Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Best Drinks For Morning: रोज सुबह इन 6 ड्रिंक में से पी लें कोई एक, शुगर से लेकर मोटापा और कब्ज सब होगा दूर

आज आपको 6 ऐसे औषधिय पेय के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे रोज सुबह अगर आप पी लें तो शुगर से लेकर कोलेस्ट्रॉल, मोटापा और कब्ज जैसी गंभीर बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं.

Latest News
Best Drinks For Morning: रोज सुबह इन 6 ड्रिंक में से पी लें कोई एक, शुगर से लेकर मोटा�पा और कब्ज सब होगा दूर

6 Best Drinks reduce blood sugar- bad cholesterol -obesity -constipation

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः खानपान में गड़बड़ी और आराम तलबी से भरी लाइफस्टाइल के कारण ही डायबिटीज से लेकर कोलेस्ट्रॉल, मोटापा या कब्ज जैसी बीमारियां होती हैं. अगर खानपान सुधार कर नियमित रूप से एक्सरसाइज के साथ कुछ हेल्दी ड्रिंक रोज पीने की आदत डाल ली जाए तो कई बीमारियां अपने आप ही दूर हो जाएंगी.

यहां कुछ प्राकृतिक पेय के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके कई रोग मे दवा की तरह काम करते हैं. 

1. अदरक का रस

नियमित रूप से अदरक का रस पीने पाचन संबंधी समस्याएं दूर होदी हैं. साथ ही ये वेट लॉस से लेकर ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल को कम करता हो और दिमाग तेज करने के अलावा स्ट्रेस भी दूर करता है. कब्ज और यूरिक एसिड में भी ये बहुत फायदेमंद है. सुबह एक गिलास पानी में दो चम्मच अदरक का रस पी लें. दरक कीटाणुओं, बीमारी, सूजन और कैंसर पैदा करने वाले अणुओं से लड़ सकता है.अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं.

2 . नींबू का रस

हाइड्रेशन बढ़ाता है और विटामिन सी का अच्छा स्रोत होने के कारण ब्लड शुगर, कोलेस्ट्रॉल, यूरिक एसिड कम करने के साथ ही ये वेट भी कम करता है. इसके सिट्रिक एसिड गुण किडनी स्टोन को भी गलाते हैं.गुनगुने पानी में नींबू पीना कब्ज को दूर करता है. एक गिलास पानी में नींबू का रस रोज सुबह पिएं. यह आपके पाचन तंत्र के लिए एक उत्तेजक है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर कर देगा.

3. सेब का रस

सेब के जूस आयरन और विटामिन सी का अच्छा स्रोतहोने के कारण ब्लड शुगर, कोलेस्ट्रॉल, यूरिक एसिड कम करने के साथ ही ये वेट भी कम करता है. दिमागी स्वास्थ्य के साथ ही आंखों के लिए भी बेस्ट है. साथ ही ये आंत को क्लियर करता है.

4. पानी के साथ बेकिंग सोडा

यह कई बीमारियों के लिए घर पर तैयार की जाने वाला पानी के साथ बेकिंग सोडा केवल पेट के लिए ही नहीं, यूरिक एसिड से लेकर शुगर तक के लिए फायदेमंद है. एक गिलास पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर सोने से पहले पिएं. यह गैस और अम्लता से छुटकारा दिलाएगा, मल को नरम करेगा और आपके शरीर से बाहर निकलने में आसानी करेगा.

5. अरंडी का तेल

यह एक बहुत ही शक्तिशाली रेचक है और जैतून के तेल के समान सामान्य मल त्याग को बढ़ावा देता है. रात को सोने से पहले दो चम्मच अरंडी का तेल लें और आप कब्ज से मुक्त हो जाएंगे.

6. त्रिफला का सेवन करें

त्रिफला पाचन और भूख को बढ़ाने वाला और लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या में वृद्धि करने वाला है. मोटापा कम करने के लिए त्रिफला के गुनगुने काढ़े में शहद मिलाकर लें. त्रिफला चूर्ण पानी में उबालकर, शहद मिलाकर पीने से वसा कम होती है और ये कोलेस्ट्राल और शुगर के लिए भी फायदेमंद है. 2 चम्मच त्रिफला चूर्ण को एक गिलास पानी में मिलाकर रोज सुबह खाली पेट पिएं. इसके रेचक गुण कब्ज दूर करने में मदद करते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement