Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Reduce Tricks: दिन के इस खास वक्त में एक्सरसाइज करना तेजी से कम करता है ब्लड शुगर, डायबिटीज रोगी ध्यान दें

डायबिटीज डाइट और एक्सरसाइज से ही कंट्रोल की जा सकती है लेकिन बात एक्सरसाज की करें तो इसे कब और कितना करना चाहिए, यह जानना भी जरूरी है.

Latest News
Diabetes Reduce Tricks: दिन के इस खास वक्त में एक्सरसाइज करना तेजी से कम करता है ब्लड शुगर, डायबिटीज रोगी ध्यान दें

Diabetes Reduce Tricks: दिन के इस खास वक्त में एक्सरसाइज करने से तेजी से कम होता है ब्लड शुगर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः हाई ब्लड शुगर अगर लंबे समय तक रहे तो डायबिटीज का खतरा होता है लेकिन आप चाहे तो प्री डायबिटीज के लक्षण दिखते ही इसे कंट्रोल कर सकते हैं. डाइट और एक्सरसाइज से डायबिटीज होने से लंबे समय तक बचा जा सकता है और जिन्हें डायबिटीज है वह इसे आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं. 

तो चलिए जानें कि डायबिटीज रोगियों के लिए दिन के किस वक्त पर एक्सरसाइज करना ज्यादा बेस्ट होता है. साथ ही ये एक्सरसाइज कितनी और कौन सी होनी चाहिए, यह भी जान लें. 

Diabetes Medicine: हाई ब्लड शुगर में इस पत्ते का अर्क पी लें, डायबिटीज में इंसुलिन रेग्युलेट करने का है अचूक उपाय

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार डायबिटीज के मरीज को सप्ताह में कम से कम 150 मिनट या उससे अधिक समय तक एक्सरसाइज जरूर करना चाहिए. इससे ब्लड शुगर को मैनेज करना आसान हो जाता है.

डायबिटीज के मरीजों को किस वक्त एक्सरसाइज करना चाहिए?
डायबिटीज के मरीज अगर एक खास समय पर वर्कआउट करें तो आसानी से वे ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं. नीदरलैंड में लीडेन यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर की रिपोर्ट डायबेटोलोजिया (Diabetologia) में प्रकाशित हुई जिसमें  डॉ जेरोन वैन डेर वेल्डे ने बताया है कि दोपहर के वक्त (half of the day) एक्सरसाइज करना सुबह और शाम के समय एक्सरसाइज करने से ज्यादा फायदेमंद होता है. दोपहर के समय एक्सरसाइज करने से ब्लड शुगर को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है.

Blood Sugar: अचानक शुगर कम होने पर दिखते हैं ये लक्षण, डायबिटीज रोगी तुरंत आजमाएं ये टिप्स

विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट बताती है कि एक सप्ताह में 150 मिनट या उससे अधिक समय तक एरोबिक एक्सरसाइज करने से शरीर की कोशिकाओं की इंसुलिन संवेदनशीलता और रक्त ग्लूकोज होमियोस्टेसिस में सुधार होता है. रिपोर्ट में बताया गया है कि दिन में एक्सरसाइज करने से मसल्स को ठीक से काम करने के लिए एनर्जी मिलती है. शरीर में जितना अधिक मांसपेशियों का द्रव्यमान होता है ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में उतनी ही मदद मिलती है.

एक्सरसाइज और ब्लड शुगर का क्या कनेक्शन हैं?
दोपहर 2-6 बजे के बीच एक्सरसाइज करना सुबह की तुलना में काफी बेहतर माना जाता है. एक्सरसाइज और ब्लड शुगर का मुख्य कनेक्शन है. क्योंकि हमारे शरीर का मुख्य तापमान सुबह की तुलना में शाम के समय अधिक होता है.

सर्दियों में शुगर से लेकर ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल तक रहेगा काबू, खाने में शामिल करें बस ये एक चीज

इसलिए शाम के समय बॉडी को वार्म-अप करने में समय कम लगता है. इसके अलावा दिन के समय हमारी मांसपेशियों में अधिक ताकत होती है और यह लचीली होती है. डायबिटीज के मरीजों के लिए दिन के समय एक्सरसाइज करना बेहद फायदेमंद होता है.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement