Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Worst Food In Uric Acid: यूरिक एसिड में इन चीजों को खाने से जोड़ हो जाएंगे जाम, घुटनों का दर्द कभी नहीं होगा कम

खराब खान-पान और जीवनशैली के कारण अक्सर यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है. सबसे आश्चर्य की बात तो यह है कि आज का युवा यूरिक एसिड और डायबिटीज से पीड़ित है. अगर समय रहते इन समस्याओं का इलाज न किया जाए तो ये गंभीर हो सकती हैं.

Latest News
Worst Food In Uric Acid: यूरिक एसिड में इ�न चीजों को खाने से जोड़ हो जाएंगे जाम, घुटनों का दर्द कभी नहीं होगा कम

यूरिक एसिड में क्या नहीं खाना चाहिए

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाए तो आपको हाइपरटेंशन, हृदय रोग, किडनी में पथरी और गठिया जैसी बीमारियां हो सकती हैं. यूरिक एसिड रक्त में पाया जाने वाला एक अपशिष्ट उत्पाद है, जो मूत्र के माध्यम से उत्सर्जित होता है, लेकिन जब शरीर में इसकी मात्रा बहुत अधिक बढ़ जाती है, तो गुर्दे इसे बाहर निकालने के लिए प्रतिक्रिया करते हैं, और यह जोड़ों में जमा हो जाता है, जिससे दर्द और सूजन होती है. गलत जीवनशैली और गलत खान-पान के कारण होने वाली इस समस्या को आहार में कुछ जरूरी चीजों को शामिल करके ठीक किया जा सकता है. 

शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने से हो सकती हैं ये समस्याएं

खान-पान की गलत आदतें कई बीमारियों का कारण बन सकती हैं. यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने से युवाओं में कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. नसों में सूजन, पैर, कमर, जोड़ों में दर्द, पीठ और जोड़ों में दर्द जैसी समस्याएं होती हैं.

ये फूड्स यूरिक एसिड का जहर घोल देते हैं

1-चिकन-मटन के लिवर, किडनी में विशेष रूप से प्यूरीन की मात्रा अधिक होती है. इसके अलावा 
 हर तरह के रेड मीट में प्यूरीन की मात्रा अधिक होता है.

2-समुद्री भोजन जैसे लॉबस्टर और झींगा जैसे शेलफिश, साथ ही अन्य समुद्री भोजन, गाउट को ट्रिगर कर सकते हैं. आप कभी-कभार थोड़ी मात्रा में शेलफिश खा सकते हैं, लेकिन प्रतिदिन 200 ग्राम से अधिक खाने से आपको अटैक का खतरा बढ़ सकता है.

3-चीनी और मीठी चीजें जैसे सोडा, एनर्जी ड्रिंक, स्पोर्ट्स ड्रिंक और मीठे कॉफ़ी ड्रिंक आपके आहार में कैलोरी बढ़ा सकते हैं और गाउट के भड़कने का जोखिम बढ़ा सकते हैं.

4- अन्य खाद्य पदार्थ जैसे सफ़ेद ब्रेड, कुकीज़ और केक रिफ़ाइंड कार्ब्स हैं जो आपके रक्त शर्करा को बढ़ा सकते हैं. शहद में फ्रुक्टोज़ की मात्रा अधिक होती है, जो टूटने पर प्यूरीन छोड़ता है.

अगर शरीर में यूरिक एसिड बढ़ जाए तो

शरीर में प्रोटीन के अधिक उत्पादन के कारण यूरिक एसिड की समस्या होने लगती है. यूरिक एसिड के अधिक उत्पादन के कारण यह शरीर में क्रिस्टल बनाता है. यह धीरे-धीरे जोड़ों में जमा हो जाता है. इससे तंत्रिका दर्द हो सकता है. इससे किडनी रोग और हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है. इलाज में देरी या इलाज में देरी के कारण भी गठिया रोग हो सकता है.

किडनी स्टोन के लक्षण

जब यूरिक एसिड बढ़ जाता है तो शरीर में कुछ लक्षण दिखाई देने लगते हैं जैसे बार-बार पेशाब आना, पेशाब से दुर्गंध आना और टॉयलेट के रंग में कई तरह के बदलाव आना. किडनी में पथरी होने पर भी यह लक्षण देखने को मिलता है. शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा अधिक होने से पेट के निचले हिस्से में दर्द की समस्या होने लगती है. किडनी की पथरी खराब खान-पान और जीवनशैली के कारण होती है. यूरिक एसिड बढ़ने पर व्यक्ति के जोड़ों और उंगलियों में तेज दर्द और सूजन होने लगती है. यह हाई यूरिक एसिड का संकेत हो सकता है अगर शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा अधिक हो तो जोड़ों में दर्द और सूजन इसके लक्षण हैं. शरीर में कमजोरी जैसे लक्षण दिखाई देने लगते हैं. यूरिक एसिड बढ़ने से कमजोरी और उल्टी आने लगती है. यूरिक एसिड का बढ़ना, उच्च रक्तचाप, उच्च रक्त शर्करा, शराब का सेवन और मेटाबोलिक सिंड्रोम.

यूरिक एसिड कम करने के उपाय

यूरिक एसिड के बढ़े हुए स्तर को कम करने के लिए एप्पल साइडर सिरका बहुत फायदेमंद है. यह यूरिक एसिड घटकों को तोड़ने और उन्हें शरीर से निकालने में मदद करके एक डिटॉक्स दवा की तरह काम करता है. एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं और इसे दिन में तीन बार पियें.
 
नींबू शरीर में एसिड लेवल को बढ़ाता है. लेकिन नींबू केवल क्षारीय अम्ल की मात्रा को बढ़ाता है. नींबू के सेवन से रक्त में यूरिक एसिड की मात्रा को कम किया जा सकता है. एक गिलास गर्म पानी में दो से तीन चम्मच नींबू का रस मिलाएं और इसे रोज सुबह खाली पेट पिएं.

चेरी का सेवन करने से यूरिक एसिड का स्तर कम हो जाता है. आप डार्क चेरी का भी सेवन कर सकते हैं. 2 से 3 हफ्ते तक रोजाना चेरी का सेवन करने से यूरिक एसिड का स्तर कम हो जाता है. आप चेरी का जूस भी पी सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement