Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sweet Corn Diabetes: डायबिटीज मरीजों को नहीं खानी चाहिए स्वीट कॉर्न, ब्लड शुगर बढ़ने से लेकर सेहत को होते हैं ये 6 नुकसान 

स्वीट काॅर्न बहुत से लोगों को पसंद होती है. इसके फायदे और नुकसान भी दोनों ही होते हैं, लेकिन डायबिटीज मरीजों के लिए यह हानिकारक हो सकती है. 

Sweet Corn Diabetes: डायबिटीज मरीजों को नहीं खानी चाहिए स्वीट कॉर्न, ब्लड शुगर बढ़ने से लेकर सेहत को होते हैं ये 6 नुकसान 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (Sweet Corn Side Effects) डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो बाॅडी में ब्लड शुगर लेवल को अस्थिर कर देती है. इसे समय रहते अगर कंट्रोल नहीं किया जाता तो खतरनाक हो जाती है. इसकी वजह से बॉडी में कई बीमारियों पैदा हो सकती हैं. ऐसे में डायबिटीज मरीज को अपने खानपान का खास ख्याल रखना चाहिए. सही डाइट से आप डायबिटीज के साथ साथ डायबिटीज कॉम्प्लिकेशन को भी मेंटेन कर सकते हैं. ऐसे में डायबिटीज मरीजों को मक्के के दानों का सेवन नुकसानदायक हो सकता है. यह ब्लड शुगर को हाई करने के साथ ही 6 और खतरे पैदा कर देता है. 

जहां भुट्टा खाने के फायदे ढेरों हैं, वहीं  इसके कुछ नुकसान भी हैं- क्योंकि इसमें फैटी एसिड अधिक मात्रा में पाया जाता है. इतना ही नहीं, इसमें मौजूद शुगर मोटापे का कारण भी साबित हो सकती है- इसके चलते डायबिटीज टाइप 2 का खतरा बढ़ने लगता है.

मकई कॉर्न के नुकसान

Diabetes Control: गर्मियों में खाएं इस आटे की रोटी, ब्लड शुगर से लेकर कोलेस्ट्राॅल तक हो जाएगा कंट्राॅल, बाॅडी भी रहेगी कूल

शुगर लेवल बढ़ने का खतरा  

डायबिटीज के मरीजों के लिए मकई हानिकारक साबित हो सकती है- इसे खाने से शुगर लेवन बढ़ने का खतरा रहता है- क्योंकि] मकई में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है] जो शरीर में शुगर लेवल को बढ़ा देता है- इसलिए डायबिटीज के मरीजों को इसे खाने से परहेज करना चाहिए.

एलर्जी की समस्या 

मकई में पाया जाने वाला ग्लूटेन जो कि स्किन एलर्जी का कारण भी बन सकता है- इसे खाने के बाद कुछ लोगों को लाल निशान, उल्टी और पेट में सूजन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

Curd Side Effects: दही के साथ भूलकर भी न खाएं ये 5 चीजें, स्किन से लेकर पेट तक की बढ़ जाएगी दिक्कत
 

पेट फूलने, ब्लोटिंग की समस्या

स्वीट कॉर्न में स्टार्च प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर में  गैस बनाती है. मकई ज्यादा खाने से पेट फूलने की समस्या बढ़ जाती है- इसके अलावा कई लोगों को एसिडिटी की समस्या भी होती है. इसलिए इसका उचित मात्रा में ही सेवन करें.

विटामिन की कमी होना 

ज्यादा मात्रा में मकई खाने से शरीर में विटामिन की कमी जैसी समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है.

मकई से दांतों को नुकसान

मकई ज्यादा मात्रा में खाने के बाद दांतों में इसके छिलके चिपक जाता है, जिससे दांतों में कैविटी होने का खतरा बढ़ जाता है. क्योंकि मकई में शुगर होती है, जो दांतों की सड़न का कारण बन सकती है. इसलिए मकई खाने के बाद ब्रश करना जरूरी है.

Chai Paratha Impact On Health: ब्रेकफास्ट में चाय के साथ खाते हैं पराठा तो तुरंत कर दें बंद, पेट का बज जाएगा बैंड

वजन बढ़ने लगता है

जिनका वजन कम है, वह मकई खा कर अपना वजन बढ़ा सकते हैं. इसमें मौजूद कैलोरी आपके वजन को बढ़ाने में मददगार साबित होती है. इसके अलावा इसमें कार्बोहाइड्रेट भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement