Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

किडनी से स्टोन को बाहर कर देंगी ये 3 बेहद सस्ती चीजें, सर्जरी की भी नहीं पड़ेगी जरूरत

आज के समय में उल्टा सीधे खाने की वजह से किडनी में पथरी की समस्या आम हो गई है. पथरी को सर्जरी के बाद निकाला भी जा सकता है, लेकिन आप सर्जरी नहीं करना चाहते हैं तो यह नुस्खा अपना सकते हैं. इसे किडनी में मौजूद पथरी पेशाब के रास्ते बाहर हो जाएगी.

Latest News
किडनी से स्टोन को बाहर कर देंगी ये 3 बेहद सस�्ती चीजें, सर्जरी की भी नहीं पड़ेगी जरूरत
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Kidney Stones Home Remedies) किडनी शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है. यह शरीर में फिल्टर का काम करती है. हर दिन किडनी करीब 200 लीटर तरल पदार्थों को फिल्टर कर शरीर में जमा विषाक्त पदार्थों को पेशाब के रास्ते बाहर कर देती है. इसे आपकी बॉडी भी हेल्दी रहती है. वहीं आज के समय में किडनी पर लोड कई गुणा बढ़ गया है. इसकी वजह लोगों को खराब लाइफस्टाइल, खानपान और वर्कआउट न करना है. यह आदतें किडनी पर गंदा प्रभाव डालती है. किडनी पर दबाव पड़ने की वजह से इसकी फिल्टर पावर डाउन हो जाती है. किडनी में थोड़ी सी भी दिक्कत पूरे शरीर को डैमेज करने लगती है. 

इसी खराब खानपान और बढ़ते यूरिक एसिड की वजह से किडनी में पथरी का खतरा बढ़ जाता है. किडनी में बनने वाली रेत जैसी पथरी भी असहनीय दर्द दे सकती है. यह किडनी के काम को भी प्रभावित करती है. किडनी में स्टोन पेशाब के रास्ते को ब्लॉक और इंफेक्शन का खतरा बढ़ा देता है. अगर आप भी इस परेशानी से जूझ रहे हैं तो मामूली नुस्खों से इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. नुस्खों में शामिल ये चीजें पथरी को घोलकर पेशाब के रास्ते बाहर कर देती है. आइए जाते हैं पथरी को बिना किसी सर्जरी नेचुरल तरीके से बाहर करने का तरीका...

किचन में रखें ये 5 मसाले करते हैं औषधि का काम, चुटकी भर खाते ही डाउन हो जाता है ब्लड शुगर

नींबू का रस और जैतून का तेल

एक रिसर्च के अनुसार, नींबू का रस विटामिन सी से भरपूर होता है. यह एसिडिक होता है. इसके रस में जैतून के तेल को मिक्स कर लें. इसके बाद इसक नियमित रूप से सेवन करें. ऐसा करने से जैतून का तेल और नींबू का रास लुब्रिकेंट की तरह काम करता है. यह किडनी के अंदर मौजूद पथरी को पिघलाता है. इसके बाद इसे धीरे धीरे कर पेशाब के रास्ते बाहर कर देता है. इस मिश्रण को एक या दो दिन नहीं बल्कि नियमित रूप से करने पर किडनी में मौजूद पथरी पेशाब के रास्ते बाहर हो जाती है. 

गुड़हल का फूल का चूर्ण

पथरी की समस्या में गुड़हल का फूल भी रामबाण इलाज साबित हो सकता है. इसके लिए गुड़हल के फूल को सुखाकर इसका चूर्ण बना लें. अब इसे रात को खाने के करीब एक घंटे बाद एक चम्मच चूर्ण हल्के गर्म पानी से लें. इसे खाने के करीब 4 घंटे तक कुछ न खाएं. ऐसा करने किडनी में मौजूद पथरी बाहर हो सकती है.

Cholesterol Melting Juice: ये 5 जूस होते हैं नेचुरल फैट डिसॉल्विंग एजेंट, कोलेस्ट्रॉल से ब्लॉक हुई नसें कर देंगे साफ

सिंहपर्णी 

डेंडिलियन यानी सिंहपर्णी​ किडनी में मौजूद पथरी को बाहर करने में काफी असरकारक है. इसका दावा एनसीबीआई की रिपोर्ट में भी किया गया है. इसके अनुसार, सिंहपर्णी का रस मोटी से मोटी पथरी को पिघलाकर पेशाब के रास्ते बाहर कर देता है. यह पेशाब के रास्ते में मौजूद क्रिस्टल्स को तोड़ देता है. ऐसा करने से काफी आराम मिलता है. आप इसकी चाय भी पी सकते हैं. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement