Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कोर्टिसोल हॉर्मोन से Diabetes और Blood Pressure हाई होने का रिस्क, ब्लड में क्लॉटिंग का भी है खतरा, कैसे करें इसे Control

केवल खानपान या एक्सरसाइज न करने की आदत से ही नहीं, बल्की कई बार कार्टिसोल हार्मोन के बढ़ने से भी ब्लड क्लॉटिंग, शुगर, ब्लड प्रेशर हाई होता है.

Latest News
कोर्टिसोल हॉर्मोन से Diabetes और Blood Pressure हाई होने का रिस्क, ब्लड में क्लॉटिंग का भी है खतरा, कैसे करें इसे Control

Harmful Effects of Cortisol Hormone

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः हाल में ही सुष्मिता सेन (Sushmita Sen) को आए हार्ट अटैक (Heart Attack) के पीछे कार्टिसोल हार्मोन (Cortisol Hormone) ही जिम्मेदार बना था और ये ऐसा हार्मोन है जो डायबिटीज (Diabetes) से लेकर ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) और क्लॉटिंग (Blood Clotting) तक के लिए जिम्मेदार होता है. इस हार्मोन के असंतुलित या हाई होना जानलेवा हो जाता है. कैसे चलिए, समझते हैं.

कोर्टिसोल (Cortisol) स्टेरॉयड हॉर्मोन है जो ग्लूकोकार्टिकोइड हार्मोन के वर्ग से संबंधित है और ये एड्रेनल ग्लैंड में बनता है. शरीर की अधिकांश कोशिकाओं में कोर्टिसोल रिसेप्टर्स होते हैं.  यह अधिवृक्क ग्रंथियों में निर्मित होता है और शरीर के चयापचय को नियंत्रित करता है. तनाव के लिए कोर्टिसोल हॉर्मोन को जिम्मेदार होता और यही कारण है इसे ‘स्ट्रेस हार्मोन’ भी कहा जाता है. जब ये हार्मोन हाई होता है ये क्या-क्या खतरे पैदा होते हैं, चलिए जान लें.

Serotonin Rich Foods: मूड रहता है चिड़चिड़ा तो हो सकती है सेरोटोनिन हार्मोन की कमी, आज ही डाइट में शामिल करें ये पांच फूड्स

कोर्टिसोल डायबिटीज को कैसे बढ़ाता है?
कोर्टिसोल हार्मोन रक्त शर्करा को नियंत्रित करने और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है.  लेकिन जब कोर्टिसोल और एपिनेफ्रिन शरीर के जैव रासायनिक और हार्मोनल संतुलन को बनाए रखने में असमर्थ होते हैं तो अस्थायी रूप से ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने के लिए हार्मोन शरीर को अतिरिक्त ग्लूकोज से भर देता है.  तनाव के दौरान, कोर्टिसोल हार्मोन लीवर में ग्लूकोनोजेनेसिस की मदद से प्रोटीन स्टोर में ग्लूकोज को टैप करता है, जो शरीर में इंसुलिन के उत्पादन को रोकता है और ग्लूकोज के भंडारण को रोकता है.  हालांकि, जब शरीर में कोर्टिसोल का स्तर बढ़ जाता है, तो शरीर अपनी सामान्य-इंसुलिन प्रतिरोधी स्थिति बनाए रखता है.  लगातार ग्लूकोज का उत्पादन उच्च शर्करा के स्तर को जन्म दे सकता है और मधुमेह को प्रेरित कर सकता है.  शरीर में ग्लूकोज की मात्रा अधिक होने से टाइप-2 डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है. 

कोर्टिसोल उच्च रक्तचाप के लिए कैसे है जिम्मेदार?
उच्च रक्तचाप में कोर्टिसोल हार्मोन महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.  कोर्टिसोल शरीर में पानी और सोडियम के स्तर को बैलेंस करता है लेकिन जब ये हार्मोन हाइ होता तो सोडियम का स्तर बढ़ जाता है और धमनियों पर ब्लड का प्रेशर बढ़ जाता है. असल में कोर्टिसोल हार्मोन से प्रेरित उच्च रक्तचाप के कारण होता है नाइट्रिक ऑक्साइड डिप्रेसर सिस्टम की कम गतिविधि जो शरीर में ET [10] के स्तर को बढ़ाती है.

Health Tips: शराब के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, पड़ जाएंगे लेने के देने, बेहतर विकल्प ये रहा

 शोधकर्ताओं के अनुसार, शरीर में अतिरिक्त कोर्टिसोल उच्च रक्तचाप के अन्य रूपों का कारण बन सकता है, जैसे कि स्पष्ट मिनरलोकॉर्टिकॉइड और मुलेठी का दुरुपयोग.  उच्च कोर्टिसोल हार्मोन गुर्दे द्वारा उत्पादित हार्मोन की सीरम एकाग्रता को बढ़ा सकता है और शरीर में सूजन पैदा कर सकता है.  इसके अलावा, उच्च रक्तचाप भी क्रोनिक रीनल फेल्योर या निम्न जन्म दर के कारण उत्पन्न उच्च रक्तचाप का कारण हो सकता है.

मधुमेह और उच्च रक्तचाप बढ़े हुए कोर्टिसोल के स्तर का परिणाम हैं. 
शरीर में रक्त के प्रवाह को बनाए रखने के लिए कोर्टिसोल हार्मोन आवश्यक है.  हालांकि, उच्च कोर्टिसोल सामग्री रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकती है और उच्च रक्तचाप का कारण बन सकती है.  मधुमेह और उच्च रक्तचाप के लिए बढ़े हुए कोर्टिसोल का स्तर शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को बढ़ा देता है.  

कोर्टिसोल हार्मोन इंसुलिन जारी करता है और जीएलपी -1 उत्पादन को कम करता है, जिससे शरीर के इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करता है.  इसके अलावा, समय के साथ शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन का अनुचित संतुलन कुशिंग सिंड्रोम का कारण बनता है.  यह लंबे समय तक मौखिक कॉर्टिकोस्टेरॉइड दवा के सेवन के कारण भी हो सकता है.  सिंड्रोम के सामान्य लक्षणों में एक गोल चेहरा, कंधों के बीच वसायुक्त कूबड़, नाजुक त्वचा जो आसानी से चोट लग सकती है और त्वचा पर खिंचाव के निशान शामिल हैं.  इसके अलावा, कुशिंग सिंड्रोम से हड्डी का नुकसान, उच्च रक्तचाप और टाइप-2 मधुमेह भी हो सकता है. Â

कोर्टिसोल के स्तर को कैसे नियंत्रित करें
तनाव के दौरान मस्तिष्क कोर्टिसोल हार्मोन को ट्रिगर करता है. शरीर में कोर्टिसोल के स्तर को नियंत्रित करने के लिए व्यक्ति को तनाव कम करने के उपाय खोजने चाहिए. प्राकृतिक रूप से कोर्टिसोल के स्तर को नियंत्रित करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:

1. बेहतर नींद: स्वस्थ दिमाग और शरीर के लिए सही मात्रा में नींद लेना जरूरी है.  नींद की प्रमुख समस्याएं जैसे अनिद्रा प्रतिरोधी स्लीप एपनिया उच्च कोर्टिसोल के स्तर के परिणामस्वरूप होता है. 

Bad Cholesterol को करना है कंट्रोल तो इस तरह करें अदरक का सेवन, जान लें और भी कई असरदार नुस्खे  

2. नियमित व्यायाम: किसी भी प्रकार के व्यायाम का अभ्यास नियमित रूप से कोर्टिसोल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है.  एक गहन कसरत से कोर्टिसोल का स्तर बढ़ जाता है, जो कुछ समय बाद कम हो जाता है.  व्यायाम करने से तनाव भी कम होता है और नींद की गुणवत्ता में सुधार होता है. Â

3. दिमागी अभ्यास : गहरी सांस लेने और ध्यान जैसी दिमागी गतिविधियां व्यक्ति को मन को शरीर से जोड़ने में सक्षम बनाती हैं, जिससे तनाव और कोर्टिसोल हार्मोन के स्तर को कम करने में मदद मिलती है. 

4. स्वस्थ आहार: पोषण युक्त आहार लें.  उच्च चीनी सामग्री, परिष्कृत उत्पादों और संतृप्त वसा वाले खाद्य पदार्थों से बचें.  ये खाद्य पदार्थ शरीर में कोर्टिसोल के स्तर को बढ़ाते हैं और आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं. 

Strong Blood Vessels Diet: किचन में मौजूद ये चीजें शरीर की नसों को अंदर से बनाती हैं स्ट्रांग, बॉडी में नॉन-स्टॉप दौड़ेगा खून

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement