Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Warning Signs On Tongue: जीभ पर दिखने वाले ये 7 लक्षण बताते हैं शरीर में पनप रही है गंभीर बीमारी, न करें अनदेखा

Warning Signs On Tongu: जीभ पर कुछ भी असमान्य लक्षण नजर आए तो इसे भूलकर भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. ये कैंसर समेत अन्य कई गंभीर बीमारियों की ओर इशारा करते हैं. 

Latest News
Warning Signs On Tongue: जीभ पर दिखने वाले ये 7 लक्षण बताते हैं शरीर में पनप रही है गंभीर बीमारी, न करें अनदेखा

Warning Signs On Tongue

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

अक्सर आपने देखा होगा कि डॉक्टर के पास जाने पर वह सबसे पहले जीभ (Tongue) और आंखों को देखते हैं. क्योंकि जीभ पर बीमारियों की दस्तक के (Warning Signs On Tongue) निशान पहले ही दिखने लगते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक जीभ पर ओवरऑल हेल्थ कंडीशन का हिसाब-किताब भी मौजूद रहता है. इसलिए जीभ पर कुछ भी असमान्य लक्षण नजर आए तो इसे भूलकर भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. ये कैंसर (Cancer) समेत अन्य कई गंभीर बीमारियों की ओर इशारा करते हैं. 

अगर समय रहते इन लक्षणों को पहचान कर इलाज शुरु कर दिया जाए तो शरीर में पनप रही किसी भी गंभीर बीमारी को खत्म किया जा सकता है. ऐसे में अगर (Tongue Reveals Health Problems) आपको जीभ पर ये लक्षण नजर आए हल्के में न लें और तुरंत इसका इलाज शुरू कर दें.  

जीभ पर सफेद पैचेज होना 
एक्सपर्ट्स के मुताबिक जीभ पर सेफेद पैचेज या फि जीभ एकदम से सफेद दिखने लगे और आपको लगे कि इसमें क्रीम की तरह कुछ चीजें चिपकी हुई है तो यह सेहत के लिए गंभीर संकेत हो सकता है. यह फंगल इंफेक्शन के कारण भी हो सकता है, जो गंभीर स्थिति में ल्यूकोप्लाकिया का रूप ले सकता है. यह धीरे-धीरे बढ़कर कैंसर बन सकता है. 


यह भी पढ़ें: Mini Attack का खतरा बढ़ाती हैं कमजोर नसें, शरीर में दिखें ये लक्षण तो तुरंत दें ध्यान


 

जीभ पर फर की तरह महसूस होना
जीभ पर हेयर लाइन की तरह बाल, कांटे दार उभार महसूस हो तो यह भी एक गंभीर संकेत है, यह फर की तरह होता है, जो दिखने में सफेद, काला या ब्राउन हो सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक ऐसा प्रोटीन की गड़बड़ी से ऐसा होता है, जिसमें धारीदार फर की तरह बनने लगता है, जिससे इसमें बैक्टीरिया फंसने लगते हैं जो सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकते हैं.

जीभ का लाल हो जाना 
जीभ का रंग गुलाबी के बजाए अगर लाल हो जाए तो इसे भी हल्के में न लें यह किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है. कई मामलों में यह कावासाकी बीमारी का लक्षण भी हो सकता है. बता दें कि विटामिन 3 की कमी और स्कार्लेट फीवर की स्थिति में भी जीभ का रंग लाल हो सकता है.

जीभ का रंग काला होना
जीभ का रंग अगर काला होने लगे और आपको डायबिटीज की बीमारी हो, तो इसे भी नजरअंदाज न करें. बता दें कि एंटासिड टैबलेट लेने के बाद ऐसा हो सकता है. क्योंकि इसमें मौजूद बिस्मथ कंपाउड थूक के साथ जीभ की उपरी परत में फंसने लगता है. आमतौर पर सामान्य लोगों के लिए यह चिंता की बात नहीं है, लेकिन, जिन्हें डायबिटीज है उन्हें इसपर खास ध्यान देना चाहिए. ऐसे में अगर बिना एंटासिड लिए जीभ काला पड़ गया है तो जल्दी ही डॉक्टर को दिखाएं.

घाव होना
जीभ में घाव हो गया है और वह कई दिनों से ठीक नहीं हो रहा है, इसके कारण खाने-पीने, निगलने में दिक्कत हो रही है, दवा का भी असर नहीं दिख रहा है  तो यह कैंसर का संकेत हो सकता है. ऐसी स्थिति में तुरंत डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी है.


यह भी पढ़ें: ये हैं ब्लड कैंसर के शुरुआती लक्षण; कौन से परीक्षण किये जाने चाहिए? 


जीभ में जलन होना 
इसके अलावा अगर आपकी जीभ में जलन हो रही है और यह आसानी से ठीक नहीं हो रही है तो यह भी किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है, यह एसिडिटी के कारण हो सकता है. लेकिन कई मामलों में जीभ में जलन की समस्या तंत्रिका संबंधी गड़बड़ियों के कारण होने लगती है.

जीभ में दरार जैसा दिखना
जीभ में दरार सोरोसिस सिंड्रोम के लक्षण हो सकते हैं. यह बहुत ज्यादा हानिकारक नहीं है लेकिन अगर सही से साफ न किया जाए तो इसमें हानिकारक बैक्टीरिया का घर बन सकते हैं, जो कई गंभीर बीमारियों का कारण बनते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement