Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vein Blockage: कोलेस्ट्रॉल-बीपी से सिकुड़ी नसों को आराम दिलाएगा ये लाल फल, रोज 50 ग्राम खाकर देखिए

अगर आपकी नसों में सुकड़न या सूजन (Narrowing or Swelling of Veins) है तो आपके लिए एक लाल फल किसी वरदान से कम नहीं है. कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) और हाई ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) के मरीजों को रोज इस फल को खाना जरूरी है.

Latest News
Vein Blockage: कोलेस्ट्रॉल-बीपी से सिकुड़ी नसों को आराम दिलाएगा ये लाल फ�ल, रोज 50 ग्राम खाकर देखिए

नसों में सुकडन या सूजन से आराम पाने के नुस्खे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

रसदार और स्वास्थ्यवर्धक फल के रूप में जाना जाने वाला अनार एक ऐसा फल है जिसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं. एक शोध में यह भी पाया गया है कि अनार के सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में रहता है और उच्च रक्तचाप कम होता है. इस फल की विशेषताओं को देखते हुए इसका नियमित सेवन स्वस्थ जीवनशैली के लिए फायदेमंद हो सकता है.

 अनार उच्च रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है

अनार में कई स्वास्थ्यवर्धक गुण छुपे होते हैं. अनार में ऐसे गुण होते हैं जो उच्च रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल की दो प्रमुख समस्याओं को नियंत्रित कर सकते हैं. अनार के बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और इसका जूस पीने से कैंसर और हृदय संबंधी समस्याओं से बचा जा सकता है. इसलिए अनार का सेवन कर स्वस्थ जीवनशैली बनाए रखना फायदेमंद हो सकता है.

यूरिन से आ रही है गंदी बदबू ? तो इसके पीछे ये 7 वजहें हो सकती हैं जिम्मेदार
 
रोजाना कम से कम 50 ग्राम अनार के बीज खाएं

हार्वर्ड मेडिकल विशेषज्ञों की राय है कि अनार के पोषण मूल्य के बारे में बहुत कम जागरूकता है, फिर भी यह कई गंभीर बीमारियों का इलाज कर सकता है. एक शोध अध्ययन से पता चला है कि अनार उच्च रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल, कैंसर और हृदय संबंधी बीमारियों को रोकने में मदद करता है और यदि आप कम से कम 50 ग्राम अनार के बीज खाना शुरू कर देंगे तो आपको कई लाभ मिलेंगे.
 
अनार कैंसर से लड़ने में मदद करता है

अनार के एंटीऑक्सीडेंट गुण कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं. इसमें पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट संयोजन कोशिकाओं को विषाक्त पदार्थों से बचाने में मदद करता है और डीएनए क्षति से बचाता है, जिससे कैंसर का खतरा भी कम हो जाता है. इसलिए, अनार का नियमित सेवन कैंसर के खिलाफ एक स्वस्थ रक्षा प्रणाली बनाने में मदद करता है.
 
अनार के नियमित सेवन से रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ बनाए रखने में मदद मिलती है

अनार के नियमित सेवन से रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ बनाए रखने में मदद मिलती है. अनार का रस खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है, जिसे एलडीएल कोलेस्ट्रॉल भी कहा जाता है. यह उच्च रक्तचाप को कम करने में भी मदद कर सकता है. नियंत्रण भी कर सकते हैं. अनार में पाए जाने वाले गुण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं और स्वस्थ जीवनशैली के लिए इसका नियमित सेवन बहुत जरूरी है.

दर्द निवारक दवाओं से भारत में 7% लोगों की किडनी फेल हो जाती है, एम्स की रिपोर्ट चौंकाने वाली है
 
पाचन के लिए अनार एक अच्छा विकल्प है
पाचन के लिए अनार एक अच्छा विकल्प हो सकता है. इसमें मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को सही रखने में मदद करता है. इसके अतिरिक्त, जूस पीने की तुलना में साबुत अनार खाना अधिक फायदेमंद हो सकता है. आधा कप अनार के दानों में 72 कैलोरी, 3.5 ग्राम फाइबर और 12 ग्राम चीनी होती है. इसलिए अपने आहार में अनार को शामिल करके आप अपने पाचन में सुधार कर सकते हैं और एक स्वस्थ जीवन शैली का आनंद ले सकते हैं.
 
अनार दिल के लिए सबसे अच्छा फल है
लाल अनार के बीज में मौजूद एलेजिक एसिड और एंथोसायनिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट यौगिक उच्च रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकते हैं. इतना ही नहीं, बल्कि यह रक्त वाहिकाओं की दीवारों पर जमा होने वाली वसा, कोलेस्ट्रॉल और अन्य अशुद्धियों को भी दूर कर सकता है, जो रक्त वाहिकाओं को अवरुद्ध कर देते हैं. दिन में एक कप अनार का जूस पीने से दिल को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है.
 
प्रोस्टेट की समस्या दूर हो जाती है
अनार के रस में मौजूद गुण पुरुषों में प्रोस्टेट स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. अनार के रस का उपयोग प्रोस्टेट-विशिष्ट एंटीजन (पीएसए) स्तर को स्थिर करने के लिए किया जाता है. कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि अनार के रस में रासायनिक घटक कैंसर कोशिकाओं के प्रसार को कम कर सकते हैं, जिससे प्रोस्टेट समस्याएं कम हो सकती हैं. इसलिए अनार का नियमित सेवन पुरुषों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.idpl.dna&pcampaignid=web_share

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement