Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sudden Weight Loss: अचानक से घटने लगा है वेट? तो ये इन गंभीर बीमारियों का है संकेत, बिलकुल न करें नजरअंदाज

सही खानपान होने के बावजूद भी अगर आपका वजन कम होता हो रहा तो ये अच्छा साइन नहीं. ये कई बीमारियों का संकेत हो सकता है.

Latest News
Sudden Weight Loss: अचानक से घटने लगा है वेट? तो ये इन गंभीर बीमारियों का है संकेत, बिलकुल न करें नजरअंदाज
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण सेहत को सबसे ज्यादा नुकसान हो रहा है. गलत खानपान की वजह से वजन बढ़ने की समस्या तो होती ही है, लेकिन कई बार उलटा असर भी दिखता है.  बिना एक्सरसाइज और डायटिंग के भी वेट अचानक से कम होने लगता है. ऊपर से देखने से में फिट भले लगें लेकिन अंदर ही अंदर शरीर खोखली होने लगती है. अचानक वजन का कम होना या होते जाना बहुत ही गंभीरता से लेना चाहिए.

वेट बिना प्रयास कम होने का मतलब है कि आपके शरीर में किसी गंभीर बीमारी ने जगह बनानी शुरू कर दिया है. भले ही आपको कोई अन्य दिक्कत न हो, खाली वेट ही कम हो रहा हो, आपको इसे गंभीरता से लेना चाहिए. तो चलिए जानें की किन बीमारियों के कारण वेट कम होने लगात है. 

हाइपरथायरायडिज्म 
वजन के अचानक कम होने के पीछे थायरॉएड ग्लैंड का ज्यादा ऐक्टिव होना भी होता है. इसे हाइपरथायरायडिज्म कहते हैं. गले में तितली के आकार में मौजूद थायराइड ग्लैंड मेटाबॉलिज्म को विनियमित करने में मदद करता है. जब भी थायराइड ग्लैंड ज्यादा मात्रा में हॉर्मोंस को बनाने लगता है  हाइपरथायरायडिज्म की परेशानी होती है. इसकी वजह से तेजी से वेट लॉस होने लगता है. 

रूमेटॉएड अर्थराइटिस 
अचानक वेट कम होने की एक वजह रूमेटॉएड अर्थराइटिस भी हो सकती है. ये एक ऑटोइम्यून डिजीज है. इसकी वजह से ही जोड़ों की परत डैमेज होने लगती है. जिसकी वजह से इंफ्लेमेशन होता है. क्रोनिक इंफ्लेमेशन आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ा सकता है, जिससे वजन कम होने लगता है.

डायबिटीज 
डायबिटीज भी एक बड़ा कारण हो सकता है आपके वजन के कम का. टाइप 1 डायबिटीज में प्रतिरक्षा प्रणाली और पैंक्रियाज में इंसुलिन बनाने वाली से᠎ल पर हमला होता  है इससे इंसुलिन  के बगैर आपके शरीर की ऊर्जा के लिए ग्लूकोज का उपयोग नहीं कर पाता और वेट कम होने लगता है 

डिप्रेशन
वजन के कम होने की एक और गंभीर वजह होता है डिप्रेशन.  स्ट्रेस-एंजाइटी होने की वजह से भी वेट कम होता है. डिप्रेशन में भूख-प्यास पर भी इफेक्ट होता है. तनाव दिमाग के उन हिस्सों पर हमला करता है जिससे भूख का अहसास होता है, जिस वजह से आपको भूख नहीं लगती और आपका वजन भी कम हो जाता है. 

कैंसर 
कैंसर की वजह से भी वजन बहुत जल्दी कम होने लगता हैं.  फेफड़ों, पैन्क्रियाज, पेट और ग्रासनली या ग्रसिका एसोफैगस आदि में वेट कम तेजी से होता है. वेट कम के साथ कुछ ऐसे लक्षण दिखे- बुखार, थकान, दर्द, त्वचा में बदलाव ताे सचेत हो जाएं.

हृदय रोग 
हृदय रोग भी एक बड़ी वजह हो सकती है आपके वजन को कम करने के लिए, कार्डिएक कैचेक्सिया ये दिल से जुड़ी एक गंभीर समस्या है, इसी वजह से आपका शरीर मांसपेशियों और हड्डियों की बड़ी संख्या को खो देता हैं. जिस वजह से वजन जल्दी से कम होने लगता है. 

 वजन कम होना या बढ़ना ये एक आम सी बात होती है, लेकिन अगर आप अपनी डाइट को अच्छे से मेंटेन कर रहे हैं उसके बाद भी वजन का कम या ज्यादा हो रहा तो इसे गंभीरता से लें.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement