Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

आप भी बिना जुराब के पहनते हैं जूते तो छोड़ दें ये आदत, स्किन से लेकर ब्लड सर्कुलेशन तक पर पड़ता है असर

बिना जुराब के जूते पहनना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. यह आपकी स्किन के साथ ही ब्लड सर्कुलेशन को​ प्रभावित करता है, जिसकी वजह से कई सारी स्वास्थ्य संबंधित बीमारियां हो सकती है.

Latest News
आप भी बिना जुराब के पहनते हैं जूते तो छोड़ दें ये आदत, स्किन से लेकर ब्लड सर्कुलेशन तक पर पड़ता है असर
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (Shoes Without Shocks Harmful For Health) बदलते समय के साथ हमारा खानपान ही नहीं, लाइफस्टाइल से लेकर ड्रेसिंग स्टाइल तक बदल गया है. इसबीच फैशन ट्रेंड में कई सारे बदलाव हुए हैं. इनमें पेंट से लेकर जूतों की शेप तक शामिल हैं. जहां पहले लोग स्पॉर्टस शूज पसंद करते थे. वहीं अब बिना फिते वाले जूते खूब पहने जाते हैं. ये बिना जुराबों के ही पहनें जाते हैं. कुछ लोग छोटे मोजो के साथ इन्हें पहनना पसंद करते हैं तो कुछ खाली, लेकिन क्या आप जानते हैं कि बिना जुराब के जूतें पहनना आपकी सेहत को प्रभावित करते हैं. यह ब्लड सर्कुलेशन से लेकर स्वास्थ्य में कई सारे बदलाव करने लगते हैं, जो आपकी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकते हैं. 

रिसर्च की मानें तो बिना जुराब के जूते पहनना आपकी फिजीकल हेल्थ के लिए बेहद खराब होता है. यह पैरों में एलर्जी बढ़ाने के साथ ही पसीने से बहैक्टीरिया और फंगल इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. अगर आप भी बिना जुराब के जूते पहनना पसंद करते हैं तो इसे तुरंत छोड़ दें. आइए जानते हैं बिना जुराब के जूते पहनने के नुकसान...

Neechbhang Rajyog 2023: सूर्य के गोचर से नीचभंग राजयोग, 4 दिन बाद इन तीन राशियों की हो जाएगी चांदी, खूब मिलेगा धन

पैरों में आने लगता है पसीना

एक रिसर्च की मानें तो व्यक्ति के पैरों में पूरे दिन में करीब 300 मिलीलीटर पसीना आता है. बिना जुराब के यह पसीना सूख नहीं पाता. इसके चले यह पैरों में नमी बढ़ाने लगता है. इसकी वजह से ही पैरों की स्किन में एलर्जी होन लगती है. साथ ही बैक्टीरिया और फंगल संक्रमण होने का खतरा भी बढ़ जाता है.

ब्लड सर्कुलेश को करती है प्रभावित 

बिना जुराब के जूते आपकी स्किन को हीं नहीं, ब्लड सर्कुलेशन को भी प्रभावित करती है. यह ब्लड सर्कुलेशन को ​बहुत धीमा और तेज कर देती है. इसकी वजह कई जूतों को बहुत टाइट या लूज जूते पहनने पर ऐसा हो सकता है. इसे नसें तन जाती है. वहीं जूतों में जुराब पहनने से ये रिलेक्स रहती है. इसलिए कभी भी बिना जुराब के जूते नहीं पहनने चाहिए.

Uric Acid Control: यूरिक एसडि के हाई लेवल को कंट्रोल कर देंगे ये फूड्स, डाइट में कुछ दिन शामिल करने पर दिखेगा दवा जैसा असर

एलर्जी की समस्या

जूतों के साथ जुराब न पहनने की वजह से स्किन एलर्जी का खतरा काफी बढ़ जाता है. इसकी वजह स्किन का सेंसिविट होना है. ऐसे में लेदर या दूसरे किसी सिंथेटिक तरह के जूते पहनने की वजह से स्किन में एलर्जी हो जाती है. इसे पैरो घाव होने के साथ ही यह खुजली घर कर लेती है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए बिना जुराब के जूते न पहनें. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement