Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

सिगरेट से भी ज्यादा खतरनाक है चाय की चुस्की, इन चीजों के साथ सेवन करने पर खराब कर देती है सेहत

भारतीय घरों में चाय का सेवन आम है, लोग खाली चाय पीने से भी बचते हैं.वहीं कुछ चीजें ऐसी भी हैं, जिनके साथ चाय का सेवन करने से यह जहर का काम करती है. 

सिगरेट से भी ज्यादा खतरनाक है चाय की चुस्की, इन चीजों के साथ सेवन करने पर खराब कर देती है सेहत
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत में ज्यादातर लोगों की सुबह की शुरुआत चाय के साथ होती है. वहीं कुछ लोग खाली चाय पीना से परहेज करते हैं. इसके लिए वह चाय के साथ नमकीन, बिस्कुट से लेकर समोसा और कई बार तो खाने के साथ भी इसका सेवन करते हैं. वहीं कुछ लोग सिगरेट के कश के साथ चाय की चुस्की लेते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं यह बहुत ही घातक हो सकता है. आयुर्वेद में चाय के साथ इन चीजों का सेवन जहर माना गया है. आयुर्वेदिक एक्सपर्ट्स की मानें तो नमक से लेकर अधिक मीठे वाली चीजें चाय के साथ लेना सेहत बिगाड़ सकता है. इसके परिणाम बहुत ही खराब होते हैं. आइए जानते हैं चाय के साथ किन चीजों को खाने से पड़ता है बुरा असर...  

हरी सब्जियों के साथ नहीं करना चाहिए चाय का सेवन

कुछ लोग खाने के साथ ही चाय का सेवन करते हैं. यह उनके लिए घातक साबित हो सकता है. इसकी वजह चाय में टैनिन होना है. यह वनस्पतियों से मिलने वाला एक पदार्थ है. यह हरी सब्जियों में पाएं जाने वाले आयरन को सोक नहीं पाता. ऐसे में चाय के साथ सब्जियों का सेवन करने से बहुत नुकसान होता है. सब्जियों में मिलने वाला आयरन भी शरीर को नहीं मिल पाता है. इसलिए आयरन वाली सब्जियों के साथ भूलकर भी चाय का सेवन नहीं करना चाहिए. 

बेसन से बनी चीजों के साथ चाय पीना होता है नुकसानदायक

कुछ लोग चाय के साथ पकोड़ी, बेसन के ब्रेड पकोड़े खाना पसंद करते हैं, लेकिन यह एक आदत आपके पाचन तंत्र को कमजोर कर देती है. इतना ही नहीं इन दोनों के साथ सेवन से अपच, एसिडिटी और पेट में फुलाव जैसी परेशानी बन जाती है. 

चाय के साथ भूलकर भी न लें नींबू

वैसे तो खाली नींबू या पानी के साथ इसका सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है, लेकिन चाय के साथ इसका सेवन करना सेहत के गलत प्रभाव डालता है. एक्सपर्ट्स के अनुसार, चाय के साथ नींबू का सेवन करने से नींबू से मिलने वाले प्रोटीन शरीर को नहीं मिल पाते हैं. चाय पीने से करीब 10 से 15 मिनट पहले या बाद में इसका सेवन करना सही है, लेकिन यह साथ ही गर्म चाय के साथ ठंडी तासीर वाला नींबू बेहद नुकसानदायक है. इसे सर्दी भी हो सकती है. 

ड्राई फ्रूट्स के साथ भूलकर भी न पिएं चाय

ड्राई फ्रूट्स और नट्स के साथ भूलकर भी चाय का सेवन नहीं करना चाहिए. इन दोनों का साथ सेवन करना पाचन तंत्र को खराब करता है. चाय में पाया जाने वाला पदार्थ टैनिन ड्राई फ्रूट्स से मिलने वाले न्यूट्रिएंट्स को शरीर में घूलने नहीं देता. इसलिए भी यह नुकसानदायक होता है. ड्राई फ्रूट्स खाने के पहले या बाद में करीब आधे घंटे तक चाय का सेवन करना सही नहीं होता.

चाय के साथ भूलकर भी न लें हल्दी

किचन में मौजूद हल्दी खाने में स्वाद लाने के साथ औषधीय गुणों से भरपूर होती है. यह पाचन तंत्र को सही रखती है, लेकिन चाय और हल्दी का साथ सेवन आपके पाचन तंत्र को बिगाड़ सकता है. इसे शरीर में और भी कई समस्याएं हो सक​ती है, ऐसे में भूलकर भी चाय के साथ हल्दी का सेवन न करें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement