Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Tomato Side Effects: लाल टमाटर का ज्यादा सेवन बिगाड़ देता है आपकी सेहत, पथरी से लेकर शरीर में बढ़ जाती हैं ये 5 दिक्कतें 

टमाटर खाने में स्वाद तो बढ़ाता है, लेकिन इसका ज्यादा सेवन तबियत को बिगाड़ कर रख देता है. यह स्टोन से लेकर सीने में जलन पैदा कर देता है. 

Tomato Side Effects: लाल टमाटर का ज्यादा सेवन बिगाड़ देता है आपकी सेहत, पथरी से लेकर शरीर में बढ़ जाती हैं ये 5 दिक्कतें 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सब्जियों से लेकर सलाद में टमाटर स्वाद बढ़ाने का काम करता है. यह कई पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है. इसमें फाइबर से लेकर विटामिन सी पाया जाता है, जो इम्यूनिटी बढ़ता है, लेकिन इसका अधिक सेवन फायदे की जगह नुकसान में बदल जाता है. यह पथरी से लेकर एसिडिटी की समस्या को बढ़ता देता है. यह सीने में जलन और जोड़ों में दर्द की वजह भी बन सकता है. आइए जानते हैं टमाटर के ज्यादा सेवन से होने वाले नुकसान...

टमाटर खाने के होते हैं ये बड़े नुकसान

पथरी की हो जाती है समस्या

कुछ लोग सलाद में टमाटर का जमकर सेवन करते हैं. इस वजह टमाटर के बीज किडनी में पहुंचकर पचते नहीं हैं. ये किडनी में पहुंचकर स्टोन की समस्या पैदा करते हैं. यह सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक बन जाता है. ऐसे में टमाटर का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए. 

जोड़ों में दर्द और सूजन

टमाटर में सोलनिन नाम का अल्कलॉइड होता है. यह टमाटर सेवन से बॉडी में पहुंचता है. इसके जयादा सेवन से बॉडी में अल्कलॉइड की मात्रा बढ़ जाती है. इसे जोड़ों में दर्द और सूजन होने लगती है.

बढ़ जाती है एसिडिटी की प्रॉब्लम 

ज्यादा टमाटर खाने से पेट में एसिडिटी की दिक्कत होने लगती है. जिन लोगों को पहले एसिडिटी की दिक्कत होती है. उन्हें भूलकर भी इसका ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए. एक सीमित मात्रा में एसिडिटी की समस्या नहीं करता. 

सीने में होने लगती है जलन

टमाटर में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ऐसे में इसका अधिक सेवन से सीने में जलन पैदा कर देता है. यह अपच की समस्या भी कर सकता है. इसकी वजह विटामिन सी का ज्यादा सेवन से ऐसी दिक्कत होना है. 

शरीर में शुरू हो जाती है बदबू

टमाटरके ज्यादा सेवन से बॉडी में पसीने के साथ भयंकर बदबू आना शुरू हो जाता है. इसकी वजह टमाटर में टरपीन्स नामक एक तत्व का पाया जाना है. यह टमाटर खाने से बढ़ता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement