Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Pickle Side Effects: अचार का ज्यादा सेवन ब्लड प्रेशर से लेकर हाई कर देता है बैड कोलेस्ट्रॉल, दिल के लिए होता है खतरनाक

एक्सपर्ट्स की मानें तो ज्यादा अचार खाने की आदत आपके दिल की बैंड बजा सकता है. यह सेहत के लिए बेहद नुकसान दायक होता है. अचार के ज्यादा सेवन से नसों में वसा भर जाता है, जो ब्लड सर्कुलेशन को खराब करने के साथ ही नसों में ब्लॉकेज कर देता है.

Latest News
Pickle Side Effects: अचार का ज्यादा सेव�न ब्लड प्रेशर से लेकर हाई कर देता है बैड कोलेस्ट्रॉल, दिल के लिए होता है खतरनाक
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: खाने के साथ अचार का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है. यह दूसरी बात है कि लोगों की पसंद अलग अलग तरह का अचार हो सकता है. इसमें नींबू, करोंदे, मिर्च, आम, आमला, मूली, गाजर समेत कई चीजों का अचार होता है, जिसे लोग चटकारे लगाकर खाते हैं. कुछ लोग अलग अलग सब्जी और फलों से बना यह अचार सेहत के लिए फायदेमंद समझकर खूब खाते हैं. इसको लेकर अपनी अलग अलग टिप्स देते हैं. वहीं एक्सपर्ट्स की मानें तो ज्यादा अचार खाने की आदत आपके दिल की बैंड बजा सकता है. यह सेहत के लिए बेहद नुकसान दायक होता है. अचार के ज्यादा सेवन से नसों में वसा भर जाता है, जो ब्लड सर्कुलेशन को खराब करने के साथ ही नसों में ब्लॉकेज कर देता है. इसकी वजह से हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक तक का खतरा बढ़ जाता है. 

अचार का ज्यादा सेवन ब्लड प्रेशर को हाई कर देता है. इसकी वजह अचार में सोडियम का बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता है. यह बीपी को बढ़ाकर दिल की धड़कनों को रोकने का काम करता है. इसे आर्टरी डिजीज को भी नुकसान होता है. आइए जानते हैं अचार खाने से होने वाले नुकसान...

शरीर में कम हो जाते हैं पोषक तत्व 

ज्यादातर लोग नींबू से लेकर आम का अचार खाने में शामिल करते समय इसकी पोष्टिकता का हवाला देते हैं. वहीं एक्सपर्ट्स का दावा है कि अचार शरीर को पोषक तत्व देने की जगह कमी पैदा करता है. इसकी वजह अचार बनाने की प्रक्रिया है. अचार बनाने के दौरान फलों और सब्जियों को काटकर सूखाया जाता है. उस पर नमक रगड़कर कई दिनों तक धूप में छोड़ देते हैं. इससे अचार के सभी पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं. ऐसे में अचार का न सेवन करना ही फायदेमंद होता है. 

ब्लड प्रेशर को हाई कर देता है अचार

दरअसल अचार में नमक के साथ ही दूसरे कई सारे मसाले शामिल किए जाते हैं. इसकी वजह से ही इसमें सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है. सोडिम की अधिक मात्रा ब्लड प्रेशर को स्पाइक करती है. अचार के बहुत ज्यादा सेवन से क्रोनिकल बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. यह बीपी को हाई करने लगती है. इसका असर नसों और दिल दोनों पर पड़ता है. 

आर्टरी को भी करता है प्रभावित

अचार का ज्यादा सेवन सोडियम बढ़ाता है. इसकी वजह से नसों के रास्ते शरीर में होने वाली ब्लड सप्लाई की स्पीड हाई हो जाती है. अचार में मौजूद पोटैशियम खून में मिलकर नसों पर दबाव बढ़ाता है. इसे हाई ब्लड प्रेशर के साथ ही नसों पर बड़ा दबाव पड़ता है. इसकी वजह से ही आर्टरी डिजीज का खतरा पैदा होता है. इतना ही नसों के फटने का भी खतरा रहता है. 

किडनी पर बढ़ जाता है बोझ 

खाने में शामिल किए जाने वाले आम के अचार में 569 मिलीग्राम सोडियम होता है. हमारे शरीर को सिर्फ 2300 मिलीग्राम सोडियम की जरूरत पड़ती है. ऐसे में अचार के ज्यादा सेवन से सोडियम बढ़ जाता है. इससे वाटर रिटेंशन, हाई ब्लड प्रेशर, पेट में सूजन और किडनी पर फिल्टर करने का बोझ बढ़ जाता है. यह स्थिति ही किडनी की पावर को कम करने के साथ ही इसकी स्थिति को प्रभावित करती है. अचार में मौजूद अधिक नमक शरीर में जाते ही कैल्शियम का अवशोषण कम कर देता है. इसकी वजह से हड्डियों की डेंसिटी कम हो जाती है. 

हाई कर देता है बैड कोलेस्ट्रॉल 

अचार के जरिए शरीर तक पहुंचने वाला तेल गंदे वास के रूप में नसों में जम जाता है. यह नसों में एकत्र होकर बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है. साथ्ज्ञ ही गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को प्रभावित करता है. लंबे समय तक हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल दिल के साथ ही लीवर को नुकसान पहुंचाता है. अचार में इस्तेमाल होने वाले तेल में ट्रांस फैट होता है. यह हाइड्रोजीनेशन के कारण होता है. इसकी वजह से ही ट्राइग्लिसराइड्स लेवल भी हाई हो जाता है. इसकी वजह से ही हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा कई गुणा बढ़ जाता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement