Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Remedy: अचानक कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर सुबह खाली पेट निगल लें ये एक चीज, नसों तुरंत पिघल जाएगी वसा

कोलेस्ट्रॉल अगर नसों में खतरे के निशान पर है तो आपको डाइट में कुछ खास चीजें जरूर लेनी चाहिए.

Latest News
Cholesterol Remedy: अचानक कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर सुबह खाली पेट निगल लें ये एक चीज, नसों तुरंत पिघल जाएगी वसा

Ways to lower cholesterol

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएन हिंदी ः खराब कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने का कारण आपकी जीवनशैली और गलत खान-पान ही जिम्मेदार होता है. इसके अलावा व्यायाम की कमी से भी कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है. आइए जानें कोलेस्ट्रॉल अगर हद से ज्यादा शरीर में बन रहा तो उसके कैसै तुरंत कंट्रोल नेचुरल तरीके से किया जा सकता है.

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए आप हर तरह के नुस्खे अपनाते हैं, लेकिन फिर भी अगर आपका कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में नहीं होता तो यहां बताए जा रहे कुछ उपाय करके देखें. आइए जानें कोलेस्ट्रॉल को कैसे तुरंत काबू में लाया जा सकता है. इसके लिए एक चीज आपको सुबह के समय खाली पेट निगलनी होगी और डाइट में कुछ खास चीजें शामिल करनी होंगी.

पानी में मिला लें 1 चम्मच ये एक चीज, पीने से घटने लगेगा शुगर-वेट और कोलेस्ट्रॉल

लहसुन और कोलेस्ट्रॉल के बारे में क्या जानें?

कुछ शोधों से पता चलता है कि प्रति दिन सुबह आप खाली पेट लहसुन की 3 से चार कली यानी 3-6 ग्राम का सेवन कर लें तो आपका कोलेस्ट्रॉल के स्तर को 10% तक कम किया जा सकता है.  लहसुन में विटामिन सी और बी 6, मैंगनीज और सेलेनियम होता है, लेकिन यह एलिसिन नामक एक रसायन है, जो एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट है, जिसे इसके सकारात्मक प्रभावों के लिए जिम्मेदार माना जाता है. कच्चा लहसुन ग्लूकोज, कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने में गहरा प्रभाव डालता है. 

कोलेस्ट्रॉल तेजी से कम करने के लिए क्या खाएं?
घुलनशील फाइबर राजमा, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, सेब और नाशपाती जैसे खाद्य पदार्थों में भी पाया जाता है. घुलनशील फाइबर आपके रक्तप्रवाह में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम कर सकता है. प्रतिदिन पांच से 10 ग्राम या अधिक घुलनशील फाइबर आपके एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करता है

हफ्ते में 3 बार अंडे खाएं
अंड़ा खाने से भी कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखा जा सकता है. हालांकि अंडे का पीला भाग नहीं खाना चाहिए.  ऐसे में आप हफ्ते में 3 बार अंडा खा सकते हैं.

छोटी मछली खाने से कोलेस्ट्रॉल कम होगा
इसके अलावा छोटी मछली खाने से बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित किया जा सकता है. बता दें कि मछली पोषक तत्वों से भरपूर होती है, जिससे कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में रहता है. ऐसे में हार्ट अटैक का खतरा भी कम हो जाता है.

सुबह खाली पेट भीगी मेथी खाने से मिलते हैं ये 5 फायदे, ज्वाइंट्स पेन, शुगर- कोलेस्ट्रॉल सब होगा कंट्रोल

कोलेस्ट्रॉल के लिए कौन सी हरी सब्जियां अच्छी होती हैं?

हरी सब्जियां - पालक, ब्रोकली, मेथी और केल जैसी गहरे रंग की पत्तेदार सब्जियां एलडीएल के स्तर को कम करने के लिए अध्ययनों में दिखाई गई हैं और खराब कोलेस्ट्रॉल को धमनी की दीवार से जुड़ने से रोकने में भी मदद कर सकती हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement