Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Leaves Health Benefits: डायबिटीज से लेकर एंग्जाइटी जैसी 5 बीमारियों के दुश्मन हैं ये हरे पत्ते, खाते ही दिखने लगेगा असर

आयुर्वेद में कई बीमारियों की दवा फलों के पेड़ पौधों के पत्ते भी बताएं गये हैं. इन्हीं में से एक आम के हरे पत्ते भी शामिल है. इनका सेवन करने से बीमारियों से छुटकारा मिलता है.

Latest News
Leaves Health Benefits: डायबिटीज से लेकर एंग्जाइटी जैसी 5 बीमारियों के दुश्मन हैं ये हरे पत्ते, खाते ही दिखने ल�गेगा असर
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Mango Leaves Health Benefits: अच्छी सेहत पाने के लिए फलों का सेवन बेहद जरूरी है. इससे सेहत अच्छी रहने के साथ ही कई बीमारियां दूर रहती हैं. फलों का राजा आम भी पोषक तत्वों से भरपूर फलों में से एक है, लेकिन अगर आप आम नहीं खा पा रहे हैं तो इसके पत्तों का सेवन भी कर सकते हैं. इसके हरे पत्ते भी किसी दवा से कम नहीं है. यह कई खतरनाक बीमारियों में रामबाण दवा का काम करते हैं. शरीर को सेहतमंद बनाएं रखने में मदद करते हैं. आम के पत्तों को धार्मिक रूप से तो काफी शुभ माना ही जाता है. आयुर्वेद में इन्हें स्वास्थ्य के लिए भी ये काफी फायदेमंद बताएं गये हैं. आम के पत्तों में ऐसे कई गुण पाए जाते हैं तो कई तरह के रोगों से लड़ने में मदद कर सकते हैं. आइए जानते हैं किन बीमारियों का रामबाण इलाज है आम के पत्ते...

डायबिटीज में हैं फायदेमंद 

आयुर्वेद के अनुसार, डायबिटीज मरीजों के लिए आम के पत्ते रामबाण दवा का काम करते हैं. आम के पत्तों में पाए जाने वाला टानिंस ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है. इसके लिए रोजाना सुबह खाली पेट आम के पत्तों को कच्चा चबा लें. इसके अलावा इन पत्तों को सुखाकर पाउडर बनाकर इसकी फंकी लगा लें. यह डायबिटीज मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. 

दूर हो जाती है पेट से जुड़ी समस्याएं

अगर आपको पाचन संबंधित परेशानियां बनी रहती हैं तो इसमें आम की पत्तियों का सेवन शुरू कर दें. यह पाचन तंत्र को सही बनाएं रखता है. साथ ही स्किन को अंदरूनी निखार में सहायक होता है. इसके लिए आम के पत्तों को हल्के गर्म पानी में भिगोकर रात भर के लिए छोड़ दें. इसके बाद खाली पेट इसका सेवन करें. इस उपाय को करने से पेट में जमा टॉक्सिंस बाहर हो जाते हैं. पाचन तंत्र मजबूत रहता है. स्किन ग्लो करने लगती है. 

ब्लड प्रेशर को रखते हैं सही

आज के समय में ज्यादातर लोग हाई ब्लड प्रेशर से परेशान हैं. अगर आपका भी बीपी भी हाई या लो रहता है तो आम के पत्तों का पानी पीना शुरू कर दें. इसमें हाइपोटेंसिव गुण पाएं जाते हैं, जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करते हैं. हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होने पर आम के मुलायम पत्तों को चबाकर खाने से लाभ मिलता है. इसके अलावा आप आम के पत्तों को उबालकर इनकी चाय बनाकर भी पी सकते हैं.

एंजाइटी को कम करता है

आम के पत्तों का खाली पेट सेवन एंजाइटी लेवल को भी काफी हद तक कंट्रोल करता है. इसके लिए आप नहाने के पानी में आम के पत्तों को डालकर स्नान कर सकते हैं. इससे बॉडी में फ्रेशनेस बनी रहती है. साथ ही मन को सुकून मिलता है. इससे एंजाइटी लेवल काफी हद तक कम हो जाता है. 

सर्दी जुकाम से मिलती है राहत

आम के पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीमाइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं. यह सर्दी-जुकाम से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं. यह जुकाम या सांस से जुड़ी समस्या को भी खत्म करने में सहायक हैं. इसके लिए आम के पत्ते को पानी में उबालकर छान लें. इसके बाद पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर इसका सेवन करें. इससे काफी फायदा मिलेगा. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement