Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Jaggery Benefits: सोने से पहले खा लें गुड़, ब्लड प्रेशर से लेकर मोटापे तक रहेगा कंट्रोल, मिलेंगे ये 5 फायदे

मीठे गुड़ आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने से लेकर इम्यूनिटी को बूस्ट करता है. रात के समय गुड़ का सेवन दवा का काम करता है.

Latest News
Jaggery Benefits: सोने से पहले खा लें गुड़, ब्लड प्रेशर से लेकर मोटापे तक रहेगा कंट्रोल, मिलेंगे ये 5 फायदे
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Jaggery Eating Benefits At Night: आज के समय में ज्यादातर लोग मीठा खाने से दूरी बनाने लगे हैं. इसकी वजह डायबिटीज का तेजी से बढ़ता खतरा है. वहीं अगर आप मीठे के बहुत शौकीन हैं और बीमारी से बचकर मीठा चखना चाहते हैं तो गुड़ को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. नियमित रूप से सीमित मात्रा में गुड़ का सेवन आपको नुकसान की जगह फायदा ही देगा. इसकी वजह गुड़ में प्राकृतिक मिठास होना है. इसके साथ ही इसमें प्रोटीन, विटामिन बी12, बी6, फोलेट, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस और सेलेनियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होना है. गुड़ आपका ब्लड प्रेशर से लेकर मोटापे तक को कंट्रोल कर सकता है. आइए जानते हैं गुड़ से मिलने वाले फायदे...

अगर आपको मीठा खाने क्रेविंग हो रही है तो आप गुड़ खा सकते हैं. एक सीमित मात्रा में गुड़ का सेवन ब्लड शुगर को इफेक्ट नहीं करता. इतना ही नहीं यह सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. 

दूर होती है अनिद्रा 

बहुत से लोग बेड पर जाने के बाद भी सिर्फ करवट बदलते रहते हैं. अगर आप भी इसी तरह अनिद्रा के शिकार हैं तो रात को दूध के साथ गुड़ का सेवन कर लें. कुछ दिनों तक ही यह यह नुस्खा अपनाने पर आपको अच्छी नींद आना शुरू हो जाएगी. अगले दिन फ्रेश और एनर्जी महसूस करेंगे. 

इम्यूनिटी को करता है बूस्ट

अगर आपकी इम्यूनिटी विक है तो रात को सोने से पहले दूध के साथ गुड़ का सेवन कर सकते हैं. गुड़ में एंटीऑक्सीडेंट और जिंक से लेकर सेलेनियम तक भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो फ्री रेडिकल की क्षति को रोककर इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं. 

एनीमिया से करता है बचाव

बॉडी में एनीमिया या आयरन की कमी होने पर डाइट में गुड़ को शामिल कर सकते हैं. हर दिन रात के समय में गुड़ खाने से यह आपकी कोशिकाओं में ब्लड सेल्स को बूस्ट करता है. साथ ही आयरन को बढ़ाकर थकान और कमजोरी में कमी लाता है. 

वजन भी होगा कम

गुड़ में पोटैशियम से लेकर इलेक्ट्रोलाइट भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह मेटाबोलिज्म को बूस्ट करता है. साथ ही वाटर रिटेंशन की समस्या को कम करता है. यह वजन कम करने में बेहद मददगार साबित होता है. 

ब्लड प्रेशर को करता है कंट्रोल

अगर आप ​बीपी के मरीज हैं तो हर दिन रात को सोने से पहले गुड़ का सेवन शुरू कर दें. गुड़ में मौजूद आयरन ब्लड प्रेशर को रेगुलेशन में मदद करता है. गुड़ में पोटैशियम और सोडियम होता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement