Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

क्या छोटे-छोटे दानों से भरी पड़ी है पीठ? जानें Back Acne का कारण और बचाव के उपाय

Back Acne Home Remedy: पीठ पर दानों की समस्या से अक्सर लोगों को परेशान होना पड़ता है. अगर आप भी इस परेशानी को झेल रहे हैं तो यहां बताए नुस्खे आजमा सकते हैं.

Latest News
क्या छोटे-छोटे दानों से भरी पड़ी है पीठ? जानें Back Acne का कारण और बचाव के उपाय

Back Acne

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Back Acne Treatment: गर्मी पसीने के कारण लोगों की पीठ पर छोटे-छोटे दाने हो जाते हैं. पीठ पर एक्ने की समस्या के कारण परेशानी झेलनी पड़ती है. एक्ने की वजह से लेटने में परेशानी होती है और काफी खुजली भी होती है. आज हम आपको पीठ पर होने वाले इन एक्ने के कारणों और इससे बचाव के घरेलू उपाय (Acne Home Remedy) के बारे में बताएंगे. यहां बताए नुस्खों को अपनाकर आप पीठ पर मुंहासों की समस्या (Back Acne Problem) को दूर कर सकते हैं.

पीठ पर एक्ने की समस्या के कारण
- चेहरे की तुलना में पीठ पर तेल ग्रंथियां अधिक होती है. जिससे ज्यादा सीबम यानी तेल पैदा होता है. यह रोमछिद्रों को बंद कर बैक्टीरिया को बढ़ा सकती है. ऐसे में एक्ने की समस्या होती है.
- किशोरावस्था में हार्मोनल बदलाव के कारण भी पीठ पर एक्ने हो सकते हैं. गर्मी और पसीना भी एक्ने की समस्या का एक कारण है. पसीने के कारण बैक्टीरिया बढ़ते हैं.


High Cholesterol का संकेत है शरीर के इन हिस्सों में होने वाला दर्द, न करें अनदेखा


एक्ने के घरेलू उपाय

- पीठ पर दानों की समस्या को दूर करने के लिए शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं. शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो एक्ने की समस्या को दूर करते हैं.
- पीठ पर प्रभावित जगह पर नीम का तेल भी लगा सकते हैं. इससे नैचुरल तरीके से एक्ने को दूर कर सकते हैं.
स्किन के लिए एलोवेरा जेल भी अच्छा होता है. आप चाहे तो पीठ के दानों पर इसे लगा सकते हैं. इसे लगाने के करीब आधे घंटे बाद नहा लें.

पीठ के एक्ने से बचने के तरीके

- एक्ने की समस्या अधिक होने पर आपको हल्के गुनगुने पानी से नहाना चाहिए. इससे बैक्टीरिया की समस्या दूर होती है. आप पीठ को माइल्ड स्क्रब भी कर सकते हैं.
- पीठ पर दानों की समस्या से बचे रहने के लिए ढीले और सूती कपड़े पहननने चाहिए. पसीना आने पर तुरंत कपड़े बदल लें.

- गर्मी में ऐसे कपड़े पहनने चाहिए जो पसीना आसानी से सोख लें. पसीना न सोख पाने के कारण भी पीठ पर दाने की समस्या हो सकती है. सिंथेटिक कपड़े पहनने से बचें.
- अगर खान-पान की बात करें तो चॉकलेट, फ्राइड फूड और डेयरी प्रोडक्ट्स भी एक्ने की समस्या को बढ़ाते हैं. इन चीजों से परहेज करना चाहिए.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़े. 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement