Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

सिर को दर्द से हिला देने वाली इस बीमारी का इलाज है रबडी-जलेबी, आयुर्वेद में जानें खाने का सही समय और तरीका

माइग्रेन का दर्द होने पर सिर फटने लगता है. यह दर्द कभी भी हो जाता है. इसे निजात पाने के लिए आयुर्वेदिक नुस्खा अपना सकते हैं, जो इसे खत्म कर देगा. 

सिर को दर्द से हिला देने वाली इस बीमारी का इलाज है रबडी-जलेबी, आयुर्वेद में जानें खाने का सही समय और तरीका
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दिन के किसी भी पहर में माइग्रेन का दर्द होने लगता है. यह बहुत ही आम समस्या है, लेकिन इसका दर्द होने पर यह बहुत ही भयंकर दर्द के साथ सिर फटने जैसी स्थिती पैद कर कर देता है. इसे बचने के लिए वैसे तो तमाम दवाईयां, लेकिन आयुर्वेद में माइग्रेन के दर्द से मुक्ति पाने के लिए रबड़ी जलेबी को कारगार उपाय बताया गया है. भारत के गांवों से लेकर शहरों में मशहूर यह रबड़ी जलेबी बेहतरीन स्वाद के साथ माइग्रेन की समस्या को भी खत्म कर देती है. 

दरअसल आयुर्वेदिक डॉक्टर मिहिर खत्री के अनुसार, रबड़ी जलेबी के सेवन से वात दोष खत्म किया जा सकता है. यह माइग्रेन के दर्द का रामबाण इलाज साबित हो सकता है, लेकिन समय और तरीके को ध्यान में रखकर ही यह बीमारी के इलाज में कारगार साबित हो सकता है. आइए जानते हैं रबड़ी जलेबी कैसे करता है काम..

माइग्रेन का इलाज रबड़ी जलेबी 

आयुर्वेदिक चिकित्सक बताते हैं कि वात दोष का संबंध न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर से होता है. इसमें नर्वस सिस्टम से जुड़ी कई समस्याएं आती हैं. इनमें मुख्य तौर से माइग्रेन, सिरदर्द, अल्जाइमर, सिर की चोट, बेल पाल्सी, टेंशन से सिरदर्द और स्ट्रोक है. इनमें रबड़ी जलेबी खाने से फायदा मिलता है. 

इस समय करना चाहिए रबड़ी जलेबी का सेवन 

माइग्रेन के दर्द से राहत पाने के लिए रबड़ी जलेबी बेहद फायदेमंद है, लेकिन इसको सही समय पर खाने से ही फायदा मिलता है. अगर माइग्रेन के दर्द में रबड़ी जलेबी के सेवन से फायदा पाना चाहते हैं तो खाली पेट सूर्योदय से पहले इसका सेवन करना चाहिए. क्योंकि यह समय वात काल कहलाता है. लगातार दो से तीन हफ्ते तक इस एक ही समय पर रबड़ी जलेबी खाने से माइग्रेन का दर्द गायब हो जाएगा. 

ये लोग भूलकर भी न करें इसका इस्तेमाल

रबड़ी और जलेबी दोनों ही मीठी होती है. ऐसे में इनमें लैक्टोज की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. इसे देखते हुए डायबिटीज के मरीजों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए. इसे ब्लड शुगर बढ़ने से फायदे की जगह नुकसान हो सकता है. डायबिटीज मरीजों को इस उपाय को नहीं करना चाहिए.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement