Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Penile Cancer: लिंग में छोटी सी गांठ या सूजन बन सकती है घातक, इन लक्षणों से पहचानें और तुरंत करें इलाज

Penile cancer के बारे में ज्यादातर पुरुष नहीं जानते हैं, लिंग में एक छोटी सी गांठ या सूजन कब इस कैंसर का कारण बन जाती है. कई बार एचआईवी की वजह से भी ऐसा होता है. जानिए इसके लक्षण और उपचार क्या है

Latest News
Penile Cancer: लिंग में छोटी सी गांठ या सूजन बन सकती है घातक, इन लक्षणों से पहचानें और तुरंत करें इलाज
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी : ज्यादातर पुरुष अपने पीनस (Penis) की समस्या को लेकर ज्यादा सचेत नहीं रहते हैं, जब पीनस की समस्या बढ़ जाती है तब वे जागरूक होते हैं. दरअसल, पीनस में किसी भी तरह की सूजन,(Swelling in Penis) गांठ (Lump in Penis) या दर्द होना अपने आप में ही चिंता का कारण है.आंकड़ों पर गौर करें तो योनि से जुड़ी बीमारियों के बारे में महिलाएं जितना सतर्क रहती हैं, पुरुष उसका उल्टा रहते हैं. पीनस की बीमारी धीरे-धीरे अपने चरम पर पहुंचती है, वहीं,पुरुष पीनस की बीमारी के बारे में परिवार या करीबी दोस्त से भी बात नहीं करना चाहते हैं. ऐसी स्थिति में आपका यह जानना बेहद जरूरी है कि पीनस से जुड़ी किस तरह की बीमारी जीवन के लिए जोखिम भरी हो सकती है. यहां तक कई बार यह बीमारी इतनी बढ़ जाती है कि कैंसर का रूप ले लेती है, जिसे पीनस कैंसर (Penil Cancer)कहते हैं. 

यह भी पढ़ें- सदाबहार के ये फूल आपकी डायबिटीज को कर देंगे छू मंतर, जानिए कैसे 

कारण (Causes of Penis Problem)

कई बार लिंग के अंदर टिश्यूज में गांठ बन जाती है, जिसके कारण पीनस इरेक्शन के दौरान एक तरफ झुका रह जाता है और दर्द का कारण बनता है. लिंग का मुड़ना पेरोनी की बीमारी का एक लक्षण है. अगर समय रहते इसका उपचार नहीं किया गया तो आगे चलकर यह यह समस्या और बढ़ सकती है. इसके अलावा, इस बीमारी से पीनस पहले के मुकाबले आकार में भी छोटा नजर आ सकता है. 

पीनस की समस्या कई प्रकार की हो सकती है

पर्ली पेनाईल पैप्युल्स (Pearly Penile Papules)

ये छोटी मांस के रंग की गांठें होती हैं जो आमतौर पर लिंग के छोर पर पाई जाती हैं. वे आमतौर पर एक या दो पंक्तियों में लिंग के सिर के चारों ओर जाते हैं. ये गांठें सामान्य हैं लेकिन उपचार जरूरी है. 

फोर्डाइस स्पॉट (Fordyce spots)

फोर्डाइस स्पॉट लिंग के सिर पर या शाफ्ट पर छोटे पीले या सफेद धब्बे धब्बे होते हैं. फोर्डाइस स्पॉट (Fordyce spots) सिबेसिअस ग्लैंड्स (sebaceous glands) जो बालों के रोम के बिना होती हैं.वे गाल के अंदर या होंठ पर भी दिखाई दे सकते हैं और 80 से 95 फीसदी वयस्कों में मौजूद होता हैं. 

लिम्फोसेली (Lymphocele)

यह एक कठोर सूजन (hard swelling) है, जो अचानक लिंग के शाफ्ट (shaft) में सेक्स (sex) या हस्तमैथुन (masturbation) के बाद दिखाई देती है. यह तब होती है जब आपके लिंग में लिम्फ का रास्ता अस्थायी रूप से अवरुद्ध हो जाता है. लिम्फ एक स्पष्ट तरल पदार्थ है जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली का हिस्सा बनता है.

यह भी पढ़ें- कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकना है तो इन खीने की चीजों से रहें दूर

लाइकेन प्लेनस (Lichen planus)

लाइकेन प्लेनस बैंगनी-लाल धक्कों के एक गैर-संक्रामक खुजली वाले चकत्ते हैं, जो लिंग सहित शरीर के कई क्षेत्रों को प्रभावित कर सकते हैं।

जननांग के मस्से (Genital warts)

जननांग मस्से (Genital warts) छोटे मांसल विकास या गांठ हैं, जो शाफ्ट पर दिखाई दे सकते हैं. कभी-कभी सिर,लिंग के नीचे या चमड़ी के नीचे भी दिखाई देते हैं. वे मानव पेपिलोमा वायरस (human papilloma virus) HIV के कारण होते हैं, जो एक यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई) (sexually transmitted infection) है.

यह भी पढ़ें- क्या है यह बीमारी, जानिए आपकी सोच से कैसे पैदा होती है यह 

घाव या अल्सर (Sores or ulcers)

आपके लिंग पर एक दर्दनाक छाला या घाव, हर्पीस (herpes) के कारण हो सकता है जो हर्पीस सिंप्लेक्स वायरस (herpes simplex virus) के कारण होने वाला एक एसटीआई (STI)है. आपके लिंग पर दर्द रहित घाव या अल्सर सिफलिस के कारण हो सकता है. 

लिंग का टेढ़ापन/ पेरोनी रोग (Peyronie's disease)

पेरोनी ((Peyronie) की बीमारी एक असामान्य स्थिति है,जो लिंग के शाफ्ट में एक मोटी जगह या कठोर गांठ का कारण बनती है.इसके कारण लिंग टेढ़ा हो सकता है जब वह खड़ा होता है.

मोलस्कम कन्टेजियोस्म (Molluscum contagiosum)

मोलस्कम कन्टेजियोस्म (Molluscum contagiosum) एक वायरल त्वचा संक्रमण है. यह त्वचा पर छोटे फर्म,उभरे हुए धब्बे का कारण बनता है, जो आमतौर पर छोटे समूहों में बनते हैं.वे लिंग और श्रोणी (groin area) के क्षेत्र को प्रभावित कर सकते हैं, जिस स्थिति में इसे एसटीआई माना जाता है.

लिंग का कैंसर

लिंग कैंसर (Penile cancer) एक दुर्लभ प्रकार का कैंसर है, जो लिंग पर एक घाव या गांठ का कारण बन सकता है, जो आमतौर पर लिंग के सिर पर होता है. 

लक्षण (Symptoms of Penis Problem)

अगर आपको ये लक्षण दिखाई देते हैं तो आपकी इसकी जांच करें. 

लिंग में दर्द, सूजन, या कोमलता
एक असामान्य निर्वहन
खुजलीदार दाने, छाले, छाले या छोटे लाल धब्बे
आपके मूत्र या वीर्य में रक्त

यह भी पढ़ें- स्किन केयर के लिए अपनाएं एलोवेरा और नीम के पत्ते एक साथ

इलाज (Treatment) 

कभी-कभी लिंग का अल्ट्रासाउंड किया जाता है.अगर लिंग में कैल्शियम जमा है तो एक्स-रे की मदद से उसको देखा जा सकता है.
अल्ट्रासोनोग्राफी में डायबिटीज के मरीजों को ब्लड टेस्ट की सलाह भी दी जाती है.
आम तौर पर डॉक्टर उन दवाईयों के सेवन का सुझाव देते हैं जो फाइब्रॉएड के आकार को कम कर सकती है. ध्यान रखें कोई भी दवाई बिना डॉक्टर की सलाह के प्रयोग में न लाएं.गैर-सर्जिकल थेरेपी के रूप में निम्न उपचार माध्यमों को प्रयोग में लाया जाता है.

पेनाइल ट्रैक्शन

- वैक्यूम इरेक्टाइल डिवाइस
- रेडिएशन थेरेपी
- हाइपरथर्मिया थेरेपी
- एक्स्ट्रा कॉर्पोरल शॉक वेव थेरेपी

 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement