Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Saag Benefits: हार्ट-डायबिटीज मरीजों के लिए रामबाण औषधि है ये साग, कमजोर हड्डियों में फूंक देता है जान

Kulfa Saag Benefits: कुल्फा साग न केवल स्वाद में बल्कि सेहत के लिहाज से भी बहुत अच्छा माना जाता है. इसके सेवन से कई बीमारियों से छुटकारा मिलता है...

Latest News
Saag Benefits: हार्ट-डायबिटीज मरीजों के लिए रामबाण औषधि है ये साग, कमजोर हड्डियों में फूंक देता है जान

हार्ट-डायबिटीज मरीजों के लिए रामबाण औषधि है ये साग

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः हरी पत्तेदार सब्जियां सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होती हैं, इनमें मौजूद पोषक तत्व कई तरह की गंभीर बीमारियों को दूर रखने में मदद करते हैं. सर्दियों के मौसम में इस तरह की सब्जियों की भरमार रहती है. इस मौसम में चने का साग, बथुआ, मेथी का साग, सरसों (Kulfa Saag Benefits) का साग आदि आसानी से मिल जाता है, जिनका सेवन लोग बड़े ही चाव से करते हैं. इन्हीं में से एक है कुल्फा साग. इस साग के बारे में काफी कम लोग जानते हैं. लेकिन, आपको बता दें कुल्फा साग न केवल (Kulfa Saag) स्वाद में बल्कि सेहत के लिहाज से भी बहुत अच्छा माना जाता है. यह साग विटामिन, मिनरल, आयरन, एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर से भरपूर होता है. इसके सेवन से कई बीमारियों से छुटकारा मिलता (Benefits Of Kulfa Saag) है. आइए जानते हैं क्या हैं इसके फायदे...

दिल को बनाए सेहतमंद

कुल्फा साग में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड शरीर में एलडीएल यानी खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने में मदद करता है. ऐसे में शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होने से दिल को भी स्वस्थ रखा जा सकता है. 

हर वक्त पीठ-गर्दन में रहता है दर्द? हो सकती है हड्डियों की ये गंभीर बीमारी, जानें लक्षण

हड्डियां बनाए मजबूत 

अगर आप हड्डियों और दांतों को हेल्दी और मजबूत बनाए रखना चाहते हैं, तो कुल्फा साग को अपना डाइट में जरूर शामिल करें. बता दें कि कुल्फा साग कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है और ये सर्दियों में हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है.

डायबिटीज में फायदेमंद 

बता दें कि डायबिटीज मरीजों के लिए कुल्फा साग फायदेमंद होता है. यह खून में ग्लूकोज और शुगर की मात्रा को कंट्रोल करता है और  कुल्फा के पत्तों का सेवन करने से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है. 

आंखों के लिए है फायदेमंद

कुल्फा साग आंखों के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है और इसमें मौजूद विटामिन ए और बीटा-कैरोटीन आंखों को स्वस्थ रखने में मदद करता है. 

शरीर के इस अंग को नुकसान पहुंचाता है बढ़ता शुगर लेवल, इन 6 उपायों से रखें कंट्रोल

इम्युनिटी बढ़ाने में करता है मदद

सर्दी के मौसम में अक्सर इम्युनिटी कमजोर हो जाती है, ऐसे में कई संक्रमण और बीमारियां व्यक्ति को अपना शिकार बना लेती हैं. इसलिए अपनी विंटर डाइट में कुल्फा साग जरूर शामिल करें. बता दें कि कुल्फा साग में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट इम्युनिटी मजबूत बनाने में मदद करता है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement