Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Leg-Hands Pain: पैर-हाथ दर्द इन गंभीर बीमारियों का भी है संकेत, चुभन और सुन्नाहाट फील होना और भी खतरनाक

हाथ या पैर का बार-बार सुन्न होना या इसमें दर्द का बने रहना कई बार गंभीर बीमारी का संकेत भी होता है. चलिए जानें ये किन-किन रोग का लक्षण है.

Latest News
Leg-Hands Pain: पैर-हाथ दर्द इन गंभीर बीमारियों का भी है संकेत, चुभन और सुन्नाहाट फील होना और भी खतरनाक

Leg Pain many Disease Sign

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः हाथ पैर में दर्द या झुनझुनी होना आम बात है, लेकिन ये कभी-कभार हो तभी. अगर अकसर ही पैर-हाथ में दर्द रहे या शरीर के किसी अंग खासकर कमर, पैर या हाथ-कंधें में झनझनाहट के साथ सुन्नाहट आने लगे तो इसे नजरअंदाज न करें. ये कई गंभीर बीमारियों या शरीर में किसी खास चीज की कमी का भी संकेत होता है. पैर में दर्द अगर आराम करते समय ज्यादा हो तो ये और भी खतरनाक होता है. हाथ-पैर में सुन्नाहट या झनझनाहट भी कई गंभीर बीमारी का लक्षण होता है. 

शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द किसी न किसी कारण से ही होता है. आज आपको यहां हाथ-पैर में होने वाले दर्द के बारे में बताने जा रहे हैं जो कई गंभीर बीमारियों का भी संकेत है. 

ब्लड में अमोनिया का बढ़ता लेवल है डेंजरस, लिवर-किडनी से लेकर ब्रेन तक हो सकता है खतरा

बराबर हाथ-पैर में दर्द होना इस गंभीर बीमारी का संकेत-Equal pain in arms and legs is sign of serious disease

ब्लड सर्कुलेशन खराब होना

हाथ-पैर में झनझनाहट या दर्द ब्लड सर्कुलेशन के खराब होने का संकेत होता है. नसों में वसा यानी कोलेस्ट्रॉल जमना ब्लड में रुकावट पैदा करता है. ब्लड सर्कुलेशन सही न होने से शरीर के विभिन्न हिस्सों में ऑक्सीजन ठीक से पहुंच नहीं पाती और झनझनाहट और सुन्नाहट की समस्या या पैर और हाथ में फटन होने लगती है. 

हार्ट अटैक का संकेत

बाएं हाथ से लेकर कंधें तक में अचानक होने वाला दर्द दिल के दौरे का भी हो सकता है. कई बार ऐसे अचानक ब्लड प्रेशर कम होने से भी होता है. अगर डायबिटीज (Diabtese) या कोलेस्ट्रॉल (Cholestrol Level) हाई रहता हो तो इसे गंभीरता से लेना चाहिए. बाएं हाथ में दर्द महसूस होना हार्टअटैक (Heart Attack) आने के पहले कि चेतावनी होती है.

नसों का दबना

कमर या गर्दन की जब नसें दबती है तो इससे भी पैरों में झनझनाहट-सुन्नाहट और दर्द की समस्या होती है. कई बार रीढ़ की हड्डी में परेशानी या लंबे समय तक बैठकर काम करने वालों मे ये समस्या ज्यादा देखी जाती है. कमर- कूल्हे के आसपास नसों के लगातार दबे रहने से साइटिका या सर्वाइकल की समस्या शुरू हो जाती है. इससे भी हाथ-पैर सुन्न होने लगते हैं. कई बार हाथों की अंगुलियों और कलाई में लंबे समय तक झनझनाहट की वजह कार्पल टनल सिंड्रोम भी होता है. इसमें कलाई की बीच की नस जो हाथ और बाजू तक जाती है, बीच की नस दब जाने से अंगुलियों में झनझनाहट की शिकायत हो सकती है.

थाइरॉयड का असंतुलित होना

हाथ व पैरों में फटन, अकड़न व झनझनाहट का कारण कई बार थाइरॉयड हार्मोन का असंतुलित होना भी होता है.थाइरॉयड ग्रंथि में गड़बड़ होने की वजह से भी हाथ और पैर सुन्न हो जाते हैं, या हाथों और पैरों में झनझनाहट बनी रहती है. ऐसे में डॉक्टर से इलाज करवाएं और ब्लड की जांच करवाएं. 

Epilepsy: ब्लड शुगर लो होने से भी आ सकती है मिर्गी, इन 3 कमियों से पड़ सकता है कभी भी दौरा  

अर्थराइटिस

अर्थराइटिस (Arthritis) जोड़ों के सूजन और दर्द से जुड़ा रोग है. जिसे आम भाषा में हम गठिया कहते हैं. यह हमारे हाथ पैर को प्रभावित करता है. लोगों को समय-समय पर अपने बदन में दर्द और अकड़न महसूस होती है कभी-कभी उनके हाथों कंधों और घुटने में भी सूजन और दर्द रहता है, हाथ हिलाने में भी तकलीफ होती है. अगर ऐसे कोई भी लक्षण आपको दिखाई दें तो बिना देर किए हैं इसका इलाज शुरू करें.

​विटामिन की कमी

विटामिन की कमी की वजह से भी हमारे हाथों और पैरों में झनझनाहट होती है. विटामिन बी 12 की कमी की वजह से हाथों में झनझनाहट और सुन्न होने की शिकायत हो सकती है. डॉक्टर की उचित सलाह के चलते आप विटामिन की दवाईयों ले सकते हैं.

विटामिन  B12 की कमी से पेरेस्टेसिया की बीमारी
इसका समय पर इलाज न होने पर यह बीमारी गंभीर होती जाती है. इसमें हाथ, पैरों में जलन हो सकती है. हाथ-पैरों में जलन और झनझनाहट के साथ बॉडी के अन्य हिस्सों में भी ऐसा महसूस किया जा सकता है. पेरेस्टेसिया वाले लोग अक्सर जलन, चुभन, खुजली करते हैं.

हड्डियों में इन्फेक्शन

कई बार हड्डियों या टिशू में इंफेक्शन (Tissue Infection) भी पैर दर्द का कारण बन सकता है. यह दर्द सिर्फ संक्रमित हिस्से में होता है और उस हिस्से में सूजन और लालपन आ जाती है. यह दर्द एक दर्दनाक ज़ख्म की तरह होता है. कई बार हम इसे मामूली और सामान्य समझकर इलाज नहीं कराते हैं और ये गंभीर रूप ले लेता है.

Causes of Uric Acid: गठिया के रोगी गलती से भी न खाएं ये 7 फल, मामूली यूरिक एसिड बन सकता है पथरी का कारण

डायबिटीज

कई बार हमारे हाथों से शुरू हुआ दर्द उंगलियों तक जा पहुंचता है और उंगलियां अकड़ जाती है, इसके साथ ही पूरे उंगली में सूजन और लालपन हो जाता है, तो यह डायबिटीज (Diabtese)का ही संकेत है. एक ऐसी स्थिति भी आ जाती है जब उंगली को सीधा करना भी मुश्किल लगने लगता है. डायबिटीज के 11% मरीजों में यह समस्या शुरुआती लक्षण के रूप में देखने में आती है, इसलिए इसके प्रति हमें लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए.

बोन कैंसर

वैसे तो हाथ पैर में अकड़न होना आम सी बात है लेकिन यह अकड़न हड्डी में दर्द और सूजन के साथ हो रही है तो इसे हमें नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. यह कैंसर (Cancer) का संकेत भी हो सकता है. बेहतर है कि समय रहते इसका इलाज कराया जाए.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement