Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

वैज्ञानिक ने घर बैठे कर ली अपने ब्रेन की सर्जरी, खुद बताई पूरा ऑपरेशन करने की वजह

रूसी वैज्ञानिक ने घर बैठकर अपनी सर्जरी खुद ही कर ली. इस बीच उनका काफी खून बह गया, लेकिन घंटों की मेहनत के बाद वैज्ञानिक माइकल रादुगा ने सफलता प्राप्त की. 

वैज्ञानिक ने घर बैठे कर ली अपने ब्रेन की सर्जरी, खुद बताई पूरा ऑपरेशन करने की वजह
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

    डीएनए हिंदी: रूस के एक वैज्ञानिक ने घर बैठे अपनी ब्रेन सर्जरी कर डाली. वैज्ञानिक ने ऐसा अपने सपनों को कंट्रोल में करने के लिए किया है. वैज्ञानिक ने दावा किया कि वह सपने आने से परेशान था. इसलिए उसने अपने दिमाग में इलेक्ट्रॉड इम्प्लांट किया था. ब्रेन सर्जरी करने वाले इस वैज्ञानिक के पास डॉक्टर से संबंधित कोई डिग्री नहीं है. 

    दरअसल यह पूरा मामला रूस का है. यहां कॉन्ट्रोवर्शियल वैज्ञानिक माइकल रादुगा हैं. वह एक रिसर्चर हैं. उनके पास न्यूरोसर्जरी की कोई डिग्री नहीं है. इसके बावजूद उन्होंने कथित तौर पर अपनी ब्रेन सर्जरी घर बैठे ही कर ली. हालांकि इस दौरान उनका एक लीटर से भी ज्यादा खून बहा गया. रादुगा को ल्यूसिड ड्रीम कंट्रोल करने थे. ल्यूसिड ड्रीम सपने वो होते हैं, जिन्हें शख्स जागती हुई आंखों से देखता है. यानी उसे पता हाता है कि वह सपना देख रहा है. 

    रिसर्चर है रादुगा

    डेली मेल के अनुसार, माइकल रादुगा वैज्ञानिक हैं. वह फेज रिसर्च सेंटर के फाउंडर हैं. उनका संगठन इस बात की पुष्टि करता है कि किसी भी व्यक्ति को स्लीप पैरालीसिस, शरीर से बाहर के अनुभवों और एस्ट्रल प्रोजेक्शन का अनुभव कैसे हो सकता है. इस पर वह मार्गदर्शन कर सते हैं. हालांकि रूस में रादुगा जाना पहचाना नाम है. वह अक्सर अपनी कामों को लेकर सुर्खियों में रहते हैं. रादुगा की रूस में अच्छी खासी फैन फॉलोइंग हैं. वहीं रादुगा को खुद सर्जरी करने का पत लगने पर न्यूरोसर्जन ने उन्हें इसे होने वाली नुकसानों से चेताया है. उन्होंने कहा है कि ऐसा करने से रादुगा की जान तक जा सकती है. 

    30 मिनट बाद होने लगे थे बेहोश

    रिपोर्ट के अनुसार, वैज्ञानिक रादुगा ने अपनी सर्जरी शुरू तो कर दी, लेकिन इसबीच ही कई नसों में उलझ गए. इस दौरान उन्होंने कोई ऐसी नस काटी, जिसे बहुत ज्यादा खून निकलने लगा. यह देखकर एक बार वह खुद भी घबरा गए. उन्होंने स्वीकार किया काफी खून बहने के बाद उन्हें लगा था कि अब वह बेहोश हो रहे हैं और सर्जरी पूरी नहीं कर पाएंगे. हालांकि दावा किया जा रहा है कि वैज्ञानिक रादुगा ने अपनी सर्जरी पूरी कर ली. 

    देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

    Advertisement

    Live tv

    Advertisement

    पसंदीदा वीडियो

    Advertisement