Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

नसों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल को निकालकर बाहर कर देता है ये खट्टा फल, डायबिटीज से लेकर बीपी तक को करता है कंट्रोल

कीवी स्वाद में खट्टा और बेहद गुणकारी फलों में से एक है. इसका नियमित सेवन कोलेस्ट्रॉल से हाई बीपी, डायबिटीज और डेंगू जैसी बीमारी में फायदेमंद होता है.

नसों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल को निकालकर बाहर कर देता है ये खट्टा फल, डायबिटीज से लेकर बी��पी तक को करता है कंट्रोल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: फल खाना सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. इसकी वजह हर किसी फल का अलग अलग पोषक तत्वों से भरपूर होना है, जो शरीर में जाने पर बॉडी को सेहतमंद बनाने के साथ ही बीमारियों से दूर रखती है. इन्हीं में कीवी फल भी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. यह शरीर से कई बीमारियों को खत्म करता है. चीन का माना जाने वाला यह फल खाने में खट्टा और गुणकारी है. कीवी के साथ ही इसके पत्ते और बीज भी बेहद लाभकारी होते हैं. ये बैड कोलेस्ट्रॉल को निकालने के साथ ही डायबिटीज, हाई बीपी को कंट्रोल रखते हैं. साथ ही इम्यूनिटी को मजबूत करता है. यह फल डेंगू के बुखार में रामबाण साबित हेाता है. फाइबर और विटामिन सी से भरपूर ये फल इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के साथ ही बॉडी में खून के थक्के नहीं जमने देता है. यह स्ट्रोक, किडनी और हार्ट अटैक जैसी खतरनाक बीमारियों को दूर रखता हे.

इन पोषक तत्वों से भरपूर होती है कीवी

चीन का माना जाने वाला फल कीवी का सेवन इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का काम करता है. कीवी में फाइबर, विटामिन सी, के आयरन और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसमें कैलोरी बहुत ही कम मात्रा में पाया जाता है. इसका नियमित सेवन इम्यूनिटी को बूस्ट करने के साथ ही पाचन तंत्र को भी सही रखता है.

कीवी खाने के ये हैं फायदे

कोलेस्ट्रॉल को निकाल करता है बाहर

चीन का फल कीवी ने भारतीय बाजार में अपनी अच्छी पकड़ बना ली है. इसकी वजह इस फल का कई गुणों से भरपूर होता है. इसमें मिलने वाले पोषक तत्व नसों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल को पिघलाकर बाहर कर देते हैं. यह ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर को कंट्रोल कर देते हैं.

डायबिटीज को कंट्रोल कर देता है कीवी

कीवी का फल स्वाद में खट्टा होता है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी और फाइबर पाया जाता है. इसके सेवन से खून में ग्लूकोज की मात्रा कम हो जाती है. इसे ब्लड शुगर कंट्रोल हो जाता है. इसका नियमित सेवन डायबिटीज मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होता है.

दिल को रखता है हेल्दी

कीवी में मौजूद पोटेशियम और फाइबर और विटामिन सी, के होता है. यह दिल की धमनियों को साफ रखने के साथ ही इन्हें मजबूत बनाता है. इसके साथ ही ब्लड प्रेशर को सही रखता है. इसे धमनियां सही काम करने के साथ ही दिल से जुड़ी दूसरी समस्याएं भी खत्म हो जाएगी.

कब्ज के लिए फायदेमंद

कब्ज की समस्या को सही करने में कीवी बेहद कारगर फल है. इसमें मौजूद फाइबर और विटामिन पेट को साफ करते हैं. नियमित रूप से इसका सेवन करने पर कब्ज और पेट से जुड़ी समस्याओं को खत्म हो जाती है.

डेंगू को इम्यूनिटी करता है बूस्ट

डेंगू होने पर भी कीवी का सेवन बहुत ही लाभकारी होता है. यह डेंगू से लड़ने से लेकर खून में मौजूद प्लेटलेट्स को तेजी से बढ़ाता है. इसके साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement