Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IVF की मदद से बच्चे को जन्म देंगी Sidhu Moosewala की मां, जानें कैसे काम करती है ये तकनीक

दिवंगत पंजाबी सिंगर Sidhu Moosewala की मां 58 साल की उम्र में IVF की मदद से बच्चे को जन्म देंगी. क्या है आईवीएफ और कैसे काम करती है ये तकनीक आइए जानते हैं इसके बारे में...

Latest News
IVF की मदद से बच्चे को जन्म देंगी Sidhu Moosewala की मां, जानें कैसे काम करती है ये तकनीक

IVF की मदद से बच्चे को जन्म देंगी Sidhu Moosewala की मां

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

दिवंगत पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला (Sidhu Moosewala) के घर जल्द ही क‍िलकार‍ियां गूंजने वाली हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सिद्धू मूसेवाला की मां चरण कौर प्रेग्नेंट हैं और मार्च के महिने में वह अपने बच्चे को जन्म देंगी. जानकारी के मुताबिक, उन्होंने 58 साल की उम्र में आईवीएफ (IVF) की मदद से बच्चे को कंसीव किया है. बता दें कि आईवीएफ (IVF) का पूरा नाम इन विर्टाे फर्टिलाइजेशन (In Vitro Fertilization) है और इस खास तकनीक की मदद से संतान सुख से वंचित महिलाओं काे मां बनने का सुख प्राप्त हाेता है. 

पिछले कुछ सालों में देशभर में आईवीएफ ट्रीटमेंट का चलन काफी बढ़ा है और कई महिलाएं इसके जरिए मां बनने का सुख प्राप्त कर रही हैं. ऐसे में आइए जान लेते हैं इस ट्रिटमेंट का प्रोसेस (IVF Process) क्या है और इसमें कितना खर्च आता है... 

आईवीएफ ट्रीटमेंट (IVF Treatment)

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक इस ट्रीटमेंट में पहले महिला के अंडों और पुरूष के शुक्राणुओं को मिलाया जाता है और फिर जब इसके संयोजन से भ्रूण बन जाता है, तब वापस इसे महिला के गर्भ में रख दिया जाता है. बता दें कि यह प्रक्रिया कई चरणों में पूरी होती है, जिसमें ओवेरियन स्टिमुलेशन, महिला की ओवरी से एग निकालना, पुरूष से स्पर्म लेना, फर्टिलाइजेशन और महिला के गर्भ में भ्रूण को रखना शामिल है.  IVF के एक साइकल में करीब दो से तीन सप्ताह लग सकते हैं.


यह भी पढे़ं- छोटी-छोटी बीमारियों में लेते हैं Antibiotics? इन बातों का रखें ध्यान, वरना हो सकते हैं ये नुकसान


IVF की आवश्यकता आमतौर से दो कारणों की वजह से होती है, और वो दो कारण है इनफर्टिलिटी या फिर जिनेटिक प्रॉब्लम. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक 40 से ज्यादा उम्र की महिलाएं जो गर्भधारण करना चाहती हैं, उनके लिए भी IVF ट्रीटमेंट की जाती है. 

IVF  के बाद इन बातों का ध्यान रखना है जरूरी (Tips For A Successful IVF)

IVF ट्रीटमेंट कराने के बाद कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी होता है. आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ जरूरी बातों के बारे में... 

  • ऐल्कोहॉल से करें परहेज
  • दवाओं का समय पर सेवन करें
  • संतुलित आहार लेना है जरूरी  
  • तनाव से रहें दूर
  • भारी सामान न उठाएं 

यह भी पढे़ं- Congenital Heart Disease क्या है? गर्भावस्था में इन गलतियों के कारण बढ़ता है इस बीमारी का खतरा


आईवीएफ में कितना खर्च आता है? (IVF Treatment Cost)

एक्सपर्ट्स के मुताबिक IVF की एक सायकल का खर्च करीब 1,00,000 से लेकर 3,50,000 तक का होता है, हालांकि मेडिकेशन, टेस्ट और दूसरी प्रोसिजर के खर्च अलग से हो सकता है. इसके अलावा ICSI जैसी ट्रीटमेंट के खर्च भी अलग अलग हो सकता है.  

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement