Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes: ये 5 अंकुरित चीजें ब्लड में बढ़ी शुगर को कर देंगी डाउन, डायबिटीज रहेगी कंट्रोल

Diabetes diet: डायबिटीज में ब्लड शुगर को नार्मल रखना है तो आपको अपनी डाइट में रोज कोई न कोई अंकुरित बीज या अनाज को जरूर शामिल करना होगा.

Latest News
Diabetes: ये 5 अंकुरित चीजें ब्लड में बढ़ी शुगर को कर देंगी डाउन, डायबिटीज रहेगी कंट्रोल


Diabetes: ये 5 अंकुरित चीजें ब्लड में बढ़ी शुगर को कर देंगी डाउन

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः ब्लड शुगर जब हाई होता है तो डायबिटीज रोगियों को समझ ही नहीं आता कि वह क्या खाएं या क्या न खाएं. कई बार शुगर बढ़ने पर शरीर में कमजोरी और थकान भी बहुत रहती है. ऐसे में जरूरी है कि हाई प्रोटीन और लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाली डाइट ली जाए.
अगर आप शुगर के मरीज हैं तो आपके लिए कुछ अंकुरित चीजें दवा की तरह काम करेंगी. ये ब्लड में ग्लूकोज के लेवल को बढ़ने नहीं देंगी. अंकुरित चीजें हाई प्रोटीन, हाई रफेज के साथ ही लंबे समय तक पेट को भरा महसूस कराती हैं. फाइबर अधिक होने से ये खाने के बाद लंबे समय तक पेट में रहती हैं और धीरे-धीरे ग्लूकोज में बदलती हैं. इससे ब्लड में अचानक से शुगर नहीं बढ़ने पाता. तो चलिए जानें कि डायबिटीज रोगियों के लिए 5 वो स्प्राउट्स कौन से हैं जो पोषण का पावरहाउस कहे जाते हैं. 

यह भी पढ़ेंः Blood Sugar Facts : उम्र के अनुसार बदलती है शुगर की रेंज, जानिए प्री-डायबिटीज का संकेत

खास बात ये है कि ये हेल्दी स्प्राउट शुगर लेवल को कम करने के साथ ही वेट लॉस के लिए भी बेस्ट हैं और कब्ज की समस्या का भी रामबाण उपाय हैं. 

​अंकुरित मेथी
मेथी अपने आप में पावर मेडिसिन है और भीगने के बाद अंकुरित होते ही इसक पावर डबल हो जाती है. डायबिटीज के मरीज को मेथी के दाने, साग या इसके सूखे पत्ते के पाउडर किसी भी रूप में रोज खाना ही चाहिए. संभव हो तो अंकुरित मेथी खांए ये ब्लड में शुगर को तुरंत नियंत्रित करती है. हाई फाइबर के साथ एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर ये मेथी इम्युनिटी को भी बढ़ाती है. मेथी में प्राकृतिक रूप से प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, सोडियम, जिंक, विटामिन सी, थायमिन, नियासिन, राइबोफ्लेविन, विटामिन.बी 6, विटामिन ए, फोलेट, सेलेनियम, एंटी इंफ्लेमेटरी तथा एन्टीबैक्टीयियल गुण होते हैं. इसी कारण ये वेट लॉस से लेकर इंफेक्शन तक में दवा जैसा काम करती है. रोज 20 ग्राम अंकुरित मेथी खाना चाहिए. 

यह भी पढ़ेंः पुरुषों में शुगर बढ़ते ही दिखने वाले ये संकेत बताते हैं डायबिटीज हो रही अनकंट्रोल

​अंकुरित कुलथी 
ये एक तरह की दाल है और पथरी को गलाने के काम करती है. लेकिन शायद ही आपको पता होगा कि ये एंटी शुगर भी होती है. यानी डायबिटीज में इस दाल को अंकुरित कर के खाने से ब्लड शुगर भी कंट्रोल होता है. ये कब्ज की समस्या भी दूर रहती है. एसिडिटी वालों के लिए ये बेस्ट दाल मानी जाती है. तो अगर आपका शुगर हाई रहता हो या वेट ज्यादा है तो आप कुलथी की दाल को अंकुरित कर के खाना शुरू कर दें.

अंकुरित चने 

अंकुरित चने स्प्राउट की वेरायटी में सबसे आम हैं. सेहत के प्रति सजग लोग इसे हर सुबह अपने नाश्ते में शामिल करते हैं. बहुत से लोग इसका सेवन अपना स्टेमिना बढ़ाने के लिए भी करते हैं. अंकुरित अनाज में स्टार्च और कार्ब कम मात्रा में होता है. साथ ही प्रोटीन अधिक होता है जिससे आपका पेट भरा हुआ रहता हैए इसलिए ये वेट लॉस में भी मददगार हैं और इम्यूनिटी भी बूस्ट करते हैं.

यह भी पढ़ेंः ब्लड में शुगर बढ़ते ही एक हफ़्ते में नजर आने लगेंगे ये लक्षण, डायबिटीज रोगी ध्यान दें

​अंकुरित सोयाबीन 
प्रोटीन का पावरहाउस सोयाबीन फाइबर, मिनरल्स और फाइटोएस्ट्रोजन्स जैसे पोषक तत्व से भरा होता है. सोयाबीन में मौजूद अनसैचरेटेड फैट्स खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है जिससे आप डायबिटीज समेत कई बीमारियों से अपना बचाव कर सकते हैं. सोयाबिन को अंकुरित खाना शुरू करें और देखें की कुछ ही दिनों में आपका शुगर डाउन होने लगेगा. 

​अंकुरित मूंग 
मूंग दाल हमारी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है लेकिन इसके अंकुरित बीज शुगर के मरीजों के लिए अमृत के समान हैं. मूंग दाल में विटेक्सीन और आइसोविटेक्सीन नाम के कुछ एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो कि ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने और इंसुलिन को बैलेंस करने में मदद करते हैं. अंकुरित मूंग में फाइबर की मात्रा भी पाई जाती है जो हमारे डाइजेशन के लिए अच्छी है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement