Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Watermelon In Diabetes: डायबिटीज पेशेंट के लिए तरबूज खाना सही या गलत? जानें इसमें शुगर की मात्रा और खाने का फायदे

Watermelon In Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन करने के लिए लोग फलों को खाने से परहेज करते हैं. ऐसे में जानते हैं कि क्या डायबिटीज रोगी के लिए तरबूज खाना सुरक्षित है.

Latest News
Watermelon In Diabetes: डायबिटीज पेशेंट के लिए तरबूज खाना सही या गलत? जानें इसमें शुगर की मात्रा और खाने का फायदे

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः डायबिटीज (Diabetes) रोगियों के लिए शुगर लेवल को मेंटेन करना बहुत ही मुश्किल काम होता है. डायबिटीज (Watermelon And Diabetes) होने के बाद लोग अपनी डाइट में शुगर वाली चीजों को कम कर देते हैं या इन्हें डाइट से बाहर ही कर देते हैं. हालांकि लोग गर्मी के मौसम में आने वाले मीठे-रसदार फलों (Watermelon And Diabetes) को खाने के लिए तरसते हैं. ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन करने के लिए लोग इन्हें खाने से परहेज करते हैं. गर्मी के मौसम में तरबूज सबसे पसंदीदा और फल में से एक हैं. यह बॉडी को हाइड्रेट रखता है और सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है लेकिन डायबिटीज के मरीज (Watermelon And Diabetes) इसका  सेवन करें या नहीं यह सवाल उन्हें परेशान करता है. तो चलिए जानते हैं कि तरबूज में कितना मात्रा में शुगर होता है और इसे खाने से क्या फायदे होते हैं.

तरबूज खाने का शुगर पेशेंट पर प्रभाव
तरबूज में मध्यम मात्रा में लाइकोपीन पाया जाता है यह एक एंटीऑक्सीडेंट है जो हार्ट डिजीज के खतरे को कम करता है. डायबिटीज में खून में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ जाती है. सभी फूड में ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है. यह जितनी कम मात्रा में होता है उतना ही धीरे ब्लड शुगर अब्जॉर्ब करता है. इसकी अधिक मात्रा होने से ब्लड में शुगर जल्दी प्रवेश करती है. तरबूज में ग्लाइसेमिक इंडेक्स की मात्रा लगभग 72 होती है. 70 से ज्यादा ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड्स को हाई ग्लाइसेमिक फूड्स कैटेगरी में रखा जाता है. तरबूज में ग्लाइसेमिक इंडेक्स की मात्रा अधिक होती है लेकिन फिर भी ताजा कटा हुआ तरबूज खाया जाए तो यह नुकसान नहीं पहुंचाता है. हालांकि तरबूज का ज्यादा मात्रा में सेवन न करें साथ ही तरबूज का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें.

यह भी पढ़ें - खून में गंदे यूरिक एसिड का जहर घोल देंगी ये सब्जियां, गठिया और जोड़ों का दर्द करेगा बहुत परेशान

तरबूज खाने के फायदे (Benefits Of Eating Watermelon)
- तरबूज विटामिन सी, ए, बी6, पोटैशियम, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और फाइबर का अच्छा स्त्रोत हैं. गर्मियों में खाने के लिए यह बेहतर फल है.
- तरबूज का सेवन करने से विटामिन ए मिलता है जो आंखों की रोशनी बढ़ाता है और यह दिल, किडनी और फेफड़ों के लिए भी फायदेमंद होता है.
- तरबूज में प्रयाप्त मात्रा में फाइबर होता है यह पाचन तंत्र को हेल्दी रखता है. 
- मध्यम मात्रा में तरबूज खाने से लंबे समय तक पेट भरा रहता है. तरबूज से मीठा खाने की इच्छा भी पूरी हो जाती है.
- तरबूज में भरपूर मात्रा में पानी मौजूद होता है यह शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है. तरबूज का सेवन करने से वेट मैनेजमेंट करने में भी फायदा होता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement