Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Kalonji Benefits: डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करेंगे कलौंजी के बीज, इन बीमारियों में भी मिलेगा आराम

Kalonji Ke Fayde: कलौंजी का इस्तेमाल दाल-सब्जी इन चीजों में किया जाता है. यह कलौंजी कई बीमारियों से राहत के लिए भी फायदेमंद होती है.

Latest News
Kalonji Benefits: डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करेंगे कलौंजी के बीज, इन बीमारियों में भी मिलेगा आराम

Kalonji Ke Fayde

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः रसोई में इस्तेमाल किए जाने वाले मसाले खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही कई औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं. आज हम आपको कलौंजी के बीज से मिलने वाले फायदे (Benefits of Kalonji) के बारे में बताने वाले हैं. कलौंजी का इस्तेमाल दाल-सब्जी इन चीजों में किया जाता है. रसोई में मौजूद कलौंजी (Kalonji Ke Fayde) कई बीमारियों से राहत के लिए भी फायदेमंद (Health Benefits of Kalonji) होती है. चलिए कलौंजी खाने से मिलने वाले फायदों (Kalonji Khane Ke Fayde) के बारे में बताते हैं.

कलौंजी खाने के फायदे (Health Benefits of Kalonji)
कोलेस्ट्रॉल के लिए

कलौंजी कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती है. कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करके ब्लड प्रेशर, दिल के दौरे के खतरे को भी कम कर सकते हैं. कलौंजी के बीजों का पाउडर और तेल कोलेस्ट्रॉल के लिए फायदेमंद होता है.

ब्लज शुगर के लिए
हाई ब्लड शुगर की समस्या को दूर करने के लिए भी कलौंजी वरदान है. डाइट में इन बीजों को शामिल करके डायबिडीज को कंट्रोल में रख सकते हैं. यह टाइप 2 डायबिटीज के खतरें को भी कम करता है.

आंखों में दर्द और जलन की समस्या से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 घरेलू उपाय, जल्द मिलेगी राहत

कैंसर के खतरे को भी कम करती हैं कलौंजी
कलौंजी के एंटीऑक्सीडेंट गुण कैंसर जैसी बीमारी के खतरे को भी कम करते हैं. इसमें पाए जाने वाले कपाउंड में एंटी-कैंसर गुण होते हैं.

लिवर के लिए
लिवर से जुड़ी समस्याओं में कलौंजी को रामबाण माना जाता है. यह लिवर को चोट और डैमेज से बचाता है साथ ही लिवर की सेहत को भी अच्छा रखता है.

वजन कम करने के लिए
पेट की चर्बी कम करने और मोटापे को घटाने के लिए भी कलौंजी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें मौजूद पोषक तत्व वजन को कंट्रोल में रखते हैं. यह बीमारियों के खतरे को भी कम करता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement