Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

पानी मे भीगकर बढ़ जाता है इन चीजों का पोषक तत्व, डायबिटीज से लेकर दिल तक रहेगा हेल्दी

कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं, जिन्हें कुछ घंटे तक भिगो देने से उसमें मौजूद पोषक तत्व डबल हो जाते है. ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद है.

पानी मे भीगकर बढ़ जाता है इन चीजों का पोषक तत्व, डायबिटीज से लेकर दिल तक रहेगा हेल्दी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: क्या आप जानते हैं खाद्य पदार्थों को कुछ देर पानी में भिगोकर रखने से वह आहार ज्यादा पौष्टिक हो जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं, जिन्हें कुछ घंटे तक भिगो देने से उसमें मौजूद पोषक तत्व डबल हो जाते है. ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. क्योंकि यह एनर्जी देने के साथ ही आपकी पाचन क्रिया को भी सही रखने में मदद करता है, तो चलिए जानते हैं ऐसे फूड्स के बारे में जिन्हें भिगोकर खाने से मिलते हैं कई लाभ... 

इन  खाद्य पदार्थों को भिगोकर खाने से मिलती है डबल एनर्जी 

फल और सब्जियों

फल और सब्जियों को उपयोग में लाने से पहले उसे कुछ समय के लिए पानी में भिगोए रखना जरूरी है. क्योंकि इसमें थर्मोजेनिक प्रॉपर्टी पाई जाती है, जो हमारे शरीर के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है. पानी में भिगोने से उसके ऊपर लगे केमिकल भी निकल जाते है. 

Garlic Lemon Juice: बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल से हैं परेशान तो पिएं लहसुन और नींबू का जूस, साफ हो जाएगी एक-एक नस

मेथी के दाने

मेथी के दाने में भरपूर मात्रा में फाइबर पाए जाते हैं, जिसे आंतों की सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. मेथी के बीजों को पानी में भिगोने से इसकी गुणवत्ता बढ़ जाती है. इस तरह सेवन करने से डायबिटीज के मरीज ब्लड शुगर लेवल को मैनेज कर सकते हैं. 

Capsicum Benefits: खून की कमी से लेकर डायबिटीज और कैंसर के खतरे को कम करती है शिमला मिर्च, जानें और भी फायदे

चावल

कच्चे चावल को इस्तेमाल में लाने से पहले इसे भिगोकर छोड़ना बेहद जरूरी है. क्योंकि, चावल में आर्सेनिक नाम का एक केमिकल होता है, जो शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है. इससे कैंसर, डायबिटीज और दिल से जुड़ी समस्या हो सकती हैं. भिगोए हुए चावल विटामिंस और मिनरल्स को अच्छे से अवशोषित कर सकता है. साथ ही अपने न्यूट्रीशनल वैल्यू को बनाए रखता है, जो पाचन क्रिया के लिए भी ज्यादा फायदेमंद होता है. 

ड्राई फ्रूट्स 

ड्राई फ्रूट्स में फाइबर, पोटेशियम जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. किशमिश में आयरन और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है,अगर इन्हें कुछ घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दिया जाए तो इसका पाचन करना काफी आसान हो जाता है.

Camel Milk: डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण होता है ऊंटनी का दूध, जानें पीने का तरीका और फायदे

बीज 

कोई भी बीज हो उसमें एंजाइम अवरोधक मौजूद होता है. ऐसे में यदि बीज को गर्म पानी में भिगोकर छोड़ दिया जाए तो इससे सेहत को अधिक फायदे मिलते हैं. विटामिन और मिनरल्स की मात्रा भी बढ़ जाती है. 

चने

चने में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. अगर आप इसे पानी में रातभर भिगोकर रखने के बाद सेवन करते हैं तो यह आपकी मांसपेशियों को मजबूत बनाता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement