Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cancer Warning: इस तरह खाई सब्ज़ी तो पेट के कैंसर का ख़तरा 50% बढ़ जाएगा - रिपोर्ट

कैंसर के लिए एक नहीं कई कारक जिम्‍मेदार होते हैं. उनमें खानपान से जुड़ी आदतें एक बड़ा कारण बनती हैं. एक शोध में ये बात सामने आई की जो लोग सब्जियों को एक खास तरीके से खाते हैं उनमें पेट के कैंसर की संभावना 50 प्रतिशत तक ज्‍यादा होती है.

Latest News
Cancer Warning: इस तरह खाई सब्ज़ी तो पेट के कैंसर का ख़तरा 50% बढ़ जाएगा - रिपोर्ट


ऐसी सब्जियां 50 फीसदी से ज्यादा बढ़ा देती हैं पेट के कैंसर का खतरा

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: कैंसर एपिडेमियोलॉजी, बायोमार्कर एंड प्रिवेंशन जर्नल में प्रकाशित एक रिपोर्ट में ये बात सामने आई कि बहुत से लोग सब्जियों को अचार की तरह बना कर खाते हैं. ऐसे लोगों में कैंसर की संभावना ज्‍यादा होती है. 
रिसर्च में पाया गया कि बहुत से लोग सब्जियों में कई तरह के एडिबल एसिड मिलाते हैं. स्‍वाद को चटपटा और खटटा बनाने के लिए ऐसा किया जाता है. वहीं अचार में भी ऐसे एसिड खूब मिलाए जाते हैं. सब्जियों को प्रिजर्व करने के लिए भी इनका यूज किया जाता है. 

सब्जियों को ताजा और खाने लायक बनाने के लिए जब एसिड का उपयोग होता है तब ये कैंसर का कारक बनने लगती हैं. वहीं कई बार सब्जी बनाने के दौरान ज्यादा मात्रा में नमक, नींबू आद‍ि का भी इस्तेमाल किया जाता है. एक्सपर्ट कहते हैं कि ऐसी सब्जियों के ज्यादा सेवन से पेट के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है.

यह भी पढ़ें: Eyesight: आंखों में ये धब्‍बे हाइपरटेंशन और हाई कोलेस्ट्रॉल का भी हैं साइन, ऐसे पहचानें लक्षण   

मसालेदार सब्जियां या भुनी हुई, एडिबल एसिड से प्रिजर्व, साल्टेड या ड्राइड फिश या मीट में नाइट्राइट पाया जाता है. नमक होने से शरीर में एच पाइलोरी (H. Pylori) संक्रमण बढ़ने का खतरा हो जाता है. एक्सपर्ट के मुताबिक नमक और पेट के कैंसर के बीच जुड़ाव फिलहाल एच पाइलोरी इंफेक्शन से ग्रस्त लोगों तक सीमित पाया गया है. इसके चलते पेट के टिशूज को सीधे नुकसान पहुंच सकता है.

इन एसिड से रहे दूर और करें कम से कम इस्‍तेमाल
एसिटिक एसिड, साइट्रिक एसिड, ऑक्सालिक एसिड और एस्कॉर्बिक एसिड को कम से कम मात्रा में इस्‍तेमाल करें. 

यह भी पढ़ें: B+ लोगों के लिए बड़ी खबर, Blood Group बताता है आपके बारे में बहुत कुछ, पढ़िए रिसर्च 

पेट में कैंसर के लक्षण
सीने में जलन या एसिड रीफ्लक्स
निगलने में दिक्कत 
अपच के लक्षण, जैसे कि ज्यादा डकार आना
जरा सा खाने पर पेट भरने का आभास होना

ये देखने में सामान्य लक्षण लग सकते हैं, लेकिन अगर इनमें तेजी से कोई बदलाव आता है, या से लक्षण गंभीर होते जाएं तो इसे सामान्य नहीं समझना चाहिए और जल्दी से जल्दी अपने डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए. 
 


देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement