Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Seeds for Cholesterol: इस फल के बीज को खाते ही कम होने लगेगा कोलेस्ट्रॉल, नसों और शरीर से मोम की तरह पिघलेगी चर्बी

क्या पपीता खाकर उसके बीज फेंक देते हैं? तो जान लें कि इस बीज को खाकर आप शरीर से लेकर ब्लड तक में जमी चर्बी को गला सकते हैं. इसके और भी फायदे हैं.

Latest News
Seeds for Cholesterol: इस फल के बीज को खाते ही कम होने लगेगा कोलेस्ट्रॉल, नसों और शरीर से मोम की तरह पिघलेगी चर्बी

Papaya Seeds

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः पपीता एक ऐसा फल है जो हमेशा सबसे पहले दिमाग में आता है जब भी हम स्वस्थ फलों की बात करते हैं. त्वचा और संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए इसे खाना बहुत ही फायदेमंद होता है. इसके क्लासिक ताजे और मीठे स्वाद के कारण ही ये चाट से लेकर जूस तक में यूज होता है लेकिन अकसर इसके बीज कूड़े में जाते हैं, जबकि ये कई बीमारियों की दवा होते हैं. हाई कोलेस्ट्रॉल से लेकर वेट कम करने जैसी कई समस्याओं में पपीते का बीज रामबाण दवा की तरह काम करता है.

पपीते के बीज भी अविश्वसनीय रूप से स्वस्थ विकारों को दूर करते हैं. इन बीजों का रंग गहरा होता है और इनका बाहरी हिस्सा चमकदार होता है. यदि आप इस आवरण को हटा दें तो आपको कठोर, काले बीज मिलेंगे और यही दवा का काम करते हैं. इनका स्वाद थोड़ा तीखा और कड़वा होता है. आप इन्हें सुखाकर और पीसकर खा सकते हैं.

शरीर में हार्मोन का लेवल बैलेंस रखने के लिए जरूर करें ये 6 काम, छू भी नहीं पाएगी कोई बीमारी

क्या पपीते के बीज स्वस्थ हैं?
पपीते के बीज फाइबर, स्वस्थ वसा और प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं. इसके अतिरिक्त, उनमें जस्ता, फास्फोरस, कैल्शियम, मैग्नीशियम, लोहा और कैल्शियम सहित विटामिन और खनिज शामिल हैं. वास्तव में, पपीते के बीज में महत्वपूर्ण मात्रा में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड जैसे ओलिक एसिड और पॉलीफेनोल्स और फ्लेवोनोइड्स होते हैं जो शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं. ये सभी पोषण मूल्य स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और बीमारियों को दूर भगाने के लिए जाने जाते हैं.

पपीते के बीज के 7 शीर्ष स्वास्थ्य लाभ इस प्रकार हैं:

1. वजन घटाने में मददगार
पपीते के बीज में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. वे पाचन का समर्थन करते हैं, जो आपके शरीर से अपशिष्ट को हटाने की सुविधा प्रदान करता है. इसके अतिरिक्त, वे आपके चयापचय को विनियमित करने में मदद करते हैं और आपके शरीर को अतिरिक्त वसा जमा करने से रोकते हैं. यह मोटापे की रोकथाम में योगदान देता है.

2. आंत के स्वास्थ्य में सुधार करें
पपीते के बीज में कारपेन नामक पदार्थ होता है जो आपकी आंतों में कीड़े और बैक्टीरिया को मारता है, कब्ज से बचाता है और पाचन तंत्र के स्वास्थ्य को बनाए रखता है. इसके अलावा, बीजों की उच्च फाइबर होता है जो आंत की गंदगी को दूर कर पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है.

ये 7 लक्षण बताते हैं खतरनाक लेवल पर है हाइपरग्लेसेमिया, जान लें कितना होना चाहिए नॉर्मल शुगर लेवल

3. कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है
फाइबर पूरे शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में सहायता करता है. नतीजतन, पपीते के बीज खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल कम होने लगता है. नसों में जमी वसा पिघल कर बाहर आने लगती है. इनमें ओलिक एसिड और अन्य मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड भी होते हैं. ये फैटी एसिड खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं, जिससे कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है.

4. कैंसर का खतरा कम होता है
पपीते के बीज में पॉलीफेनोल्स होते हैं, जो मजबूत एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. वे आपके शरीर को कई प्रकार के कैंसर से बचाते हैं. 5 से 6 पपीते के बीज लेकर उन्हें पीसकर या पीसकर खाने या जूस के साथ सेवन करें.

5. गठिया के दर्द और सूजन कम करने में मददगार
पपीते के बीज विटामिन सी और अन्य यौगिकों जैसे अल्कलॉइड्स, फ्लेवोनोइड्स और पॉलीफेनोल्स से भरपूर होते हैं. ये नेचुरल एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरा होते हैं, इसलिए गठिया जैसे विकारों में सूजन को रोकने और दर्द कम करने में मदद कर सकते हैं.

6. पीरियड का दर्द कम होगा
पपीते में मौजूद कैरोटीन शरीर को एस्ट्रोजेन जैसे हार्मोन के निर्माण को नियंत्रित करने में मदद करने में महत्वपूर्ण है. हालांकि पपीते के बीज पीरियड्स को ट्रिगर करने कारणों को दूर कर दर्द को कम करते हैं. 

7. फूड प्वाइजनिंग से राहत
पपीते के बीज का अर्क बनाने और सेवन करने से एस्चेरिचिया कोलाई और अन्य जैसे बैक्टीरिया को प्रभावी ढंग से मारने में मदद मिल सकती है जो खाद्य विषाक्तता की अधिकांश घटनाओं के लिए जिम्मेदार हैं.

8. किडनी स्टोन होगा बाहर
पपीते का बीज किडनी को मजबूत बनाता है. इसके साथ ही किडनी में मौजूद स्टोन को बाहर निकालने में मददगार होता है. ऐसे में अगर आपको भी किडनी में स्टोन की समस्या है, तो नियमित रूप से पपीते के बीज को सुखाकर इसका सेवन करें. त्वचा से जुड़ी किसी भी समस्या को जड़ से खत्म करने के लिए पपीते के बीज बेहद लाभकारी हैं.

 अचानक से घटने लगा है वेट? तो ये इन गंभीर बीमारियों का है संकेत, बिलकुल न करें नजरअंदाज

कितना खाना चाहिए पपीते का बीज

पपीते के बीज एक दिन एक बड़ा चम्मच से ज्यादा न लें. सुबह के समय इसे लेने से ये ज्यादा असरदार होगा. आप चाहें तो कच्चे बीजों को छान लें और उन्हें ताजा (1 चम्मच) खाएं या बाद में फ्रिज में रख दें. इसे विनैग्रेट, सलाद ड्रेसिंग या स्मूदी में मिलाएं. पपीते के बीज, लेमन जेस्ट, क्रीम, नींबू का रस, कटा हुआ लहसुन और सीताफल के साथ एक मैरिनेड बनाएं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement