Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Headphone Health Issues: घंटों कान में लगाए रहते हैं ईयरफोन? तुरंत छोड़ दें आदत, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

Side Effects Of Using Headphones: ज्यादा देर तक कान में हेडफोन या ईयरफोन लगाए रखना कितना खतरनाक है और इससे किन बीमारियों का खतरा बढ़ता है. आइए जानते हैं इसके बारे में...  

Latest News
Headphone Health Issues: घंटों कान में लगाए रहते हैं ईयरफोन? तुरंत छोड़ दें आदत, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

घंटों कान में लगाए रहते हैं ईयरफोन? तुरंत छोड़ दें आदत

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः आजकल लोग मोबाइल के साथ-साथ हेडफोन और ईयरफोन का इस्तेमाल भी बहुत अधिक करने लगे हैं. बच्चों से लेकर बड़े तक हर कोई घंटों कान में हेडफोन-ईयरफोन लगाकर गाने सुनते हैं या फिर रील्स देखते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं जिस तरह घंटों मोबाइल फोन के इस्तेमाल से लोग कई तरह की गंभीर बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं, वैसे ही कान में ज्यादा देर तक हेडफोन या ईयरफोन लगाए रहने से कानों पर इसका गंभीर असर पड़ता है. इसकी वजह से सुनने की क्षमता कम होना, कान में अलग-अलग तरह की आवाज गूंजना, चक्कर आना, सिरदर्द, माइग्रेन समेत कई अन्य दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में आइए जानते हैं ज्यादा देर तक कान में हेडफोन या ईयरफोन लगाए रखना कितना खतरनाक है और इससे किन बीमारियों का खतरा बढ़ता है. आइए जानते हैं इसके बारे में...  

ये लक्षण दिखें तो तुरंत हो जाएं सावधान
 
आजकल ज्यादातर युवा सुबह से लेकर शाम तक हेडफोन को कान में लगाए रहते हैं और तेज आवाज में गाने सुनते हैं. बता दें कि इसके काफी दुष्प्रभाव हैं और इससे कम सुनाई देना, कानों में अलग-अलग तरह की आवाज सुनाई देना, कान में इंफेक्शन और चक्कर आने के साथ-साथ चिड़चिड़ापन देखने को मिलता है. ऐसे में अगर इस तरह के शुरुआती लक्षण हैं तो हेडफोन का प्रयोग कम से कम करें. लेकिन अगर आप इनका इस्तेमाल करना ही चाहते हैं, तो बीच-बीच में थोड़ा ब्रेक लेकर आप हेडफोन-ईयरफोन लगा सकते हैं. वहीं ज्यादा दिक्कत होने पर ENT डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

पैरों में ज्यादा दिनों से है सूजन तो तुरंत कराएं जांच, हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

हो सकती है सिरदर्द और माइग्रेन की समस्या

बता दें कि लगातार हेडफोन का इस्तेमाल आपके दिल के लिए भी अच्छा नहीं है, क्योंकि इससे दिल की धड़कन तेज हो जाती है. इतना ही नहीं इससे निकलने वाली इलेक्ट्रोमैग्नेटिक वेव दिमाग पर बुरा असर डालती हैं. इससे आपको सिरदर्द और माइग्रेन की समस्या हो सकती है. इसके अलावा इसकी वजह से बहुत से लोग नींद में खलल, नींद न आना, यहां तक कि स्लीप एपनिया से भी ग्रसित हो जाते हैं.

ये दिमागी बीमारी रोक देती है बच्चे का विकास, चलने-फिरने, बैलेंस बनाने में होती है दिक्कत

बता दें कि हेडफोन-ईयरफोन के ज्यादा इस्तेमाल से मेंटल हेल्थ पर भी असर पड़ता है और इससे व्यक्ति को चिंता या तनाव की समस्या हो सकती है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का अनुमान है कि हेडफोन या ईयरफोन के ज्यादा प्रयोग की वजह से आने वाले समय में दुनियाभर में करीब 100 करोड़ लोगों की सुनने की क्षमता प्रभावित हो सकती है और इससे बहरेपन की समस्या हो सकती है. ऐसे में अगर आप भी इसका इस्तेमाल ज्यादा करते हैं तो सावधान हो जाएं. 
 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News
 पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement