Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Causes of Uric Acid: डाइटिंग बना सकती है आर्थराइटिस का मरीज, फास्टिंग से बढ़ता है यूरिक एसिड

अगर आपको लंबे समय तक भूखे रहने (Long Time Hungry) की आदत है या वेट कम (Weight Loss) करने के लिए डायटिंग (Dieting) कर रहे हैं तो आपको जोड़ों में दर्द (Joints Pain) या आर्थराइटिस (Arthritis) की समस्‍या हो सकती है.

Latest News
Causes of Uric Acid: डाइटिंग बना सकती है आर्थराइटिस का मरीज, फास्टिंग से बढ़ता है यूरिक एसिड

व्रत या भूखा रहने रहने से भी बढ़ता है यूरकि एसिड 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अगर आपके जोड़ों में दर्द रहता है या आर्थराइटिस की समस्‍या है तो आपको एक बात गांठ बांध लेनी चाहिए कि आपको भूखा नहीं रहना है. डायबिटीज (Diabetes) के मरीज के लिए भूखा रहना खतरनाक होता है, अमूमन ये बात सभी जानते हैं, लेकिन क्‍या आपको पता है क‍ि यूरिक एसिड (Uric Acid)जिनका हाई होता है, उनके भूख रहने या व्रत (Fasting) करने से समस्‍या गंभीर हो जाती है. 

जोड़ों में दर्द, जकड़न, सूजन हड्डियों का मुड़ना या कमजोर होना यूरिक एसिड के कारण बढ़ता है. अगर यूरिक एसिड कंट्रोल में रहे तो इन समस्‍याओं से बचा जा सकता र्है. बता दें कि यूरिक एसिड के लगातार बने रहने के कारण ही गठिया जैसी बीमारी का खतरा होता है.

यह भी पढ़ें: Covid Vaccine: कोविड वैक्‍सीन लेने से पहले न लें ये चीजें, कम हो जाएंगी एंटीबॉडीज

इसलिए बढ़ता है Uric Acid

यूरिक एसिड बढ़ने के एक नहीं कई कारण होते हैं. खानपान और बिगड़ी लाइफस्‍टाइल के साथ ही कई बार दवाओं के कारण भी ऐसा होता है. उम्र बढ़ने के साथ भी ये समस्‍या होने लगती है. ऐसे में अगर आप बहुत ज्‍यादा भूखे रहते हैं या व्रत करने की आदी हैं तो आपका यूरिक एसिड बढ़ सकता है. वहीं जो लोग डायटिंग लंबे समय तक करते हैं उनमें भी यूरिक एसिड बढ़ने की समस्‍या ज्‍यादा होती है. लंबे समय तक भूखे रहने से या फिर फास्टिंग से शरीर में मौजूद एनर्जी प्रोटीन और अमीनो एसिड के ब्रेकडाउन में इस्तेमाल हो जाते हैं जिससे यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है.

यह भी पढ़ें: Blood clots: आपकी फेवरेट कॉफी बढ़ाती है ब्‍लड क्‍लॉटिंग का खतरा - Reports

इसलिए होता है Joints Pain

प्यूरीन एक प्रोटीन होता है जिसके ब्रेकडाउन से यूरिक एसिड का निर्माण होता है. वहीं जब किडनी में बहुत ज्‍यादा अपविष्‍टों को छान नहीं पाती तो भी ब्‍लड में गंदगी पहुंचने लगती है जो जोड़ों में जाकर जमा होने लगती हैं. यही कारण है कि जोड़ों की समस्‍या होती है. अगर हाई प्रोटीन डाइट ली जा रही है तो भी ये समस्‍या हो सकती है. अगर आपके जोड़ों में दर्द या जकड़न रहती हो तो आप अपना यूरिक एसिड टेस्‍ट जरूर कराएं ताकि समय रहते आप इसे कंट्रोल कर गठिया जैसी बीमारियों से बच सकें. 

यूरिक एसिड बढ़ने पर क्‍या करें

  • सबसे पहले सी फूड, रेड मीट, दाल और बिन्‍स, पनीर, अंडा आदि हाई प्रोटीन वाली डाइट बंद कर दें.
  • पानी की मात्रा बढ़ा दें और विटामिन सी युक्‍त चीजें लें. फलों का जूस, नारियल पानी और ग्रीन टी का अधिक सेवन करें.

 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 


देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement