Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Rainy Season Diseases: माॅनसून में इन 5 बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं आप, लक्षण दिखते ही हो जाएं सतर्क

माॅनसून के मौसम में बारिश होते ही कई बैक्टीरिया जन्म ले लेते हैं. ये बच्चों से लेकर युवा और बुजुर्गों में तेजी से बीमारियां फैलाते हैं. इसकी चपेट में सबसे ज्यादा कमजोर इम्यूनिटी वाले लोग आते हैं. इन्हें अपना खास ध्यान रखने की जरूरत है.

Latest News
Rainy Season Diseases: माॅनसून में इन 5 बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं आप, लक्षण दिखते ही हो जाएं सतर्क
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Monsoon Disease Signs And Prevention) भयंकर गर्मी के बाद दिल्ली एनसीआर समेत पहाड़ी इलाकों में बारिश का दौर शुरू हो गया है. माॅनसून आने में कुछ ही समय बाकी रह गया है, लेकिन इस मौसम में बरसात के साथ आने वाली बीमारियों ने दस्त देना शुरू कर दिया है. ऐसे में जरूरी है कि इन 5 बीमारियों का खतरा भांपते हुए पहले ही बचाव शुरू कर दें. इसकी वजह माॅनसून में इन बीमारियों का आना आम हो गया है. यह किसी भी उम्र के लोगों को जकड़ लेती हैं. वहीं कमजोर इम्यूनिटी के लोगों को ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है. ऐसे में इन बीमारियों के चपेट में आने इनके लक्षणों की पहचान कर डाॅक्टर से परामर्श जरूर लें. इसे अनदेखा करना जानलेवा हो सकता है.  

एक्सपर्ट्स  के अनुसार, बरसात में एक या दो नहीं पांच तरह की बीमारियां लोगों को अपनी चपेट में लेती हैं. इनमें मुख्य रूप से स्किन इंफेक्शन से लेकर, सर्दी जुखाम, खांसी, वायरल, डेंगू हैं. इनमें से किसी के भी लक्षण दिखते ही तुरंत जांच करा लें. 

इन 5 बीमारियों का रहता है सबसे ज्यादा खतरा

Ayurvedic Tea For Monsson: बरसात के मौसम में सुबह उठते ही पिएं ये आयुर्वेदिक चाय, आसपास भी नहीं भटकेंगी मौसमी बीमारियां

स्किन इंफेक्शन का होता है खतरा

स्किन स्पेशलिस्ट बताते हैं बरसात के मौसम में स्किन इंफेक्शन तेजी से फैलता है. इनमें फोड़े फुंसी के साथ ही दाद, फंगल इंफेक्शन, लाल दाने, खुजली की समस्या होना है. ये त्वचा संबंधित बीमारियां एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भी फैल जाती है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए इसका इलाज समय रहते करा लें.

डेंगू और मलेरिया

बारिश के मौसम में सबसे ज्यादा खतरा डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया का होता है. बारिश से होने वाली जलभराव में मच्छरों का लार्वा पनपने लगता है. इसके बाद मच्छर लोगों को काटकर संक्रमण फैलाते हैं. माॅनसून में इन बीमारियों के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ती है. लोग डेंगू और मलेरिया के शिकर हो जाते हैं. ये दोनों ही बीमारियां बेहद घातक होती हैं. इसमें प्लेटलेट डाउन हो जाती है. अगर समय पर इलाज नहीं कराया गया तो कई बार लोगों की जान चली जाती है. 

National Doctor's Day 2023: आज मनाया जा रहा डाॅक्टर्स डे, जानें मनाने की वजह, इतिहास और इस बार डाॅक्टर्स डे की थीम

टाइफाइड

माॅनसून के मौसम में टाइफाइड के मरीजों की संख्या अचानक से बढ़ जाती है. टाइफाइड ज्यादातर बच्चों को अपनी चपेट में लेता है. यह बीमारी संक्रमित खाने या पानी की वजह से हो सकती है. इसके शुरुआत लक्षण भी वायरल की तरह होते हैं, लेकिन टाइफाइड शरीर की ताकत को खत्म कर देता है. दो से तीन दिन के बुखार में ही शरीर में कमजोरी भर जाती है. ऐसे में एक या दो दिन के फ्रलू पर ही टाइफाइड की जांच जरूर करा लें. खासकर बच्चों का विशेष ध्यान रखें. 

रेस्पिरेटीर इंफेक्शन

एक्सपर्ट्रस के अनुसार, बारिश के मौसम में रेस्पिरेटरी इंफेक्शन का खतरा ज्यादा रहता है. इसकी वजह से ब्रोंकाइटिस और अस्थमा के मरीजों की समस्या बहुत ज्यादा बढ़ जाती है. वहीं इस बीमारी की चपेट में बच्चों के आने का खतरा बहुत ज्यादा रहता है. ऐसे में लगातार खांसी, सांस लेने में तकलीफ या छोटे छोटे कामों में ही सांस चढ़ जाता है तो लापरवाही न करें. जल्द से जल्द से डाॅक्टर से परामर्श लें. 

Uric Acid Remedy: जोड़ों से यूरिक एसिड के क्रिस्टल्स को निकाल देगा इस सुनहरे मसाले का पानी, किडनी भी होगी डिटाॅक्स
 

वायरल इंफेक्शन

गर्मी के बाद अचानक से बारिश और तापमान में गिरावट वायरल इंफेक्शन की बड़ी वजह बनता है. यह इंफेक्शन बैक्टीरिया के चलते होता है. इसी की वजह से लोग फ्रलू और वायरल की चपेट में आते हैं. इस बचने के लिए बारिश में मौसम में खास ध्यान रखें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement