Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid Cause: जोड़ों में दर्द ही नहीं, शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने से हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

Uric Acid Health Issues: शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने के कारण केवल जोड़ों का दर्द ही नहीं, अन्य कई तरह की गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. आइए जानते हैं इसके बारे में.

Uric Acid Cause: जोड़ों में दर्द ही नहीं, शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने से हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

Reduce Uric Acid

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने के कारण कई तरह की गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. बता दें कि इसकी वजह से सबसे बड़ी परेशानी जोड़ों में दर्द (Joint Pain) के तौर पर सामने आती है. खाने पीने की गलत आदतें और कुछ दवाइयों के सेवन की वजह से शरीर में यूरिक एसिड बढ़ जाता है, जिसे  हाइपरयूरिसीमिया (Hyperuricemia) कहा जाता है. बता दें कि सर्दी के मौसम में इसकी समस्या अधिक बढ़ जाती है. इसलिए इस मौसम में इसका खास ख्याल रखना बहुत ही जरूरी है. क्योंकि शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने के कारण केवल जोड़ों का दर्द ही नहीं, अन्य कई तरह की गंभीर बीमारियों का (Uric Acid Health Issues) खतरा बढ़ जाता है. आइए जानते हैं यूरिक एसिड बढ़ने से कौन-कौन सी बीमारियां हो सकती हैं और इससे बचाव के उपाय क्या हैं.

यूरिक एसिड बढ़ने से होती हैं ये बीमारियां

ये तो सभी जानते हैं कि यूरिक एसिड बढ़ने पर ज्वाइंट पेन होता है, लेकिन इससे कई अन्य बीमारियों का भी खतरा भी बढ़ जाता है. बता दें कि अगर खून में इसके स्तर को नियंत्रित नहीं किया जाए तो इससे किडनी स्टोन की समस्या हो सकती है, इतना ही नहीं इसकी वजह से यूरिन पास करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

यूरिक एसिड से ऐसे पाएं निजात

-यूरिक एसिड को कम करने के लिए  मीट-मछली, कॉफी, चाय और चॉकलेट से दूरी बना लें.
-यूरिक एसिड पर काबू पाने के लिए अपने बढ़ते हुए वजन को हर हाल में कम करना होगा.
-वहीं जो लोग एक दिन में 8 से 10 ग्लास पानी पीते हैं उनको इस तरह की परेशानी पेश नहीं आती.
-इससे बचाव के लिए विटामिन सी से भरपूर चीजें खाएं, जैसे संतरा, मौसम्बी, नींबू का रस और आंवला.

यूरिक एसिड बढ़ने के कारण क्या हैं

चाय, कॉफी, मीट, मछली और चॉकलेट का हद से ज्यादा सेवन करने से खून में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने लगती है. ऐसे में किडनी डिजीज से परेशान लोगों को भी ऐसी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. इसके अलावा आप अगर बिना डॉक्टर की सलाह लिए कुछ मेडिसिन खाते हैं, तो इससे यूरिक एसिड के स्तर में इजाफा होने की आशंका रहती है. 

वहीं अगर किसी इंसान को लिवर की पुरानी बीमारी है तो इसकी वजह से भी खून में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ सकता है. कई बार शरीर में कुछ एंजाइम की कमी होने लगती है और इससे हाइपरयूरिसीमिया का रिस्क काफी बढ़ जाता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement