी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement