Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Peanuts Side Effects: इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए मूंगफली, सेहत को देती है नुकसान

कुछ लोगों के लिए मूंगफली की गिरी का सेवन फायदे की जगह नुकसान देता है. यह शरीर में कई तरह की समस्याएं बढ़ा देता है. ऐसे में इन बीमारियों से ग्रस्त लोगों को भूलकर भी मूंगफली का सेवन नहीं करना चाहिए.

Peanuts Side Effects: इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए मूंगफली, सेहत को देती है नुकसान
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Peanut HarmsFul Health) सर्दियों से लेकर गर्मियों में भी मूंगफली का सेवन खूब किया जाता है. इसे कई जगहों पर सस्ता बादाम भी कहा जाता है. यह स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होती है. इसलिए इसे सुपरनट भी कहा जाता है, लेकिन कुछ लोगों के लिए मूंगफली की गिरी का सेवन फायदे की जगह नुकसान देता है. यह शरीर में कई तरह की समस्याएं बढ़ा देता है. ऐसे में इन बीमारियों से ग्रस्त लोगों को भूलकर भी मूंगफली का सेवन नहीं करना चाहिए. आइए जानते हैं क्यों और इसके नुकसान...

मूंगफली खाने के नुकसान 

गाउट से पीड़ित लोग
गाउट से ग्रस्त लोगों को भूलकर भी मूंगफली का सेवन नहीं करना चाहिए. इसकी वजह मूंगफली में प्यूरीन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. यह हाइपरयूरिसीमया जैसी समस्याओं को बढ़ा सकती है. इसलिए गठिया के रोगियों को मूंगफली का सेवन नहीं करना चाहिए. 

पित्ताशय और कोलेसिस्टेक्टोमी के रोगी 

पित्ताशय बाॅडी में फैट के पाचन को अवशोषण करने के लिए बहुत ही जरूरी है. यह खाने के बाद उसे पाचन और अवशोषण की सुविधा के लिए ग्रहणी में स्त्रावित करता है. यह प्रोटीन से लेकर फैट वाले फूड्स पित्ताशय पर तीव्र उत्तेजना पैदा कर देते हैं.

गैस्ट्रिेक अल्सर रोगी

गैस्ट्रिेक अल्सर के रोगी पेट में दर्द, दस्त और अपच के लक्षणों को बढ़ाती है. इस समस्या से ग्रस्त लोगों को मूंगफली में प्रोटीन और वसा की मात्रा बहुत अधिक होती है. इसे अवशोषित करना मुश्किल हो जाता है. इतना ही नहीं यह कई सारी समस्याएं बढ़ा देता है. 

मोटापे को बढ़ा देती है मूंगफली

अगर आप वजन कम करने का प्रयास कर रहे हैं तो मूंगफली आपके लिए नुकसानदायक हो सकती है. इसमें कैलोरी और वसा भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह बाॅडी में कैलोरी जमा कर देता है. इसे मोटापा और चर्बी बढ़ जाती है. 
 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement