Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Foods For Diabetics: शुगर लेवल नहीं होगा हाई, डाइट में शामिल करके देंखे ये 5 हेल्दी फूड्स 

अगर आप Diabetes के मरीज हैं और आपका Sugar Level हाई रहता है तो आपको डाइट में ये हेल्दी फूड्स जरूर शामिल करने चाहिए, इनके सेवन से आपकी समस्या दूर होगी.

Latest News
Foods For Diabetics: शुगर लेवल नहीं होगा हाई, डाइट में शामिल करके देंखे ये 5 हेल्दी फूड्स 

Foods For Diabetics

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों को सबसे पहली सलाह ये दी जाती है कि वह अपने खानपान और जीवनशैली का खास ध्यान रखें, क्योंकि यही 2 फैक्टर हैं जो डायबिटीज का खतरा Diabetes Risk Factors) बढ़ाते हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, खाने-पीने की कुछ चीजें हैं जो शुगर लेवल (Sugar Level) को बढ़ाने का काम करती हैं और कुछ चीजों के सेवन से इसे कंट्रोल में भी रखा जा सकता है. 

ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे ही फूड्स (Foods For Diabetics) के बारे में बताने जा रहे हैं, जो शुगर लेवल को कंट्रोल में रखती हैं. ऐसे में अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो डाइट में इन फूड्स को शामिल (Diet For Diabetes) कर सकते हैं...  

करेला 
कड़वा होने के बावजूद करेला सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं माना जाता है. दरअसल, करेले में मौजूद कुछ तत्व शरीर में इंसुलिन की तरह काम करते हैं और इससे शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मदद मिलती है. इसलिए डायबिटीज के मरीजों के लिए यह काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होता है. इतना ही नहीं इसमें मौजूद विटामिन सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं. 


यह भी पढ़ें: पेट से दांत दर्द तक की समस्या दूर करता है किचन में रखा ये मसाला, मिलते हैं कई और भी फायदे


आंवला
आंवले में विटामिन सी भरपूर मात्रा होती है और यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है. इसमें पाए जाने वाले कुछ तत्व ब्लड शुगर के स्तर को काबू में रखने में भी मदद करते हैं और एंटीऑक्सीडेंट्स आपको फ्री रेडिकल डैमेज से बचाते हैं. इसके अलावा यह पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में भी काफी मदद करते हैं. 

दालचीनी
दालचीनी डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए एक कारगर घरेलू उपचार है. इसमें मौजूद तत्व ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करते हैं, जो सेल्स की इंसुलिन से लेकर सेंसिटिविटी को भी बढ़ाने का काम करती है. ऐसे में शरीर ब्लड में शुगर को ज्यादा प्रभावी ढंग से इस्तेमाल में ला पाता है. बता दें कि यह दिल की बीमारियों के खतरे को भी कम करता है, जो अक्सर डायबिटीज से जुड़ी होती है.

फ्लैक्स सीड्स
अलसी के बीज में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में बड़ी भूमिका निभाता है. बता दें कि इसे डाइट में शामिल करने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है और आप बार-बार खाने की इच्छा महसूस नहीं करते हैं. इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद माना जाता है. इसमें मौजूद लिग्नैन्स इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने में मदद करते हैं, जिससे शरीर इंसुलिन को ज्यादा प्रभावी ढंग से उपयोग कर पाता है. 


यह भी पढ़ें: पेट से दांत दर्द तक की समस्या दूर करता है किचन में रखा ये मसाला, मिलते हैं कई और भी फायदे


 

चेरी  
अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको डाइट में चेरी भी शामिल करना चाहिए, क्योंकि यह एक ऐसा फल है, जिसका जीआई स्कोर केवल 20 है और इसमें विटामिन सी, पोटेशियम, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है.  इसके सेवन से त्वचा और बालों के स्वास्थ्य में सुधार होता है और शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. 

इन चीजों को भी कर सकते हैं शामिल

हरी पत्तेदार सब्जियां, कच्चा केला, अनार, अवोकाडो, अमरूद, मूंग, करी पत्ते, मोरिंगा, नारियल पानी, जामुन, हल्दी और ज्वार आदि शामिल कर सकते हैं. इससे आपको ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा और अन्य कई बीमारियां दूर रहेंगी.   

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement