Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Body Pain Causes: बेवजह शरीर में बना रहता है दर्द? कहीं आपको तो नहीं है ये बीमारी

Body Pain Causes: लंबे समय से बिना वजह अगर आपके शरीर में दर्द हो रहा है तो अभी से सतर्क हो जाएं. क्योंकि यह कई छोटी-मोटी बीमारियों के अलावा इस गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है. 

Body Pain Causes: बेवजह शरीर में बना रहता है दर्द? कहीं आपको तो नहीं है ये बीमारी

Body Pain Causes:

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आजकल की खराब जीवनशैली, दिनभर बैठे रहने और अन्य कई कारणों की वजह से शरीर में दर्द (Body Pain) होना या शरीर का टूटना एक बहुत ही आम समस्या है. आमतौर पर ये दर्द अपने आप ही कुछ समय में ठीक हो जाता है. लेकिन, लंबे समय से बिना वजह अगर आपके शरीर में दर्द (Body Pain Causes) हो रहा है तो अभी से सतर्क हो जाएं. क्योंकि यह कई छोटी-मोटी बीमारियों के अलावा इस गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है. 

इसलिए समय रहते इसके कारणों को समझकर इसका निदान (Body Pain Treatment) किया जाना बेहद जरूरी है. ऐसी स्थिति में तुरंत इसका इलाज शुरू कर दिया जाना चाहिए. बता दें कि पेनकिलर खाने से यह समस्या लंबे समय में ज्यादा घातक साबित हो सकती है. जानें क्या हो सकता है शरीर में दर्द के पीछे का कारण... 


नींद की कमी के कारण 
हर व्यक्ति को कम से कम 6 से 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए. क्योंकि व्यक्ति जब सोता है तो शरीर ऊर्जा संसाधनों को पुन: उत्पन्न करता है, जिससे आप अगले दिन तरोताजा महसूस करते हैं. लेकिन नींद की कमी आवश्यक ऊर्जा की आपूर्ति में रुकावट पैदा कर सकती है और इसकी वजह से आपको शरीर में दर्द का अनुभव हो सकता है. 


यह भी पढ़ें: अब मिनटों में चल जाएगा Oral Cancer का पता, IIT Kanpur ने बनाया ये खास डिवाइस, जानें कैसे करता है काम


शरीर में पानी की कमी के कारण 
आप जितना पानी पीते हैं उससे अधिक पानी को आप शरीर से बाहर निकलते हैं. ऐसी स्थिति में कई बार कम पानी पीने के कारण व्यक्ति का शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है और फिर निर्जलित होने से व्यक्ति थका हुआ और दर्द महसूस करता है. 

खून में आयरन की कमी के कारण
बता दें कि शरीर में आयरन की कमी से शरीर के कई हिस्सों में ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की मात्रा कम हो जाती है और इससे थकान और शरीर में दर्द होने लगता है. इसके अलावा मेटाबॉलिक सिस्टम में आयरन की कमी हो जाती है तो हमारे शरीर को आवश्यक ऊर्जा नहीं मिल पाती है. 

विटामिन डी की कमी के कारण 
इसके अलावा विटामिन डी, जो हड्डियों के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण है और कैंसर कोशिका वृद्धि को कम करने, संक्रमण को नियंत्रित करने और सूजन को कम करने में मदद करता है, शरीर में इसकी कमी से भी आपको यह समस्याएं हो सकती हैं. विटामिन डी की कमी शरीर में लगातार और पुराने दर्द का कारण बन सकता है.

क्रोनिक फेटीग सिंड्रोम हो सकती है वजह 
इसके अलावा क्रोनिक थकान सिंड्रोम में अक्सर शारीरिक या मानसिक गतिविधि के साथ लक्षण बिगड़ जाते हैं और गंभीर थकान के साथ ऐसी स्थिति में सिरदर्द, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द, ध्यान केंद्रित करने में परेशानी और अवसाद की समस्या शामिल है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.


 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement