Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lifestyle में ये बदलाव करते ही खुल जाएंगी सारी बंद नसें, गंदे Cholesterol का होगा सफाया

Lifestyle Changes For Cholesterol: जीवनशैली और खानपान में बदलाव कर शरीर में बढ़ते बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कंट्रोल किया जा सकता है, इसलिए अगर आप इस बीमारी को खुद से दूर रखना चाहते हैं तो लाइफस्टाइल में ये बदलाव जरूर करें.

Latest News
Lifestyle में ये बदलाव करते ही खुल जाएंगी सारी बंद नसें, गंदे Cholesterol का होगा सफाया

lifestyle changes for cholesterol

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

आजकल की खराब जीवनशैली (Bad Lifestyle), गड़बड़ खानपान, फिजिकल एक्टिविटी की कमी के कारण लोगों में लाइफस्टाइल (Lifestyle) से जुड़ी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ रहा है. इसके कारण लोग डायबिटीज, हाई बीपी, कोलेस्ट्रॉल और अन्य कई गंभीर बीमारियों (Lifestyle Diseases) की चपेट में आ रहे हैं. आज हम बात कर रहे हैं कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) के बारे में, शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने से शरीर में खून के संचार पर प्रभाव पड़ने लगता है, जिससे नसें धीरे-धीरे ब्लॉक होने लगती हैं और हार्ट (Heart) से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.  

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, जीवनशैली और खानपान में बदलाव (How To Control Cholesterol) कर शरीर में बढ़ते बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कंट्रोल (Bad Cholesterol) किया जा सकता है, इसलिए अगर आप इस बीमारी को खुद से दूर रखना चाहते हैं तो लाइफस्टाइल में ये बदलाव जरूर करें.

डाइट पर दें खास ध्यान

फाइबर युक्त फूड्स लें 
बता दें कि अगर आप डाइट में घुलनशील फाइबर की मात्रा बढ़ाते हैं तो इससे रक्तप्रवाह में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण कम हो सकता है. यह ओटमील, राजमा, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, सेब और नाशपाती आदि चीजों से मिलता है. ऐसे में आप नाश्ते में ओट्स या दलिया खा सकते हैं. यह आसानी से पच जाता है, जिससे कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में रहता है.  


यह भी पढ़ें: इन बीमारियों का रामबाण इलाज है काली मिर्च, बस जान लें सेवन का सही तरीका 


ओमेगा-3 फैटी एसिड डाइट में करें शामिल 
ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ हृदय-स्वस्थ के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. इसके लिए आप सैल्मन, मैकेरल, हेरिंग, अखरोट और अलसी का सेवन कर सकते हैं, इससे रक्तचाप कंट्रोल होता है जो दिल की सेहत के लिए फायदेमंद है. 

हरी सब्जिया और सलाद खाएं
कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखना है तो डाइट में हरी सब्जियां जैसे कि भिंडी, पालक, बीन्स आदि को जरूर शामिल करें. खाने में सलाद का ज़रूर इस्तेमाल करें. क्योंकि सलाद में फाइबर, विटामिन और प्रोटीन भरपूर मात्रा में मिलता है, जिससे कोलेस्ट्राॅल कंट्रोल में रहता है.  

साबुत अनाज का करें सेवन
इसके अलावा कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखने के लिए डाइट में साबुत अनाज जैसे- जौ, रागी, बाजार आदि को शामिल करना फायदेमंद होता है. आप इनकी चपाती का सेवन कर सकते हैं. 


यह भी पढ़ें: जीभ पर दिखने वाले ये 7 लक्षण बताते हैं शरीर में पनप रही है गंभीर बीमारी, न करें अनदेखा


इन चीजों का भी रखें खास ध्यान

- कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखना है तो नियमित रूप से व्यायाम और एक्सरसाइज़ जरूर करें, आप योग को भी जीवन में शामिल कर सकते हैं.

- रात में समय से खाना खाने से न केवल कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल होगा बल्कि वजन भी नहीं बढ़ेगा, ऐसे मे फिट रहने के लिए रात को जल्दी डिनर करें और हल्का खाना खाएं. 

- इसके अलावा लंच या डिनर में आप कम से कम नमक और चीनी का इस्तेमाल करें, हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक आपकी सेहत तभी सुधरेगी जब आप खानपान और जीवनशैली से जुड़ी इन बातों पर विशेष ध्यान देंगे. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement