Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Manage Diabetes In Summer: गर्मियों में हाई ब्लड शुगर का खतरा ज्यादा, जान लें डायबिटीज कंट्रोल का ये आसान तरीका

टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों के लिए गर्मी के मौसम में ब्लड शुगर लेवल को मेंटेंन करना कठिन हो जाता है. इसलिए गर्मियों में डाइट में बहुत बदलाव की जरूरत होती है.

Latest News
Manage Diabetes In Summer: गर्मियों में हाई ब्लड शुगर का खतरा ज्यादा, जान लें डायबिटीज कंट्रोल का ये आस�ान तरीका

Diabetes Control in Summer 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः डायबिटीज के पेशेंट्स को हर मौसम में ब्लड शुगर को मेंटेन करने में अलग तरह की चुनौतियों का सामना करना होता है. सर्दियों में शारीरिक गतिहीनता के कारण शुगर का स्तर हाई होने लगता है, जबकि गर्मी में डिहाइड्रेशन के कारण शुगर का स्तर हाई होने लगता है. इसलिए कुछ डाइट में बदलाव समर में बेहद जरूरी हैं. 

गर्मी के मौसम में डायबिटीज वाले व्यक्तियों में थकावट भी ज्यादा होती है, क्योंकि पानी की कमी रक्त वाहिकाओं और तंत्रिकाओं को नुकसान पहुंचाती है और पसीना ज्यादा निकलता है इससे फंगल इंफेक्शन का खतरा भी बढ़ जाता है. 

गर्मी में ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने के सुझाव 

1. शारीरिक रूप से सक्रिय रहें

गर्मी के प्रतिकूल प्रभावों से बचने के लिए सुबह जल्दी या देर शाम शारीरिक गतिविधियाें को बढ़ा दें. दिन के गर्म समय के दौरान विशेष रूप से सुबह 9 बजे से लेकर शाम 5 बजे के दौरान बाहर निकलने से बचें.

सक्रिय रहने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक 30 मिनट की सैर है, या तो सुबह या देर शाम जब तापमान ठंडा हो आप वॉक जरूर करें.

2. फाइबर युक्त भोजन करें
रफेज से भरी जीजें खूब खाएं, क्योंकि ये पाचन को धीमा करने में मदद करते हैं, जिससे ब्लड शुगर में अचानक वृद्धि  नहीं होती है. एक उच्च फाइबर आहार वजन घटाने को बढ़ावा देता है, जिससे डायबिटीज का बेहतर प्रबंधन हो सकता है और हृदय रोग, उच्च रक्तचाप और कुछ प्रकार के कैंसर का खतरा भी कम हो सकता है.

इसलिए गर्मियों में साबुत अनाज जैसे ओट्स, ब्राउन राइस, साबुत अनाज की ब्रेड और अनाज के साथ-साथ फल, मेवे, बीज, और सब्जियाँ जैसे तोरी, गाजर, टमाटर और अन्य रेशेदार सब्जियों और फल को जरूर खाएं. 

3. मीठे जूस से परहेज करें
गर्मियों में बहुत से लोग ताज़गी के लिए ताज़ा जूस और स्मूदी पीना पसंद करते हैं. हालांकि, डायबिटीज वाले लोगों के लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि ये पेय अक्सर प्राकृतिक शर्करा में उच्च और फाइबर में कम होते हैं, जिससे ब्लड शुगर के स्तर में तेजी से वृद्धि हो सकती है. यदि आपको डायबिटीज है, तो मीठे रस से बचना या उन्हें कम मात्रा में पीना सबसे अच्छा है. इसकी जगह आप साबुत फल खाएंं.

4. हाइड्रेटेड रहें
उच्च ब्लड शुगर के स्तर वाले व्यक्तियों को यूरिन अधिक आती है और गर्मियों में पसीना भी, इससे इनमें पानी की कमी सबसे ज्यादा देखी जाती है और पानी की कमी से शुगर का बढ़ना तय होता है. तब शरीर से अतिरिक्त चीनी को खत्म करने के लिए गुर्दे अधिक मेहनत कर सकते हैं. अतिरिक्त ग्लूकोज को हटाने के लिए पानी खूब पीएं. 

नींबू पानी खूब पीएं, इसके अलावा आप ग्रीन टी, ग्रीन जूस जो सब्जियों से बना हो पीएं. सादा पानी हर दो घंटे पर पीते रहें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement