Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Breast Cancer Study: इस स्टडी में हुआ बड़ा खुलासा, ब्रेस्ट कैंसर सेल के बारे में यह बात नहीं जानते होंगे आप

Breast Cancer से जुड़ी ये स्टडी आपको चौैंका देगी, जानिए आखिर क्यों इसकी कोशिकाएं रात को ज्यादा एक्टिव हो जाती हैं, पढ़ें पूरी स्टडी यहां

Breast Cancer Study: इस स्टडी में हुआ बड़ा खुलासा, ब्रेस्ट कैंसर सेल के बारे में यह बात नहीं जानते होंगे आप
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: ब्रेस्ट कैंसर (Breast Cancer) एक ऐसा कैंसर है जिसके एक बार ठीक होने के बाद दूसरी बार फिर से होने की संभावना रहती है. स्विट्रजरलैंड के ज्यूरिक स्थित स्विस फेडरल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के कैंसर बायोलॉजिस्ट और शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि कैंसर की कोशिकाएं दिन के मुकाबले रात में ज्यादा सक्रिय हो जाती हैं. वैज्ञानिकों ने चूहों पर यह शोध किया है. 

रात को सक्रिय होते हैं ब्रेस्ट कैंसर सेल (Breast Cancer gets aggressive in night in Hindi)

डॉक्टर्स ऐसा बताते हैं कि कैंसर (Cancer Cells) की कोशिकाएं शरीर में खून के जरिए एक पार्ट से दूसरे पार्ट में पहुंच जाती है. सोते समय मरीजों के शरीर में ट्यूमर ज्यादा एक्टिव हो जाता है, जिसके सहारे खून शरीर के विभिन्न अंगों तक पहुंचकर गांठों के रूप में पनपने लगता है.

यह भी पढ़ें- एक छोटी सी गांठ से शुरू होती है यह बीमारी, जानिए कैसे फैलती है

30 महिलाओं पर हुआ परीक्षण (Research on 30 Women)

इस शोध के लिए सुबह 4 बजे और 10 बजे खून के नमूने लिए गए, जांच में पता चला कि सुबह 4 बजे वाले नमूने में 80 फीसद सीटीसी लेवल बढ़े हुए थे. यानी सुबह के समय कैंसर कोशिकाएं बढ़ने का दर अधिक था जब जब लोग सो रहे थे.

यह भी पढ़ें- क्या है ओवेरियन कैंसर, जानिए इसके बारे में सब कुछ 

वैज्ञानिकों के अनुसार, शरीर में आंतरिक कड़ी होती हैं जो जीन से नियंत्रित होती हैं.इससे शरीर में होने वाली प्रक्रियाओं संचालित करती हैं. इसमें मेटाबॉलिज्म व नींद भी शामिल हैं. इससे पहले वैज्ञानिकों ने अनुमान लगाया था कि कैंसर की कोशिकाएं इतनी मैच्योर होती हैं कि उन्हें शारीरिक कार्यों और गतिविधियों से कोई फर्क नहीं पड़ता है.ऐसा भी कहा जाता है कि दूसरे कैंसर के मुकाबले ब्रेस्ट कैंसर में ऐसी कोशिकाएं ज्यादा होती हैं जो जल्दी फैलती हैं.

क्या कहते हैं शोधकर्ता 

शोधकर्ता बताते हैं कि कैंसर को ट्रैक करते समय सावधानी बरतनी होगी. दिन में खून के नमूने लेने पर हो सकता है कि कैंसर की कोशिकाएं पकड़ में न आएं. इसके लिए सीटीसी स्तर की जांच करना होता है, जिससे पता चलता है कि कैंसर कोशिकाओं से ट्यूमर बना है या नहीं.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement