Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Swollen Feet Causes: पैरों में ज्यादा दिनों से है सूजन तो तुरंत कराएं जांच, हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां 

Swelling Feet Causes: अगर आपके पैरों में लगातार सूजन बना रहता है तो इस समस्या को भूलकर भी नजरंदाज न करें. ये इन गंभीर बीमारियों की ओर इशारा करता है.

Latest News
Swollen Feet Causes: पैरों में ज्यादा दिनों से है सूजन तो तुरंत कराएं जांच, हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां 

पैरों में ज्यादा दिनों से है सूजन तो तुरंत कराएं जांच, हो सकती हैं ये बीमारियां

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः कई बार बहुत ज्यादा चलने-फिरने, मोच, चोट लगने या लंबे समय तक खड़े रहने की वजह से पैरों में सूजन की समस्या होने लगती है. ऐसे में लोग इस समस्या को अनदेखा कर देते हैं. लेकिन, छोटी दिखने वाली ये समस्या किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो (Swelling Feet Causes) सकती है. ऐसे में इस समस्या को भूलकर भी नजरंदाज नहीं करना चाहिए. इसके लिए आपको कभी-कभार और लगातार बने रहने वाले सूजन में फर्क समझना जरूरी है. ताकि समय रहते बीमारी का पता लगाकर सही इलाज किया जा सके. आइए आज हम आपको बताते हैं कि पैरों में सूजन किस गंभीर बीमारी की ओर (Swelling Feet) इशारा करता है और पैरों की सूजन का कनेक्शन किन हेल्थ कंडीशन्स (Leg Swelling Causes) से है. आइए जानते हैं इसके बारे में....

हाइपोथायरायडिज्म 

हेल्थ एक्सपर्ट्स  के मुताब हाइपोथायरायडिज्म होने पर थाइरॉइड हार्मोन और उनके प्रोटीन की ज्यादा मात्रा ब्लड वेसेल्स में बननी शुरू हो जाती है और इसकी वजह से शरीर में लिक्विड्स जमा होने लगते हैं. इतना ही नहीं हाइपोथायरायडिज्म का मेटाबॉलिज्म पर भी असर पड़ता है और वो स्लो हो जाता है. ऐसे में किडनी के ब्लड फ्लो भी इससे प्रभावित होने लगता है और इससे वॉटर रिटेंशन की प्रॉब्लम होती है, जिसकी वजह से पैरों में सूजन आ सकती है.

ये दिमागी बीमारी रोक देती है बच्चे का विकास, चलने-फिरने, बैलेंस बनाने में होती है दिक्कत

हो सकती है पोषक तत्वों की कमी 

बता दें कि पैरों में सूजन शरीर में पोषक तत्वों की कमी की ओर भी इशारा करता है और अगर आपकी डाइट से शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व गायब हैं, ऐसे में पैरों की सूजन द्वारा बॉडी ये मैसेज आप तक पहुंचाने का काम करती है. वहीं बहुत ज्यादा सोडियम से भरपूर फूड आइटम्स के सेवन से भी शरीर में पानी जमा होने लगता है और पैर सूज जाते हैं.

किडनी फेलियर की समस्या

इसके अलावा किडनी जब फेल हो जाती है, तो ब्लड से यूरिन फिल्टर नहीं हो पाता और इसकी वजह से खून में प्रोटीन एल्बुमिन का लेवल कम हो जाता है. ऐसे में यूरिन का लेवल बढ़ने लगता है और इससे पैरों में सूजन की समस्या हो सकती है. बता दें कि इसकी वजह से कमर में दर्द भी बना रहता है और डाइजेशन से जुड़ी परेशानियां भी देखने को मिलती हैं, जिसे अनदेखा करने की गलती बिल्कुल न करें.

कभी हाई नहीं होगा ब्लड शुगर अगर खाने के साथ खाएंगे ये चीज, डायबिटीज कंट्रोल का सबसे बेस्ट है ये तरीका

लिवर डैमेज के कारण 

वहीं लिवर डैमेज होने पर भी इसके फंक्शन में कई तरह की समस्याएं देखने को मिलती हैं और इसकी वजह से भी ब्लड का सर्कुलेशन स्लो हो जाता है. जिससे ब्लड को लिवर तक पहुंचाने वाले नसों पर बहुत ज्यादा प्रेशर पड़ता है और नसों पर बढ़ते प्रेशर की वजह से पैरों में द्रव्य जमा होने लगते हैं, जिसे एडिमा कहा जाता है. इसकी वजह से इनमें सूजन की समस्या हो सकती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News
 पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement