Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Craving for Sweets: शरीर की ये दिक्कते बढ़ाती हैं मीठा खाने की इच्छा? इसे कैसे करें कंट्रोल

हममें से कई लोगों को जो चीनी छोड़ना (Want to Leave Sugar) चाहते हैं या हेल्दी डाइट पर होते हैं उन्हें अचानक से मीठा खाने की इच्छा (Sweet Craving) होने लगती है. इसके पीछे मीठा खाए बहुत दिन होना नहीं होता, बल्कि 4 कारण जिम्मेदार होते हैं.

Latest News
Craving for Sweets: शरीर की ये दिक्कते बढ़ाती हैं मीठा खाने की इच��्छा? इसे कैसे करें कंट्रोल

क्यों होती है मीठा खाने की इच्छा ?

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

चॉकलेट, पेस्ट्री, लड्डू जैसे किसी भी मीठे खाद्य पदार्थ को खाने की बार-बार इच्छा या लालसा वजन घटाने, स्वस्थ जीवन शैली की राह में सबसे बड़ी बाधा है. लेकिन क्या हम ऐसा चाहते हैं? क्या हमारा शरीर इससे कोई संकेत देता है? अगर आप इन सवालों का जवाज ढूंढ रहे तो आपकी सारी क्वेरीज यहां खत्म हो सकती है. असम में मीठा खाने की तलब के पीछे मुख्य रूप से 4 कारण सबसे ज्यादा जिम्मेदार माने गए हैं, क्या हैं ये कारण, चलिए जानें.
 
1. जब ब्लड शुगर लेवल बहुत कम हो जाए

चीनी तेजी से एनर्जी देना वाली चीज है. क्याेंकि जब चीनी हमारी आंत तक पहुंचती है, तो हमारे न्यूरॉन्स सक्रिय हो जाते हैं. इससे हमें बार-बार मीठा खाने की इच्छा होती है. उस प्रलोभन को टाला नहीं जा सकता.
 
दूसरा, जब हमारे ब्लड शुगर का स्तर गिरता है, तो शरीर कार्बोहाइड्रेट और चीनी जैसे तत्काल ऊर्जा स्रोतों की मांग करता है. लेकिन लंबे समय में आहार में बहुत अधिक चीनी शामिल करने से आपके मूड और पाचन तंत्र पर असर पड़ने लगता है. अधिक चीनी खाने से आंतों में सूजन भी हो सकती है. जो लोग अधिक चीनी और कार्बोहाइड्रेट वाले खाद्य पदार्थ खाते हैं उनमें हाइपोग्लाइसीमिया यानी लो शुगर होने का खतरा अधिक होता है.
 
2. डोपामाइन और सेरोटोनिन के स्तर में कमी
 
डोपामाइन एक न्यूरोट्रांसमीटर है. डोपामाइन मस्तिष्क के फील-गुड फैक्टर के लिए महत्वपूर्ण है. यह हमारे मूड को अच्छा रखने, हमें खुश रखने में अहम भूमिका निभाता है. जब हम बहुत चीनी और कार्बोहाइड्रेट वाले खाद्य पदार्थ खाते हैं तो डोपामाइन भी जारी होता है. इससे हमें अच्छा महसूस होता है. इससे हम अधिक मिठाइयां खाते हैं.
 
सेरोटोनिन को हैप्पी हार्मोन के रूप में जाना जाता है. यह हार्मोन भूख को नियंत्रित करता है, साथ ही अन्य कार्यों के लिए भी महत्वपूर्ण है. सेरोटोनिन के स्तर में स्वाभाविक रूप से उतार-चढ़ाव होता है, जो हमारे मूड, ऊर्जा स्तर और एकाग्रता को प्रभावित करता है.
 
इसीलिए दोपहर के समय सबसे ज्यादा कार्बोहाइड्रेट खाया जाता है. लेकिन अगर ये खाद्य पदार्थ पौष्टिक नहीं हैं, तो ये आंतों में सूजन या पाचन संबंधी समस्याएं पैदा कर सकते हैं. इससे बेचैनी, अवसाद हो सकता है. महिलाएं पुरुषों की तुलना में अधिक कार्बोहाइड्रेट खाती हैं.
 
महिलाओं में मासिक धर्म से पहले चिड़चिड़ापन, थकान, उदासी महसूस करना और मिठाई और कार्बोहाइड्रेट की लालसा सबसे अधिक देखे जाने वाले लक्षण हैं. यह सेरोटोनिन के स्तर में कमी से भी जुड़ा है.
 
3. शरीर में पानी और नमक का स्तर कम होना
 
कभी-कभी जब शरीर में पानी, नमक का स्तर कम हो जाता है तो हमें खाने की तीव्र इच्छा होती है. जिस तरह कार्बोहाइड्रेट का अधिक सेवन स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है, उसी तरह आहार में बहुत कम कार्बोहाइड्रेट भी स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है. क्योंकि यह इंसुलिन, सोडियम और पानी के स्तर को कम कर सकता है.
 
कीटो आहार जैसे आहार योजना में कार्बोहाइड्रेट कम होता है. इससे 'कीटोसिस' जैसी समस्या हो जाती है. इसमें हमारा शरीर ऊर्जा के प्राथमिक स्रोत के रूप में शारीरिक वसा का उपयोग करता है. कार्बोहाइड्रेट पर शरीर की निर्भरता कम हो जाती है.
 
'कीटोसिस' में शरीर में पेशाब की मात्रा बढ़ जाती है. इससे शरीर में पानी कम हो जाता है. इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन और नमकीन खाद्य पदार्थों की लालसा.
 
4. तनाव बढ़ना या भावनात्मक विस्फोट होना

तनाव, बोरियत या मूड में बदलाव मीठे खाद्य पदार्थों की लालसा को बढ़ा सकते हैं. तनाव हार्मोन भूख, सुस्ती को प्रभावित करते हैं. भोजन के विकल्प भी प्रभावित होते हैं. कोर्टिसोल एक तनाव हार्मोन है. इससे आपको मिठाई खाने की इच्छा होती है. इसीलिए आप जानते हैं कि यदि आप तनावपूर्ण समय में वजन नहीं बढ़ाना चाहते हैं तो स्वस्थ भोजन को प्राथमिकता देना कितना महत्वपूर्ण है.
 
यदि आपको चीनी और कार्बोहाइड्रेट की लालसा हो तो क्या करें?
 
1-यदि आप चावल, आलू और गुड़ जैसे चीनी-मीठे या कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थ खाना चाहते हैं, तो यहां आपके लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं. जिससे आप कुछ हद तक इन क्रेविंग्स पर काबू पा सकते हैं.

2-अपने आहार में प्रोटीन की मात्रा सही रखें. प्रोटीन पेट को ठीक से भरता है और मीठे, कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थों के सेवन को नियंत्रित रखता है.

3-वयस्कों को आमतौर पर प्रत्येक भोजन में 20 से 40 ग्राम प्रोटीन मिलना चाहिए. खासकर आपके नाश्ते और दोपहर के भोजन में प्रोटीन शामिल होना चाहिए. आपको अपने शरीर के वजन के प्रत्येक किलोग्राम के लिए कम से कम 0.8 ग्राम प्रोटीन खाना चाहिए.

4-आहार में भरपूर मात्रा में सब्जियां और साबुत अनाज भी शामिल होना चाहिए. क्योंकि इनमें फाइबर होता है. इससे आपके शरीर में शुगर लेवल नियंत्रित रहता है. उदाहरण के लिए - ब्रोकोली, क्विनोआ, ब्राउन चावल, जई और पत्तेदार सब्जियां.

5-कुकीज़, सोडा, बेकरी उत्पादों के बजाय मफिन; एनर्जी बार को आप ड्राई फ्रूट्स, ओट्स, चिया सीड्स के साथ खा सकते हैं.

6-आप प्राणायाम, योग, गहरी सांस लेने जैसी तकनीकों का उपयोग करके अपने तनाव को नियंत्रित कर सकते हैं.

7-ध्यान से खाओ, धीरे-धीरे खाओ. धीरे-धीरे, घास का प्रत्येक टुकड़ा उतना ही भोजन खा जाता है जितना भूख; कैलोरी की मात्रा कम हो जाती है. इसलिए कार्बोहाइड्रेट की लालसा कम हो जाती है.

8- हर दिन अच्छी नींद लें. रात में सात से आठ घंटे की नींद जरूरी है. क्योंकि अगर आप पर्याप्त नींद नहीं लेंगे तो आपके हार्मोन असंतुलित हो सकते हैं. इससे भूख का चक्र भी बिगड़ जाता है.

मीठा खाने की इच्छा को कम करने के लिए आहार और व्यायाम के नियमों का सही ढंग से पालन करना जरूरी है. लेकिन ऐसा करने के लिए बहुत धैर्य की आवश्यकता होती है. ऐसा नहीं है कि लालसा नहीं होगी, लेकिन आप उन्हें कैसे नियंत्रित करते हैं और उन पर कैसे काबू पाते हैं, यह अधिक महत्वपूर्ण है.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement